स्मार्ट डोर लॉक 'मॉडल Q': नवाचार और सुरक्षा का अद्वितीय संगम

यु-चेंग लाई द्वारा डिजाइन की गई अत्याधुनिक सुरक्षा प्रणाली

आधुनिक तकनीक और सुरक्षा चिंताओं के बीच एक सेतु का कार्य करता 'मॉडल Q'

आज के युग में जहां सुरक्षा एक प्रमुख चिंता बन चुकी है, वहां 'मॉडल Q' नामक स्मार्ट डोर लॉक एक नवीन और सुरक्षित समाधान प्रस्तुत करता है। इसकी रचना करने वाले यु-चेंग लाई ने इसे विशेष रूप से उपभोक्ता उत्पादों की साइबर सुरक्षा और पहुँच प्रबंधन की बढ़ती चुनौतियों के उत्तर के रूप में विकसित किया है। इस लॉक में उपयोग की गई सेमीकंडक्टर तकनीक व्यापारिक उपयोग के लिए विकसित की गई थी, जिसे अब उपभोक्ता उत्पादों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अनुकूलित किया गया है।

'मॉडल Q' की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य डोर लॉक्स से अलग करती हैं। इसमें पेटेंटेड तकनीक शामिल है जो अधिकृत उपयोगकर्ताओं को उनके स्मार्टफोन के माध्यम से केवल 0.001 सेकंड में दरवाजे खोलने की अनुमति देती है। इसका डिजाइन ऐसा है कि यह विभिन्न प्रकार के दरवाजों पर फिट बैठता है, यहां तक कि कांच के दरवाजों पर भी। इसकी संरचना अत्यंत उपयोगकर्ता-हितैषी है, जिसमें एर्गोनोमिक आकार, फिसलन-रोधी कोटिंग और समावेशी डिजाइन शामिल हैं, जो सभी आयु वर्ग के उपयोगकर्ताओं को दोनों ओर से सहजता से संचालन की अनुमति देते हैं।

इस डोर लॉक का निर्माण पब्लिक की इन्फ्रास्ट्रक्चर (PKI) और मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) पर आधारित हमारी पेटेंटेड तकनीक के साथ किया गया है। इसमें इंटरनेट कनेक्शन के बिना अस्थायी पासवर्ड की रिमोट सेटअप की सुविधा भी शामिल है। इसके अलावा, इसकी छोटी आकार और दोनों ओर से खोलने की क्षमता समावेशिता पर जोर देती है, साथ ही दरवाजे के डिजाइन पर प्रभाव को कम करती है।

तकनीकी विनिर्देशों के अनुसार, 'मॉडल Q' का आकार 70mm (चौड़ाई) * 175mm (लंबाई) * 35mm (मोटाई) है, और इसमें प्रत्येक लॉक के लिए चार CR123 / CR123A लिथियम बैटरीज शामिल हैं। इसके डिजाइन टैग्स में स्मार्ट डोर लॉक, सुरक्षा, सुविधा, PKI, MFA, पासवर्ड, फोन के रूप में चाबी, कीलेस, एंटीमाइक्रोबियल, वॉटरप्रूफ शामिल हैं।

इस डिजाइन को तैयार करने में यु-चेंग लाई के साथ चेन-यु हंग और कुन-हुई हंग ने भी योगदान दिया है। उपयोगकर्ता इसे प्री-अधिकृत स्मार्टफोन, पासवर्ड या भौतिक चाबियों के माध्यम से खोल सकते हैं। इसके अलावा, विशेष अवसरों के लिए अस्थायी पासवर्ड भी जनरेट किए जा सकते हैं।

इस परियोजना का कार्य ताइवान में अप्रैल 2023 में समाप्त होगा। 'मॉडल Q' ने 2023 iF डिजाइन अवार्ड में प्रोफेशनल कॉन्सेप्ट और प्रोडक्ट कॉन्सेप्ट श्रेणियों में, और 2022 म्यूज़ डिजाइन अवार्ड में प्रोडक्ट डिजाइन - सुरक्षा श्रेणी में जीत हासिल की है।

इस डिजाइन को आयरन ए' फर्नीचर एक्सेसरीज़, हार्डवेयर और मटेरियल्स डिजाइन अवार्ड 2024 में प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए हैं, व्यावहारिक हैं, और नवाचारी हैं जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yu-Cheng Lai
छवि के श्रेय: Yu-Cheng Lai
परियोजना टीम के सदस्य: Yu-Cheng Lai, Chen-Yu Hung, Kun-Hui Hung
परियोजना का नाम: Model Q
परियोजना का ग्राहक: ecoKeyless


Model Q IMG #2
Model Q IMG #3
Model Q IMG #4
Model Q IMG #5
Model Q IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें