अव्यवस्था में व्यवस्था: "स्केच" शेल्फ

डिजिटल डिजाइन की कला और तकनीक का अद्वितीय संगम

जब डिजिटल डिजाइन की अद्वितीयता और नवाचार एक साधारण शेल्फ को कला की अद्वितीय रचना में बदल देती है।

ज़हेजियांग साई-टेक यूनिवर्सिटी के डिजाइनरों ने एक अद्वितीय शेल्फ, "स्केच" का निर्माण किया है, जिसकी प्रेरणा निर्माण स्थल पर निर्माणाधीन इमारत की इस्पात कंकाल से ली गई है। यह जटिल और व्यवस्थित होता है, अर्थात अव्यवस्था में व्यवस्था।

डिजाइनरों ने एल्गोरिदम का उपयोग करके रेखा को जोड़कर भंडारण के लिए एक स्थान बनाया। रेखा अव्यवस्था में विधानात्मक रूप से गठित की जा सकती है। दूर से देखने पर, यह रेखाओं का एक गड़बड़ होता है, लेकिन यह वास्तव में एक शेल्फ है। और ये विशेष शेल्फ न केवल अनिश्चितताओं को खोजने के उत्तर के साथ ही साथ, आधुनिक प्रौद्योगिकी और कला की सुंदरता को भी उत्पन्न करते हैं।

डिजाइनरों ने डिजिटल डिजाइन विधि के उपयोग की चर्चा की है जिससे उत्पाद को एक नया रूप दिया जा सकता है। पहले, हम उत्पाद रूप का एक ढांचा बनाते हैं, और फिर ग्रासहॉपर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके कुछ आकृतियां यादृच्छिक रूप से उत्पन्न करते हैं। डिजाइनर इन आकृतियों को एर्गोनोमिक्स, सौंदर्यशास्त्र, आदि के अनुसार समायोजित करते हैं, और औद्योगिक बड़े पैमाने पर उत्पादन प्रौद्योगिकी के लिए उपयुक्त शैली का चयन करते हैं, और अंततः एक कार्य प्रस्तुत करते हैं।

यादृच्छिक आकृतियां निर्माण करना कठिन होता है क्योंकि वे पारंपरिक इंजीनियरिंग चित्रों के बाद सीधे नहीं बनाई जा सकती हैं। इसलिए हमने पूरे को टुकड़ों में तोड़ने का फैसला किया, और फिर टुकड़ों को जोड़ा।

डिजिटल डिजाइन, एक गतिशील डिजाइन शैली, अनिश्चितताओं की खोज कर रही है, तार्किक एल्गोरिदम द्वारा विशाल मात्रा में विचलन उत्पन्न कर सकती है, साथ ही मानव के साथ अंतर्क्रिया कर सकती है। इसलिए, इन यादृच्छिक अवस्थाओं और नए खुले संवेदन के परिणामों ने निश्चित पर्यावरण में लोगों को अधिक कल्पना की जगह प्रदान की है, जिसे हम मानते हैं कि यह हमारे विचार करने के तरीके को एक दिन बदल देगा।

सामाजिक दृष्टिकोण से, यह आम जनता की पारंपरिक शेल्फ की समझ को चुनौती दे सकता है। प्रौद्योगिकी के क्रियान्वयन के दौरान, कंप्यूटर बहुत सारे यादृच्छिक संरचनाएं उत्पन्न करेगा, डिजाइनरों को इन यादृच्छिक रूपों और उत्पाद रूपों के बीच संबंध को संतुलित करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, डिजाइनरों को इन यादृच्छिक रूपों को औद्योगिक बड़े पैमाने पर उत्पादन की साकारता के साथ संतुलित करने की आवश्यकता होती है।

"स्केच" शेल्फ एक अव्यवस्था में व्यवस्थित शेल्फ है। डिजिटल डिजाइन विधि द्वारा बनाया गया। शेल्फ की डिजाइन प्रेरणा निर्माण स्थल पर निर्माणाधीन इमारत की इस्पात कंकाल से ली गई है। डिजाइनर ने एल्गोरिदम का उपयोग करके रेखा को जोड़कर भंडारण के लिए एक स्थान बनाया। रेखा अव्यवस्था में विधानात्मक रूप से गठित की जा सकती है। दूर से देखने पर, यह रेखाओं का एक गड़बड़ होता है, लेकिन यह वास्तव में एक शेल्फ है। और ये विशेष शेल्फ न केवल अनिश्चितताओं को खोजने के उत्तर के साथ ही साथ, आधुनिक प्रौद्योगिकी और कला की सुंदरता को भी उत्पन्न करते हैं।

यह डिजाइन 2023 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाती हैं। ये डिजाइन, अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसित, एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Freestyle Outdoor Living Co.,Ltd
छवि के श्रेय: Freestyle Outdoor Living Co.,Ltd
परियोजना टीम के सदस्य: Xuelian Li Shichao Wang Hongwang Zhu Lihong Xin
परियोजना का नाम: Sketch
परियोजना का ग्राहक: Freestyle Outdoor Living Co.,Ltd


Sketch IMG #2
Sketch IMG #3
Sketch IMG #4
Sketch IMG #5
Sketch IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें