निसेको का अनूठा लैंडस्केप 'ताकी'

मसाकी ताकाहाशी की प्रकृति से प्रेरित कृति

जापान के निसेको में स्थित 'ताकी' एक ऐसा लैंडस्केप प्रोजेक्ट है जो प्राकृतिक सौंदर्य और स्थापत्य कला का अद्भुत संगम प्रस्तुत करता है।

मसाकी ताकाहाशी द्वारा डिजाइन किया गया 'ताकी' एक विशेष प्रकार का जलप्रपात है, जिसे प्रकृति प्रेमी शिल्पकार और मालिक ने सृजित किया है। जब लैंडस्केप का काम शुरू हुआ, तो शिल्पकार का विचार था कि यह एक शानदार जलप्रपात होगा, जिसे निर्माण कार्य के दौरान स्थल से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने धारा का उपयोग करके 'ताकी' डिजाइन का प्रस्ताव रखा, जो मूल योजना में नहीं था, और इसे अपनाया गया। जलप्रपात के प्रवाह को निर्मित करने के लिए नाली पाइप की स्थिति को संतुलित करना सबसे कठिन भाग था।

'ताकी' निसेको में स्थित एक स्थल के लिए एक लैंडस्केप प्रोजेक्ट है, जहाँ डिजाइनरों ने मौजूदा इमारत और उसके प्राकृतिक परिवेश का सम्मान करते हुए एक आदर्श स्थान बनाने की कोशिश की है। डिजाइन में एक सीढ़ी शामिल है जो बाहरी दीवारों के लिए इस्तेमाल किए गए कंक्रीट स्लैब से बनी है। प्राकृतिक झरने के पानी का उपयोग करके एक जलप्रपात बनाया गया है। पथ पर होक्काइडो के चार मौसमों को व्यक्त करने के लिए मौसमी फूलों की एक श्रृंखला लगाई गई है।

कंक्रीट का उपयोग सीढ़ियों के लिए किया गया है ताकि वास्तुकला के साथ एकता का अहसास हो सके। कंक्रीट की सीढ़ियाँ यादृच्छिक आकार की और यादृच्छिक रूप से रखी गई हैं ताकि एक गतिमान वास्तुशिल्प बन सके। नदी के प्राकृतिक प्रवाह का लाभ उठाकर कृत्रिम रूप से एक जलप्रपात बनाया गया है। सतह की खुरदरी छवि के विपरीत, पीछे की ओर के दृष्टिकोण में नरम पत्थर का उपयोग करके एक नरम स्थान बनाया गया है।

इस परियोजना को डिजाइन प्रस्ताव से लेकर पूरा होने तक लगभग पांच वर्ष का समय लगा। यह होक्काइडो के निसेको में स्थित है। इमारत के स्थल के प्राकृतिक ढलान का लाभ उठाते हुए और प्रकृति की भेंट को स्वीकारते हुए एक ऐसे लैंडस्केप का डिजाइन किया गया, जो प्राकृतिक पत्थर की मेसनरी, कारीगरों द्वारा हाथ से बनाई गई और प्राकृतिक बहते पानी का उपयोग करते हुए एक अनोखा जलप्रपात है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Masaki Takahashi
छवि के श्रेय: Main image#1 one and only Optional image#1 Waterfall Optional image#2 Fused with nature Optional image#3 Concrete steps Optional image#4 Seasonal garden
परियोजना टीम के सदस्य: Masaki Takahashi
परियोजना का नाम: Taki
परियोजना का ग्राहक: Edea Corporation


Taki IMG #2
Taki IMG #3
Taki IMG #4
Taki IMG #5
Taki IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें