जिज़ाई आर्म्स: एक अतिरिक्त रोबोटिक हाथ प्रणाली

मानव-मशीन एकीकरण की नई दिशा

जिज़ाई आर्म्स एक अतिरिक्त रोबोटिक हाथ प्रणाली है जो मानव-मशीन एकीकरण के नए युग की ओर इशारा करती है। यह प्रणाली एक व्यक्ति को अपने हाथों की संख्या और क्षमताओं को बढ़ाने की क्षमता प्रदान करती है, जिससे सामाजिक अंतरक्रिया और संवाद संभव होता है।

टीम जिज़ाई आर्म्स ने इस प्रणाली को डिज़ाइन किया है, जिसमें एक पहनने योग्य आधार इकाई और अलग-थलग रोबोटिक हाथ शामिल हैं। यह प्रणाली एक व्यक्ति को अपने हाथों की संख्या और क्षमताओं को बढ़ाने की क्षमता प्रदान करती है, जिससे सामाजिक अंतरक्रिया और संवाद संभव होता है। इसका उद्देश्य डिजिटल साइबॉर्ग समाज में संभव अंतरक्रियाओं का अन्वेषण करना है।

जिज़ाई आर्म्स की अद्वितीयता इसकी सामाजिक अंतरक्रिया की क्षमता में है। यह प्रणाली अन्य जिज़ाई आर्म्स पहनने वालों के बीच हाथों के आदान-प्रदान की क्षमता प्रदान करती है, जिससे एक नया सामाजिक अंतरक्रिया तंत्र विकसित होता है।

जिज़ाई आर्म्स का निर्माण 3D प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करके किया गया है। इसके बाहरी भागों को आवश्यक भागों को ही कवर करने के लिए जटिल और जैविक आकार में डिज़ाइन किया गया है, जिससे यह हल्का होता है। डिज़ाइनर्स ने मोटर की व्यवस्था और हाथों की ज्यामिति पर विचार करने से लेकर बाहरी डिज़ाइन को अंतिम रूप देने तक का काम किया है।

जिज़ाई आर्म्स की तकनीकी विशेषताएं इस प्रकार हैं: चौड़ाई 900mm x गहराई 400mm x ऊंचाई 1000mm। यह प्रणाली एक अलग-थलग रोबोटिक हाथ और पहनने योग्य आधार इकाई से मिलकर बनी है, जिसके आयाम हाथों की व्यवस्था और मुद्रा के अनुसार बदलते हैं।

जिज़ाई आर्म्स को डिज़ाइन और निर्माण करने में नहोको यामामुरा, दैसुके उरियु, मित्सुरु मुरामात्सु, युसुके कामियामा, शिन साकामोटो, शुनजी यामानाका ने मदद की है। अनुसंधान निदेशक मासाहिको इनामी थे।

जिज़ाई आर्म्स का कार्यन्वयन एक पहनने योग्य आधार इकाई और अलग-थलग रोबोटिक हाथों के संयोजन से होता है। बेस इकाई से जुड़े रोबोटिक हाथ कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं। वर्तमान प्रोटोटाइप में, रोबोटिक हाथों को एक 1/2 स्केल मॉडल के रूप में एक कंट्रोलर का उपयोग करके नियंत्रित किया जाता है, जिसमें ऑपरेटर को पपेट की तरह मॉडल को हिलाने की आवश्यकता होती है।

जिज़ाई आर्म्स प्रोजेक्ट की शुरुआत नवंबर 2021 में JST INAMI JIZAI BODY PROJECT के भाग के रूप में हुई थी और सितंबर 2022 में उत्पादन पूरा हुआ। जिज़ाई आर्म्स का पहला उपयोग और प्रदर्शन नवंबर 2022 में टोक्यो में आयोजित जिज़ाई संग्रहण में नृत्य प्रदर्शनों में हुआ।

जिज़ाई आर्म्स एक प्रोटोटाइप है जिसका उद्देश्य डिजिटल साइबॉर्ग समाज में संभव सामाजिक अंतरक्रियाओं का अन्वेषण करना है, जैसे कि शरीर के भागों को उपहार देना या हाथों का आदान-प्रदान करना।

जिज़ाई आर्म्स को डिज़ाइन करने में सबसे बड़ी चुनौती थी हाथों को त्वरित और स्वतंत्र रूप से जोड़ने और अलग करने की क्षमता को सक्षम करना। उत्पादन टीम ने एक कनेक्शन सिस्टम का आविष्कार किया जो आसानी से जोड़ने और अलग करने की क्षमता प्रदान करता है और विद्युत और भौतिक रूप से जुड़ता है, लेकिन रोबोटिक हाथों के आधार के रूप में कठोर होता है।

जिज़ाई आर्म्स को A' साइबरनेटिक्स, प्रोस्थेसिस और इम्प्लांट डिज़ाइन पुरस्कार 2023 में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन अद्भुत, बाहरी, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिज़ाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Team JIZAI ARMS
छवि के श्रेय: Team JIZAI ARMS
परियोजना टीम के सदस्य: Design & Production: Nahoko Yamamura, Daisuke Uriu, Mitsuru Muramatsu, Yusuke Kamiyama, Shin Sakamoto, Shunji Yamanaka Research Director: Masahiko Inami
परियोजना का नाम: Jizai Arms
परियोजना का ग्राहक: Team JIZAI ARMS


Jizai Arms IMG #2
Jizai Arms IMG #3
Jizai Arms IMG #4
Jizai Arms IMG #5
Jizai Arms IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें