टिक टॉक: एक अद्वितीय घड़ी गैलरी

ओमिद मज्दतहेरी और सारा गोलजररोशन द्वारा डिज़ाइन की गई एक अद्वितीय और आकर्षक घड़ी गैलरी

टिक टॉक, एक घड़ी गैलरी, ओमिद मज्दतहेरी और सारा गोलजररोशन द्वारा डिज़ाइन की गई है। इसकी प्रेरणा टेट्रिस गेम से ली गई है, जहां एक दूसरे के ऊपर अर्बिट्रेली या कभी-कभी यादृच्छिक रूप से रखे गए आकार एक यादृच्छिक आकार बनाते हैं।

इस परियोजना की प्राथमिक अवधारणा टेट्रिस गेम से प्रेरित है। एक दूसरे के ऊपर अर्बिट्रेली या कभी-कभी यादृच्छिक रूप से रखे गए आकार एक यादृच्छिक आकार बनाते हैं। हालांकि, टेट्रिस गेम के विपरीत, जहां विभिन्न आकार एक साथ रखे जाते हैं, इस गैलरी में, एक ही आयामों वाले वर्गाकार बॉक्स, लेकिन उनके दिशाओं में परिवर्तन (रोटेशन), एक साथ रखे जाते हैं, और वह प्रत्येक बॉक्स के कार्य को बदल सकते हैं।

इस गैलरी का डिज़ाइन सरल लेकिन अलग प्रदर्शन, कम लागत, और आधुनिक दृश्य प्रभाव पर जोर देकर, एक विशेष अनुभव था। यह परियोजना एक मनोरंजन स्थल में होने के अनुभव को प्रदान करने पर आधारित है। अर्थात, यह गैलरी एक खेल की कहानी है जो समय में ठहर गई है। यानी, एक औपचारिक और खेली दृष्टि से, हम उपयोगकर्ता को एक खेल के मैदान में रखते हैं जहां खेल पहले से शुरू हो चुका है और उपयोगकर्ता को इसे बिना जाने जारी रखना होता है।

यह गैलरी यज्द में स्थित है। एक क्षेत्र जहां कई मिट्टी के ब्लॉक निर्माण कारखाने हैं। ब्लॉक जो कभी-कभी वर्गाकार होते हैं और एक ही आयाम होते हैं। इसने हमें मिट्टी के ब्लॉक चुनने के लिए प्रेरित किया क्योंकि वे प्रचुर मात्रा में, समझौते की कीमत, और मॉड्यूलरिटी हैं। हालांकि, ऐसा सामग्री जिसका निष्पक्ष रंग होता है, उसे एक उलटे पूरक की आवश्यकता होती है। एक मूल वनस्पति का चयन एक अच्छी भावना का नेतृत्व करता है।

इस परियोजना के दौरान, हमने नागरिकों को शहरी जीवन की हलचल से मुक्त करने का प्रयास किया यज्द के वास्तुकला से प्राप्त एक औपचारिक स्थान बनाकर। इसने हमें शहर की संरचना पर एक करीबी नजर डालने के लिए प्रेरित किया और एक मॉड्यूल बनाने का निर्णय लिया जो उसकी शहरी योजना की सादा कोलाज को याद दिलाता है जो हमें आंगन वाले पारंपरिक घरों की याद दिलाता है। मॉड्यूल जो एक ही आकार के होते हैं और एक दूसरे के बगल में रखे जाते हैं। इस प्रकार, इस स्थान में प्रवेश करते समय, उपयोगकर्ता को यज्द की योजना का एहसास होता है जो मॉडर्न दुनिया में भूतकाल के स्वाद के साथ होती है।

आधुनिक दुनिया में, यज्द के निवासियों को उतार-चढ़ाव से आबाद होना पड़ता है। हमारी इच्छा थी कि लोगों को इन उतार-चढ़ावों से अलग एक स्थान प्रदान किया जाए। यज्द शहरी योजना की संरचना पर एक करीबी नजर डालने पर, हम इसके संदर्भ के प्रति एक औपचारिक दृष्टिकोण देख सकते हैं। यह, हालांकि, कम प्रमुख हो गया है, और शायद इस उपेक्षा ने लोगों में उदासीनता का कारण बनाया है। इस प्रकार, शहरी व्यापार से दूर रहना यज्द के पारंपरिक वास्तुकला से प्राप्त एक पर्यावरण में होने से संभव है।

टिक टॉक घड़ी गैलरी का डिज़ाइन यज्द, ईरान में एक छोटे स्थान में, सरल, कम लागत, और आधुनिक दृश्य प्रभाव पर जोर देकर, एक विशेष अनुभव था। यह गैलरी एक खेल की कहानी है जो समय में ठहर गई है। प्राथमिक अवधारणा टेट्रिस गेम से प्रेरित है। एक दूसरे के ऊपर रखे गए आकार एक यादृच्छिक आकार बनाते हैं। खेल के विपरीत, यहां, एक ही आयामों वाले बॉक्स, लेकिन उनके दिशाओं में परिवर्तन, एक साथ रखे जाते हैं, और वह उनके कार्य को बदल सकते हैं: जैसे कि दिन के भीतर घड़ी की सुईयों को बदलने की तरह, जो उपयोगकर्ताओं के कार्य में परिवर्तन ला सकती है।

यह डिज़ाइन 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिज़ाइन पुरस्कार में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित हुई थी। सिल्वर A' डिज़ाइन पुरस्कार: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिज़ाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की गई है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Sara Golzarroshan
छवि के श्रेय: Image #1: CG Artist Omid Majdtaheri, Tick-Tock, 2022. Image #2: CG Artist Sara Golzarroshan, Tick-Tock, 2022. Image #3: CG Artist Omid Majdtaheri, Tick-Tock, 2022. Image #4: CG Artist Sara Golzarroshan, Tick-Tock, 2022. Image #5: CG Artist Omid Majdtaheri, Tick-Tock, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Omid Majdtaheri Sara Golzarroshan
परियोजना का नाम: Tick Tock
परियोजना का ग्राहक: Sara Golzarroshan


Tick Tock IMG #2
Tick Tock IMG #3
Tick Tock IMG #4
Tick Tock IMG #5
Tick Tock IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें