किताज़ावा: एक अद्वितीय और समुदाय-मित्र आवासीय डिजाइन

टोक्यो के सेतागया-कु में एक नया आवासीय अनुभव

किताज़ावा एपार्टमेंट, टोक्यो के सेतागया-कु के एक शांत आवासीय क्षेत्र में नवनिर्मित सामूहिक निवास है। इस डिजाइन परियोजना का उद्देश्य था अपार्टमेंट के नीचे का मंजिल (साझा स्थान, बगीचा, और पार्किंग)। विचारधारा है "एक छोटे से विराम के लिए एक स्थान"।

यह परियोजना एक शांत, उच्चतम आवासीय समुदाय में निर्मित होने के लिए थी, इसलिए हमने समुदाय की सेवा, परिदृश्य को नष्ट न करने, और स्थानीय समुदाय को भविष्य से जोड़ने का ध्यान रखा।

किताज़ावा अपार्टमेंट की अद्वितीयता इसकी तीन डिजाइन बिंदुओं में निहित है: "इतिहास की धरोहर", "स्थानीय पर्यावरण के साथ सहजता", और "विविध संवाद"। मूल घनी हरी पर्यावरण की देखभाल करने और स्थान को क्षेत्र के रूप में खुला डिजाइन करने में विशाल मूल्य है।

इस परियोजना का योजनाबद्ध करना अक्टूबर 2020 में शुरू हुआ, निर्माण फरवरी 2021 में शुरू हुआ, और निर्माण जुलाई 2022 में पूरा हुआ था। यह सब कुछ टोक्यो, जापान के सेतागया-कु के एक शांत आवासीय पड़ोस में हुआ।

इस डिजाइन की खोज "विविध संवाद" पर केंद्रित थी। एक संक्षिप्त विराम के लिए एक स्थान जहां एक समुदाय उत्पन्न होता है। बायोटोप में बेंच और हैंडरेल्स विचारशील विरामों और बातचीत के लिए उत्कृष्ट हैं। आप इसे खरीदारी से लौटते समय लोगों के साथ बातचीत करने के लिए टेक सकते हैं। दौड़ते समय इस पर चीजें रखकर स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। एक शांत आवासीय क्षेत्र में एक विश्राम स्थल वह स्थान है जहां विविध लोग विभिन्न तरीकों से बिताते हैं और बातचीत करते हैं। लोग समुदाय के भविष्य को बुनेंगे और विविध संवाद के माध्यम से एक अनुभूति उत्पन्न करेंगे।

किताज़ावा अपार्टमेंट डिजाइन को 2023 में A' लैंडस्केप प्लानिंग और गार्डन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया गया, जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kitazawa Apartment design team
छवि के श्रेय: main#1:Photographer Masaaki Inoue option#1,2,3,4:Photographer Masaaki Inoue Video Credits:Photographer Masaki Inoue/Creativedirector Michiyo matsumura
परियोजना टीम के सदस्य: Designer:Michiyo Matsumura Designer:Yuichi Minagawa CreativeDirector:Naoki Hoshino
परियोजना का नाम: Kitazawa
परियोजना का ग्राहक: Kitazawa Apartment design team


Kitazawa IMG #2
Kitazawa IMG #3
Kitazawa IMG #4
Kitazawa IMG #5
Kitazawa IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें