स्पॉट ऑन: एक इंटरैक्टिव लाइट इंस्टॉलेशन द्वारा खाली दुकानों को रूपांतरित करना

रेस्पॉन्सिव स्पेसेस और माइकल होल्ज़र द्वारा डिज़ाइन किया गया एक अद्वितीय प्रकाश संस्थापन

खाली दुकानों की खिड़कियाँ उबाऊ होती हैं। लेकिन विशेष रूप से अच्छे स्थानों पर, ये अप्रयुक्त प्रस्तुति क्षेत्र भी होते हैं जिन्हें बीच-बीच में अच्छी तरह से उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, स्थानीय व्यापारों को एक मूल्यवान अस्थायी मंच प्रदान करने के लिए। सबसे अच्छा इस इंटरैक्टिव दुकान की खिड़की स्थापना के रूप में।

स्थापना का केंद्रीय भाग एक आयामी व्यवस्था था जिसमें नियंत्रित LED लाइट्स थीं। जब दर्शक 'स्पॉट पर' होते थे, तो वे अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके व्यक्तिगत संदेश डिज़ाइन कर सकते थे और उन्हें सीधे सिस्टम में भेज सकते थे। एक जूरी नियमित रूप से सभी आवेदकों में से नए युवा कंपनियों और स्टार्टअप्स का चयन करती थी, जिनके लिए इसका मतलब था कि दुकान की खिड़कियों में स्पॉटलाइट में होना।

इस पूरी स्थापना में एक आसान सेटअप और हटाने वाला लकड़ी का फ्रेम शामिल है जिससे 24 DMX-नियंत्रित LED ट्यूब लगाए गए हैं जिनमें एकल RGB पिक्सेल नियंत्रण होता है। मोबाइल वेबसाइट जो हर किसी को प्रकाश स्थापना के साथ इंटरैक्ट करने देती है, उसमें एक MQTT आधारित बैकएंड है जो बादल में पार्क किया गया है, ताकि हर गुजरने वाला अपने स्मार्टफोन के साथ इसे पहुंच सके।

यह पूरी स्थापना एक आकार-लचीली सेटअप है। प्रारंभिक स्थापना 4 मीटर चौड़ी, 2 मीटर ऊंची और 1.2 मीटर गहरी थी।

खाली दुकानों की खिड़कियाँ उबाऊ होती हैं। विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के कारण खाली दुकानों की खिड़कियाँ लिंज़ के शहर के लिए एक और अधिक जटिल मामला बन गई थीं। लेकिन विशेष रूप से, शहर के भरपूर स्थानों में उनके, उन स्थलों को भी अप्रयुक्त प्रस्तुति क्षेत्रों के रूप में उपयोग किया जा सकता है जिन्हें बीच-बीच में अच्छी तरह से उपयोग किया जा सकता है। इसलिए यह अद्वितीय दुकान की खिड़की स्थापना और "स्पॉट ऑन" की पीछे की अवधारणा विकसित की गई थी। इंटरैक्टिव प्रकाश संस्थापनाएं खाली खिड़कियों को आकर्षक और असाधारण कला टुकड़ों में बदल देती हैं, साथ ही स्थानीय व्यापारों को एक मूल्यवान अस्थायी मंच भी प्रदान करती हैं। हम. लिंज़ से प्यार करते हैं।

यह डिज़ाइन 2023 में A' इंटरैक्टिव, अनुभवी और डिज़ाइन स्थापनाओं पुरस्कार में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। स्वर्ण A' डिज़ाइन पुरस्कार: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिज़ाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाती हैं। वे पूज्य उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिबिंबित करते हैं और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Responsive Spaces
छवि के श्रेय: Photo Credits: Responsive Spaces Video Credits: Eyup Kus
परियोजना टीम के सदस्य: Creative Lead: Markus Pargfrieder Design Lead: Michael Holzer Projectmanager: Nazila Shamsizadeh Development: Katharina Mayrhofer Development: Martin Zeplichal Development: Julian Reil Web-Development & -Design: Andrea Maderthaner
परियोजना का नाम: Spot On
परियोजना का ग्राहक: Responsive Spaces


Spot On IMG #2
Spot On IMG #3
Spot On IMG #4
Spot On IMG #5
Spot On IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें