फील्ड गार्डन: एक नवीन सामुदायिक उद्यान का निर्माण

यू-जंग त्सेंग द्वारा शहरी जीवन और कृषि इकोसिस्टम का समन्वय

शहरीकरण के बढ़ते दौर में फील्ड गार्डन एक अनूठी पहल है जो पर्यावरण और सामुदायिक जीवन को नया आयाम देती है।

ताइचुंग सिटी, ताइवान के माउंट डाडू में स्थित यह परियोजना एक उपेक्षित फलों के बाग को एक जीवंत सामुदायिक उद्यान में परिवर्तित करती है। यू-जंग त्सेंग ने इस डिजाइन के माध्यम से न केवल प्राकृतिक सौंदर्य को संरक्षित किया है, बल्कि समुदाय के लिए एक मनोरंजक स्थल भी तैयार किया है।

इस उद्यान में 60 वर्ष पुराने लीची चिनेंसिस के दो पेड़ों को मुख्य द्वार पर स्थापित करके नए स्थान की प्रतीकात्मकता को बढ़ाया गया है। यहाँ एक वर्षा जल पुनर्चक्रण प्रणाली को शामिल किया गया है और बच्चों के लिए एक विशेष स्थान बनाया गया है जहाँ वे पारिस्थितिकी और खाद्य वन का अवलोकन कर सकते हैं।

पर्यावरणीय सिमुलेशन विश्लेषण के बाद, डिजाइनर ने स्थानीय पर्यावरण के अनुकूल देशी वनस्पति को पेश किया। इससे न केवल सुखद गतिविधि स्थल बनाए गए, बल्कि शोर को कम करने, वर्षा जल को संचित करने और सर्दी की मजबूत हवाओं से सुरक्षा प्रदान करने के लिए भूमि की विविधता का भी समावेश किया गया है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता यह है कि यह फील्ड गार्डन को "द विजार्ड ऑफ ओज़" की कहानी के थीम पर आधारित एक मजेदार और आकर्षक स्थान में परिवर्तित करती है। डिजाइन अवधारणाएँ, जो जंगल में मुठभेड़ों और खोजों के थीम से प्रेरित हैं, आध्यात्मिक उपचार, साहस, और शारीरिक शक्ति के तत्वों को समाहित करती हैं।

विविध और देशी वनस्पति एक जीवंत पारिस्थितिक आवास को पोषित करती है, जिससे जैव विविधता के लिए एक अनुकूल पर्यावरण बनता है। इस डिजाइन को 2024 में A' लैंडस्केप प्लानिंग और गार्डन डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: YU-JUNG TSENG
छवि के श्रेय: IMAGE CREDITS: Millet Design Co., Ltd. Jeou Tarng Estate Co., Ltd.
परियोजना टीम के सदस्य: YU-JUNG TSENG
परियोजना का नाम: Field Garden
परियोजना का ग्राहक: Millet Design Co., Ltd


Field Garden  IMG #2
Field Garden  IMG #3
Field Garden  IMG #4
Field Garden  IMG #5
Field Garden  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें