सोच के लिए एक कुर्सी: "एक्सिस्टेंस" द्वारा Liujincheng Zhang

एक अद्वितीय डिजाइन जो शारीरिक सुविधा की बजाय मानसिक अस्तित्व को प्रतिबिंबित करती है

Liujincheng Zhang ने "मैं सोचता हूं, इसलिए मैं हूं" के सिद्धांत पर आधारित एक अद्वितीय कुर्सी डिजाइन की है। इसे "एक्सिस्टेंस" कहा जाता है और यह शारीरिक सुविधा की बजाय मानसिक अस्तित्व को प्रतिबिंबित करती है।

इस कुर्सी की विशेषता यह है कि यह सोचने के लिए एक कुर्सी है, एक वास्तुकला की तुकड़ी जो किनारे को परिभाषित करती है और मन को भरने के लिए स्थान छोड़ती है। इसे स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है और इसके दो प्रोटोटाइप बनाए गए हैं। इसमें बैठने का अनुभव ध्यान और मांसपेशियों की भागीदारी मांगता है। सुविधा की सीमा मन को मुक्त करती है।

इस कुर्सी का निर्माण स्टेनलेस स्टील से किया गया है। इसके तकनीकी विनिर्देश इस प्रकार हैं: चौड़ाई 1000 मिमी x गहराई 800 मिमी x ऊचाई 600 मिमी।

इस डिजाइन के लिए डिजाइनर ने "निर्णायक", "क्रूर", "व्यवस्था", "स्थिर", "शून्यता" जैसे शब्दों का उपयोग किया है। इस कुर्सी का उपयोग करने का तरीका यह है कि यह लोगों के ध्यान के साथ बैठती है और उनके मन को मुक्त करती है।

यह परियोजना मई 2019 में कैलिफोर्निया में शुरू हुई थी और जनवरी 2021 में चीन में उत्पादन समाप्त हुआ। इस डिजाइन के लिए डिजाइनर ने खुद से प्रेरणा ली, स्केचिंग शुरू की, छोटे पैमाने पर मॉकअप बनाए और डिजाइन की दिशा तय की, वास्तविक पैमाने के प्रोटोटाइप बनाए और डिजाइन को समायोजित किया।

इस डिजाइन के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कैसे हस्तनिर्मित की अनिश्चितता को नियंत्रित किया जाए। डिजाइनर के पास विभिन्न तकनीकों को समायोजित करने और सटीक सटीकता प्राप्त करने के लिए एक मजबूत जुनून था।

इस डिजाइन के सभी छवियों का कॉपीराइट क्रेडिट Liujincheng Zhang को जाता है। इस डिजाइन के पेटेंट, बौद्धिक संपदा, ट्रेडमार्क या पंजीकृत कॉपीराइट्स Liujincheng Zhang के नाम पर हैं, 2021।

यह डिजाइन 2022 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित हुई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: इसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होता है, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: JINCHENG ZHANGLIU
छवि के श्रेय: All Images copyright credit to Liujincheng Zhang
परियोजना टीम के सदस्य: JINCHENG ZHANGLIU
परियोजना का नाम: Existence
परियोजना का ग्राहक: JINCHENG ZHANGLIU


Existence IMG #2
Existence IMG #3
Existence IMG #4
Existence IMG #5
Existence IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें