मुर्सिया में आधुनिक निवास: प्राकृतिक सामग्री का संगम

मैनुअल गार्सिया एसोसिएडोस की अद्वितीय रचना

स्पेन के मुर्सिया में एक आधुनिक निवास की अभिनव डिजाइन

मैनुअल गार्सिया एसोसिएडोस द्वारा डिजाइन किए गए 'हाउस इन मुर्सिया' की प्रेरणा प्राकृतिक सामग्री जैसे कि लकड़ी, ट्रैवर्टाइन और भूमध्यसागरीय डिजाइन से ली गई है। इस घर का निर्माण दृश्य समरूपता बनाने के लिए संभवतः न्यूनतम सामग्रियों के साथ किया गया है। ट्रैवर्टाइन की परतों का एक क्रम जो जैसे कि भूवैज्ञानिक स्तरों की तरह एक दूसरे पर अधिरोपित होती हैं।

यह एकल-परिवार वाला घर स्पेन के मुर्सिया क्षेत्र में स्थित है, जहाँ आधुनिक और मुख्यतः सफेद घरों की एक आवासीय क्षेत्र है। इसका उद्देश्य एक क्षैतिज, संकुल और सामग्री-केंद्रित घर प्रस्तुत करना था। भूतल को एक खुली योजना वाले दिवसीय क्षेत्र के माध्यम से बाहरी दुनिया के लिए खोला गया है जिसमें कोई गलियारे नहीं हैं और पहली मंजिल का उपयोग शयनकक्षों के लिए किया गया है।

इस घर को डिजाइन करते समय ट्रैवर्टाइन प्रभाव वाले पोर्सिलेन टाइल्स का उपयोग किया गया, जो एक स्पष्ट और प्रकाशमान दृष्टि प्रदान करते हैं और लकड़ी के लैमिनेट छत जो सिरेमिक दीवारों की कठोरता का मुकाबला करने के लिए जवाब देते हैं।

इस परियोजना में सामग्री का चयन बहुत महत्वपूर्ण था, निर्माण में केवल दीर्घकालिक और स्थायी सामग्रियों का उपयोग किया गया था।

इस घर का निर्मित क्षेत्रफल 225 मीटर² है और प्लॉट का क्षेत्रफल 440 मीटर² है।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में कांस्य पुरस्कार से नवाजा गया था। कांस्य 'ए' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट प्रथाओं को शामिल करने वाले असाधारण और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Manuel García Sánchez
छवि के श्रेय: Photography: Diego Opazo
परियोजना टीम के सदस्य: Manuel Garcia Asociados (Manuel Garcia, Belen Moratalla, Nikola Lazurova)
परियोजना का नाम: House in Murcia
परियोजना का ग्राहक: Manuel García Sánchez


House in Murcia IMG #2
House in Murcia IMG #3
House in Murcia IMG #4
House in Murcia IMG #5
House in Murcia IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें