लेइका: नवाचार से जन्मा एक साधारण डिजाइन

निमरोड शानी की कला: धातु के ट्रेस्टल्स

एक विशेष डिजाइन की यात्रा

निमरोड शानी द्वारा डिजाइन किया गया 'लेइका' एक ऐसी कृति है जो नवीन प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके अत्यंत सरल डिजाइनों को जन्म देती है। इसकी प्रेरणा शानी को एक प्रयोगशाला में एल्युमिनियम के साथ किए गए प्रयोग के दौरान मिली। एक लेजर ट्यूब-कटिंग फैक्ट्री का दौरा करने के बाद, उन्होंने महसूस किया कि इस तकनीक का उपयोग उच्च दृढ़ता वाले औद्योगिक ट्रेस्टल्स के निर्माण में बिना किसी प्रयास के किया जा सकता है।

लेजर प्रोफाइल कटिंग तकनीक का उपयोग करते हुए, इंडस्ट्रियल प्रोफाइल को इतना कमजोर किया जाता है कि वह झुकने लगता है। इसके बाद, एक पूर्ण गोल प्रोफाइल को दबाव के तहत बंद किया जाता है, जो ट्रेस्टल्स को एक ज्यामितीय लॉक में सुरक्षित रूप से बांध देता है।

इस परियोजना की शुरुआत जनवरी 2023 में हुई और मार्च 2023 में समाप्त होगी। यह परियोजना होलोन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की एक प्रदर्शनी के भाग के रूप में और तेल अवीव के शेलुश गैलरी में प्रस्तुत की गई थी।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य डिजाइनों से अलग करती हैं। इसकी सादगी, उत्पादन में आसानी और ज्यामितीय लॉक के माध्यम से स्थिरता इसे विशेष बनाती है। इसके अलावा, लेइका को 'ए' फर्नीचर एक्सेसरीज, हार्डवेयर और मटेरियल्स डिजाइन अवार्ड 2024 में आयरन श्रेणी में सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए होते हैं, व्यावहारिक होते हैं, और जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Nimrod Shani
छवि के श्रेय: Photographer: Nimrod Shani
परियोजना टीम के सदस्य: Nimrod Shani
परियोजना का नाम: Leika
परियोजना का ग्राहक: Holon institute of technology


Leika IMG #2
Leika IMG #3
Leika IMG #4
Leika IMG #5
Leika IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें