आधुनिक आवासीय डिजाइन में नवाचार: 'मूव'

चियाओ चुन लिन की रचनात्मकता का उदाहरण

आवासीय स्थान की नई परिभाषा

जब घर को एक सुरक्षित, आरामदायक और सौंदर्यपूर्ण स्थान में बदलने की बात आती है, तो डिजाइनर चियाओ चुन लिन की 'मूव' परियोजना एक अद्वितीय उदाहरण प्रस्तुत करती है। बच्चों के जीवन स्थान को मुख्य बिंदु मानते हुए, जेएन डिजाइन टीम ने मालिकों की जरूरतों के अनुसार आदर्श गति प्रवाह, प्रकाश व्यवस्था और मूल सुरक्षा और भंडारण कार्यों को घर के स्थान में बनाया है, साथ ही एक अध्ययन स्थान भी बनाया है जिससे मनोरंजन और पढ़ाई का क्षेत्र बढ़ता है।

इस डिजाइन की विशिष्टता इसके उज्ज्वल और मुलायम स्थानिक स्वर में निहित है। डिजाइन टीम ने सफेद रंग को प्रधान रंग स्वर के रूप में चुना है और स्थान में काले, ग्रे और गहरे लकड़ी के बनावट को पेश किया है। डिजाइन शब्दावली में वक्रता के माध्यम से कठोर और चौकोर स्थान की छाप को कम किया गया है, साथ ही प्रकाश तत्वों का उपयोग करके एक असाधारण स्थानिक वातावरण बनाया गया है, जिससे स्थान एक शांत सेटिंग के तहत जीवन की रोमांटिक अभिव्यक्ति प्रदान कर सकता है।

डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं के अनुसार, यह परियोजना 132.232 वर्ग मीटर में फैली हुई है। डिजाइन टीम ने मालिकों की मनोरंजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए ओवरहेड प्रोजेक्टर की योजना बनाई है, और मूल संपत्ति की निम्न छत और उजागर पाइपों की कठिनाइयों को पार करने के लिए पेशेवर तकनीकों और अवधारणाओं का कुशलतापूर्वक उपयोग किया है।

डिजाइन टीम ने मूल स्थान की छत पर उजागर पाइपों की समस्या को हल करने के लिए एक वक्रित छत का डिजाइन किया है। इसके अलावा, दीवार पर ओवरहेंगिंग कैबिनेट्स का वक्रित डिजाइन बच्चों के घर पर खेलते समय किनारों पर टक्कर की संभावना को कम करता है, जो न केवल घर के मालिकों को शांति प्रदान करता है, बल्कि स्थान की विस्तार और आरामदायकता को भी उजागर करता है।

इस परियोजना का समापन नवंबर 2022 में ताओयुआन, ताइवान में हुआ था। डिजाइन शोध के अनुसार, समग्र स्थान को वक्रों के साथ डिजाइन किया गया है ताकि स्थान की नीरस लंबवत सतह को नरम किया जा सके, जबकि स्थान की नरम और चिकनी रूपरेखा को रेखांकित किया जा सके।

आधुनिक शैली को निवास में बनाने के लिए और साथ ही जीवन के लिए उत्साह इंजेक्ट करने के लिए, इतालवी पेंट को टीवी दीवार और आंतरिक दीवारों पर लगाया गया है, जो गंदगी, मोल्ड, दरार और आसान रखरखाव के खिलाफ फायदेमंद है। एलईडी लाइट्स और प्राकृतिक प्रकाश के उपयोग के माध्यम से बिजली की खपत को कम करने का प्रयास किया गया है।

यह डिजाइन 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। ब्रोंज 'ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन की प्रमाणिकता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chiao Chun Lin
छवि के श्रेय: Image #1-5: Photographer Yu-Chiao Lee, MOVE, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Chiao Chun Lin
परियोजना का नाम: Move
परियोजना का ग्राहक: JN Interior Design


Move IMG #2
Move IMG #3
Move IMG #4
Move IMG #5
Move IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें