क्रिप्टोग्राफिक बींग्स: जीवन की भाषा में डिजिटल डाटा संग्रहीत करने का एक नया तरीका

माइकल सेडबोन द्वारा डिजाइन की गई यह अद्वितीय प्रौद्योगिकी जीवन और कंप्यूटर विज्ञान के बीच संवाद स्थापित करती है

20वीं शताब्दी के पहले भाग में डीएनए में सूचना संग्रहण के आधार की खोज और आधुनिक कंप्यूटिंग युग की क्रांतियाँ एक साथ देखी गईं। तब से कंप्यूटर विज्ञान और आधुनिक जीवविज्ञान के क्षेत्रों ने एक सूचना प्रसंस्करण प्रणाली के रूप में जीवन और डिजिटल गणनाओं को बुद्धिमत्ता के रूप में देखने के लिए एक सांस्कृतिक ढांचा में सह-विकसित हुए हैं। यह सांस्कृतिक संबंध हमें जीवन की विशाल क्षमता का उपयोग करने वाले नए प्रकार के बायो-हाइब्रिड कंप्यूटर्स को डिजाइन करने की अनुमति देता है।

क्रिप्टोग्राफिक बींग्स एक प्रौद्योगिकी प्रस्ताव है जो हमारी क्षमता का उपयोग करता है जीवन को नियंत्रित करने और उसमें डिजिटल सूचना संग्रहण करने के लिए। मारिमोस शैवाल के बड़े गोलीय समुदाय होते हैं। फोटोसिंथेटिक गतिविधि नग्न आँख से दिखाई देने वाले गैस वेसिकल उत्पन्न करती है। यह गुण उन्हें प्रकाश के प्रतिस्थापन पर तैरने और अंधेरे में डूबने की अनुमति देता है। यह गुण डिजिटल डाटा संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता है: तैरने या डूबने की स्थिति डिजिटल 0s या 1s का प्रतिनिधित्व करती है। यह रोबोटिक सेटअप एक 5 अक्षर वाले शब्द को संग्रहीत करने में सक्षम है।

यह कार्य बायो-हाइब्रिड गणना पर चल रहे एक अनुसंधान परियोजना के हिस्से के रूप में विकसित किया गया था, जो कंप्यूटिंग उपकरणों के संभावित मोर्फो-स्थान का अन्वेषण कर रहा है। माइकल सेडबोन नवीनतम प्रौद्योगिकियों को मूर्तिकला यात्राओं में एम्बेड करके जीवित पदार्थ की सूचना-प्रसंस्करण गुणों का प्रश्न करते हैं। यह कार्य वनस्पति मीडिया पर डिजिटल डाटा संग्रहण उपकरण के एक कार्यात्मक प्रोटोटाइप के रूप में विकसित किया गया है। यह जीवित शैवाल, कस्टम इलेक्ट्रॉनिक और सॉफ्टवेयर कोड का उपयोग करके सूचना संग्रहीत करता है।

क्रिप्टोग्राफिक बींग्स एक बायो-हाइब्रिड मशीन है जो नियमों को सॉफ्टवेयर में लागू करके फोटोसिंथेटिक जीवों को मनिपुलेट करती है। यह एक नई तकनीक का प्रदर्शन करती है जो सूचना संग्रहण के लिए शैवाल की प्रकाश को समझने की क्षमता का उपयोग करती है। यह रोबोटिक स्थापना 30 वनस्पति बिट्स के रूप में होती है जो ग्लास वेसल में रखे जीवित जीवों के आकार में होते हैं। मोटराइज्ड बाजुओं की एक जोड़ी का उपयोग करके, मशीन प्रत्येक शैवाल को प्रकाश के सामर्थ्य में ला सकती है, उनकी स्थिति में बाइनरी सूचना को कोड करती है। क्या मनुष्य केवल बायो-प्रेरित उपकरणों को डिजाइन कर सकते हैं या जीवित जीवों के लिए, उनके साथ और उनके लिए बने उपकरणों को डिजाइन कर सकते हैं?

यह डिजाइन 2023 में A' इंटरैक्टिव, अनुभवात्मक और डिजाइन स्थापनाओं पुरस्कार में चांदी का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। चांदी A' डिजाइन पुरस्कार: उन शीर्ष-ऑफ-द-लाइन, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्भुत डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। ये डिजाइन, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती हैं, ये एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्यजनक और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Michael Sedbon
छवि के श्रेय: Michael Sedbon
परियोजना टीम के सदस्य: Michael Sedbon
परियोजना का नाम: Cryptographic Beings
परियोजना का ग्राहक: Michael Sedbon


Cryptographic Beings IMG #2
Cryptographic Beings IMG #3
Cryptographic Beings IMG #4
Cryptographic Beings IMG #5
Cryptographic Beings IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें