शांगरी-ला शौगांग पार्क: एक अद्वितीय और आकर्षक होटल लाइटिंग डिजाइन

हैयान ज़ु की अद्वितीय और नवाचारी डिजाइन

शांगरी-ला शौगांग पार्क होटल की लाइटिंग डिजाइन का प्रेरणा स्रोत और उसकी अद्वितीयता

शांगरी-ला होटल की डिजाइन हमेशा से ही अपने ताजगी भरे बगीचे के दृश्य और पूरी तरह से एशियाई सांस्कृतिक माहौल से भरे लॉबी की विशेषताओं के लिए विश्व प्रसिद्ध रही है। इसके अलावा, शौगांग पार्क में शांगरी-ला होटल ने अपने मूल भवन - फैक्टरी की विशेषताओं को भी बनाए रखा है।

शांगरी-ला होटल शौगांग पार्क के केंद्र में स्थित है। मूल स्थल एक ऊर्जा उत्पादन संयंत्र था जो इस्पात उत्पादन के लिए ऊर्जा प्रदान करता था। इसका कुल निर्माण क्षेत्र 63,600 वर्ग मीटर है और इसमें 283 अतिथि कक्ष हैं। पूरे होटल के भीतरी और बाहरी स्थलों की लाइटिंग में एलईडी प्रकाश स्रोत का उपयोग किया गया है, और प्रकाश दृश्य समय के साथ बदलता है। डिजाइनर ने होटल स्थल के लिए आरामदायक प्रकाश पर्यावरण बनाने के लिए गर्म रंग के तापमान की लाइटिंग का उपयोग किया है।

पूरे होटल के भीतरी और बाहरी स्थलों की लाइटिंग में एलईडी प्रकाश स्रोत का उपयोग किया गया है, और प्रकाश दृश्य समय के साथ बदलता है। पूरे भवन के फ़ासाद पर 3000k रंग के तापमान का एलईडी लगाया गया है, जिससे होटल भवन रात में पार्क के अन्य भवनों के साथ समन्वयित होता है। अंदर की रोशनी रात में अच्छी तरह से प्रकाशित होती है जिससे फ़ासाद का प्रकाश प्रभाव व्यक्त होता है।

शांगरी-ला होटल डिसंबर 2021 में पूरा हुआ था और यह बीजिंग में स्थित है। अंतरिक्ष प्रकाश डिजाइन में, हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। अधिक से अधिक 20 मीटर की ऊचाई वाले लॉबी में हमें एक ऐसा अंदरूनी प्रकाश प्रभाव बनाना था जो रात में बाहर से देखने में पारदर्शी लगे। इसलिए, हमने कांच की दीवार के करीब कंक्रीट प्लेटफॉर्म पर उच्च शक्ति वाले रैखिक उपलाइट्स स्थापित किए, और स्तंभ के आधार पर उपलाइट्स स्थापित किए ताकि प्रत्येक संरचनात्मक स्तंभ अधिक तालमेलबद्ध हो।

शांगरी-ला होटल शौगांग पार्क के केंद्र में स्थित है। मूल स्थल एक ऊर्जा उत्पादन संयंत्र था जो इस्पात उत्पादन के लिए ऊर्जा प्रदान करता था। इसका कुल निर्माण क्षेत्र 63,600 वर्ग मीटर है और इसमें 283 अतिथि कक्ष हैं। पूरे होटल के भीतरी और बाहरी स्थलों की लाइटिंग में एलईडी प्रकाश स्रोत का उपयोग किया गया है, और प्रकाश दृश्य समय के साथ बदलता है। डिजाइनर ने होटल स्थल के लिए आरामदायक प्रकाश पर्यावरण बनाने के लिए गर्म रंग के तापमान की लाइटिंग का उपयोग किया है। तिनोकवान लाइटिंग कंसल्टेंट्स (बीजिंग) लिमिटेड ने इसके छवियों का स्वामित्व।

यह डिजाइन 2023 में A' आर्किटेक्चरल लाइटिंग डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्षोत्कृष्ट, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाती हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, ये एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्यजनक विचारों का परिचय कराती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhu Haiyan
छवि के श्रेय: TinoKwan Lighting Consultants (Beijing) Ltd.
परियोजना टीम के सदस्य: Zhu Haiyan
परियोजना का नाम: Shangri-la Shougang Park
परियोजना का ग्राहक: Zhu Haiyan


Shangri-la Shougang Park IMG #2
Shangri-la Shougang Park IMG #3
Shangri-la Shougang Park IMG #4
Shangri-la Shougang Park IMG #5
Shangri-la Shougang Park IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें