मशीन लर्निंग के माध्यम से संवाद को सुधारने का उपकरण: "एनसेनास"

साली सेरा साएंज और अलाना बेतांजो कारिलेस द्वारा डिजाइन किया गया

मेक्सिको में बहरे लोगों के संवाद और अनुभव को सुधारने के लिए मेक्सिकन सांकेतिक भाषा के बारे में शिक्षा और उपकरणों की कमी ने हमें इस समस्या के समावेशन को बढ़ावा देने और एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से जागरूकता पैदा करने के लिए प्रेरित किया है।

हमने एक मशीन लर्निंग मॉडल या उपकरण उत्पन्न किया है, जो मेक्सिकन सांकेतिक भाषा का वास्तविक समय में पठन करता है। इससे बहरे लोगों और ऐसे लोगों के बीच संवाद की अंतराल को सुलझाया जा सकता है, जिन्हें ऐसी कोई समस्या नहीं होती; यह लोगों को मेक्सिकन सांकेतिक भाषा सीखने की मेहनत से बचाता है।

हमने मशीन लर्निंग का एक मॉडल और डेटा सेट विकसित किया है, ताकि हम बहरे लोगों के लिए नए उपकरण और अवसर बना सकें और इसके माध्यम से उनके जीवन को आसान बना सकें। हमने एक प्लेटफॉर्म बनाया है जिसमें कोई भी इस परियोजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है और मशीन लर्निंग मॉडल को डाउनलोड कर सकता है।

यह एक मॉडल है जो एक वेबसाइट पर है, जिसका डिजाइन प्रतिक्रियाशील है। इसके डिजाइन की प्रमुख विशेषताएं आईए, मशीन लर्निंग, एलएसएम, डेटाबेस, सेवा डिजाइन, शिक्षा और उपकरण, सांकेतिक भाषा, आदि हैं।

इस परियोजना को बनाने में साली सेरा साएंज और अलाना बेतांजो कारिलेस ने मदद की। यह परियोजना मेक्सिको के मोंटेरे शहर में उनिवर्सिटी ऑफ मोंटेरे में 6 महीने की अवधि में पूरी की गई थी।

इस परियोजना के लिए किए गए अध्ययन के अनुसार, विश्व की 5% जनसंख्या, अर्थात 430 मिलियन लोग, अपांगता वाले ऑडियो का नुकसान उठाएंगे और मेक्सिको में सभी को सुनने वाले माहौल बनाने के लिए सीमित संसाधन और उपकरण हैं।

इस परियोजना की रचना के पहले चरण में एक डेटा सेट की रचना की गई थी, जिसमें मेक्सिकन सांकेतिक भाषा में सबसे अधिक प्रयुक्त शब्दों की 400 वीडियो का संग्रह था। इन्हें व्यक्तिगत रूप से वर्गीकृत और लेबल किया गया था।

इस परियोजना को सार्वजनिक रूप से खोलने के लिए, एक डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया गया है, जिसमें हमारे अनुसंधान, एलएसएम पहचान मॉडल, उत्पन्न डेटा सेट को मुक्त रूप से डाउनलोड करने की संभावना है, ताकि अन्य डेवलपर, प्रौद्योगिकी कंपनियां, शैक्षिक संस्थान हमारी परियोजना का लाभ उठा सकें और गैर-सुनने वाले समुदाय के लिए अधिक समावेशी उपकरण बना सकें।

इस डिजाइन को 2023 में A' सोशल डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया के योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Eduardo Guizar Vukovich
छवि के श्रेय: Eduardo Guizar Vukovich
परियोजना टीम के सदस्य: Saeli Seira Sáenz Alana Betanzo Carriles
परियोजना का नाम: Ensenas
परियोजना का ग्राहक: Eduardo Guizar Vukovich


Ensenas IMG #2
Ensenas IMG #3
Ensenas IMG #4
Ensenas IMG #5
Ensenas IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें