अनूठी डिजाइन जो जागरूकता बढ़ाए

वांग होंगयिन द्वारा निर्मित इंटरैक्टिव प्रदर्शनी

आधुनिक तकनीक और कला का संगम

आज के युग में जहां पर्यावरणीय चेतना और स्थिरता का महत्व बढ़ रहा है, वांग होंगयिन की नवीनतम प्रदर्शनी 'बिल्ट बाय एक्शन' एक अनोखा अनुभव प्रस्तुत करती है। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य लोगों में कार्बन उत्सर्जन के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। डिजाइनर ने 'स्नान', 'यात्रा', 'काम' और 'खाना पकाने' जैसे मानवीय व्यवहारों के कार्बन उत्सर्जन डेटा को संकलित किया है और इसे इंटरैक्टिव प्रोग्रामिंग के माध्यम से विजुअलाइज किया है।

इस प्रदर्शनी की खासियत यह है कि यह ब्रांड पर्यावरण को बढ़ावा देते हुए, सोमैटोसेंसरी इंटरैक्शन और लेजर इंडक्शन जैसी तकनीकों का उपयोग करके डेटा विजुअलाइजेशन और व्यवहार अनुभूति को साकार करती है। डिवाइस का बाहरी रिंग मानव के सबसे बुनियादी दैनिक व्यवहारों को दर्शाता है, जबकि आंतरिक रिंग पर्यावरण पर मानव के प्रभाव को जागरूक करने के लिए दूसरी दुनिया को दर्शाता है।

इस इंटरैक्टिव कला स्थापना में एक अष्टकोणीय स्टेनलेस स्टील फ्रेम केज होता है, जिसके बाहरी रिंग में एक रियल-टाइम इंटरैक्टिव डेटा विजुअलाइजेशन डिस्प्ले होता है और आंतरिक रिंग में चार बंद-लूप चेन रिएक्शन यूनिट्स होती हैं। इसके केंद्र में दर्शकों के खड़े होने के लिए एक मंच होता है। टचडिजाइनर और अर्दुइनो हार्डवेयर के संयोजन से डेटा विजुअलाइजेशन और इंटरैक्शन को साकार किया जाता है।

इस परियोजना का शुभारंभ जनवरी 2023 में शीआन में हुआ था, मई 2023 में इसे पूरा किया गया और जून 2023 में शीआन जीपार्क में प्रदर्शित किया गया। इस डिजाइन ने 2024 में 'ए' इंटरैक्टिव, अनुभवात्मक और इमर्सिव डिजाइन इंस्टालेशन्स अवार्ड में आयरन का पुरस्कार जीता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wang Hongyin
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Wang Hongyin, Built by Action, 2023. Image #2: Photographer Wang Hongyin, Built by Action, 2023. Image #3: Photographer Wang Hongyin, Built by Action, 2023. Image #4: Designer Hu Zhijie, Built by Action poster, 2023. Image #5: Designer Hu Zhijie, Built by Action poster, 2023. Video Credits:Directed by: Zheng Yunkun. Written by: Wang Hongyin. Starring: Wang Hongyin, Liu Zichang, Hu Zhijie. Friendship performance: Yang Bo, Chen Zhong, Wang Qi, Ye Sirui
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Wang Hongyin Designer: Liu Zichang Designer: Hu Zhijie Advisor: Chen Zhong
परियोजना का नाम: Built by Action
परियोजना का ग्राहक: Xi 'an Academy of Fine Arts


Built by Action IMG #2
Built by Action IMG #3
Built by Action IMG #4
Built by Action IMG #5
Built by Action IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें