आधुनिक कार्यालय डिजाइन में पानी की प्रेरणा

पेंगफेई हू का नवीन निवेश प्रबंधन कार्यालय

जहां डिजाइन प्रकृति से मिलता है

यिहेंग निवेश प्रबंधन कार्यालय का डिजाइन, जिसे प्रसिद्ध डिजाइनर पेंगफेई हू ने तैयार किया है, पानी की थीम पर आधारित है। पानी, जो सभी चीजों के विकास का स्रोत है, इस डिजाइन में उसी प्रेरणा को लेकर एक अनूठी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया गया है। स्थानीय परिसंचरण रेखा नदियों के संगम के रूप में धीरे-धीरे खुलती है, और पानी की तरह लचीली और आकार देने योग्य भाषा के प्रतीकों का निर्माण करती है।

पारंपरिक कार्यालयों की स्पष्ट जोनिंग के विपरीत, डिजाइन टीम ने एक ऐसे बहु-स्थानिक रूप की रचना की है जहां सीमाएं धुंधली होती हैं। यहां लोग विभिन्न इंटरफेस के स्थान में स्वतंत्र रूप से चलते हैं और प्रभावी ढंग से काम करते हैं। यह लयबद्ध और तालमय परिवर्तन लोगों की भावनाओं में सौंदर्य और कल्पना का निर्माण भी करता है।

प्रवेश हॉल में वक्र तत्व हर कोने में आपस में गुंथे हुए हैं। विशाल गोल छत को प्रकाश फिल्म मॉडलिंग के साथ संयोजित किया गया है, जो एक अंतरिक्ष यान की तरह तारों के माध्यम से शटलिंग करता प्रतीत होता है। एलईडी बैकग्राउंड वॉल दोनों तरफ की ड्रिप लैंप बेल्ट के साथ मिलकर, एक निरंतर प्रवाहित सूचना की तरह है, जो सूचना युग में उद्यमों के डिजिटलीकरण और वैश्वीकरण का संकेत देता है।

इस परियोजना का कुल क्षेत्रफल 660 वर्ग मीटर है। रोड शोरूम और वार्तालाप कक्ष को आंशिक रूप से धुंधले कांच से विभाजित किया गया है, जो बाहरी प्रकाश को अंदर लाता है और स्थान दृष्टि को विस्तारित करता है। रोड शोरूम कैस्केडिंग सस्पेंडेड सीलिंग आकार, रिंग पेंडेंट लैंप, और अंडाकार सम्मेलन तालिका को मिलाकर, एक संलग्न स्थान की भावना पर जोर देता है।

डिजाइन टीम ने एक ऐसे बहु-स्थानिक रूप की रचना की है जहां सीमाएं धुंधली होती हैं, जहां लोग विभिन्न इंटरफेस के स्थान में स्वतंत्र रूप से चलते हैं और प्रभावी ढंग से काम करते हैं। डिजाइनर ने पूर्वी संदर्भ के प्रतीकों का उपयोग करके मुख्य कक्ष और स्वतंत्र व्यापार कक्ष के द्वितीयक कक्ष को सजाया है, जिससे स्थान को सौंदर्य प्रदान किया गया है और उद्यम को एक सुंदर दृष्टि दी गई है।

इस डिजाइन को 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार प्राप्त हुआ। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट, रचनात्मक और पेशेवर रूप से असाधारण डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए सराहा जाता है, उत्कृष्टता के एक असाधारण स्तर का परिचय देते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय को प्रस्तुत करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Pengfei Hu
छवि के श्रेय: Pengfei Hu
परियोजना टीम के सदस्य: Pengfei Hu
परियोजना का नाम: Yiheng Investment Management
परियोजना का ग्राहक: Cerf Palais Design


Yiheng Investment Management IMG #2
Yiheng Investment Management IMG #3
Yiheng Investment Management IMG #4
Yiheng Investment Management IMG #5
Yiheng Investment Management IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें