श्वुड: एक अद्वितीय और स्पर्श संवेदी डेस्क लैंप

जोकिम राइडन द्वारा डिजाइन किया गया एक कला कृति

श्वुड, एक डेस्क लैंप, जो प्रकृति के साथ हमारे संबंध को मजबूत करने का प्रयास करता है, और इसे जोकिम राइडन ने डिजाइन किया है। यह लैंप विशेषताओं और स्पर्श संवेदनशीलता के साथ एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है।

श्वुड डेस्क लैंप की प्रेरणा प्रकृति और उसके साथ हमारे संबंध से आई है। राइडन का मानना है कि प्रकाश और ध्वनि हमें हमारी यादों की भावनाएं प्रदान करती हैं। इस लैंप की विशेषता यह है कि इसे चलाने के लिए आपको लकड़ी की सतह को स्पर्श करना होगा, जिससे लकड़ी के ठोस टुकड़ों की स्लाइडिंग की ध्वनि उत्पन्न होती है।

यह लैंप बीच की लकड़ी से बनाया गया है, जिसका उपयोग आसान है, रंग हल्का है और पर्यावरण के अनुकूल होते हुए उगाई और कटाई की जाती है। लकड़ी के टुकड़े अधिकतर पूरे होते हैं और इन्हें स्क्रू या गोंद की आवश्यकता नहीं होती। एलईडी प्रकाश स्रोतों के लिए विद्युत भाग स्तंभ और बाहरी संरचना के निचले हिस्से में छिपे होते हैं।

श्वुड डेस्क लैंप का उपयोग करना आसान है। स्तंभ को ऊपर स्लाइड करने से हल्के से प्रकाश की चमक शुरू हो जाती है। यह एक छोटे हुक के द्वारा स्थिति में रखा जाता है। स्तंभ को नीचे और पीछे ड्रॉप करने से हुक बाहरी लकड़ी संरचना के अंदर एक लेज के साथ जुड़ जाता है।

इस परियोजना की शुरुआत डिसंबर 2021 में स्टॉकहोम में हुई थी और अगस्त 2022 में स्टॉकहोम में इसका संकल्पना पूरा हुआ। इस लैंप का विचार मुझे काफी जल्दी आ गया था। यह एक सरल जीवन की ओर वापस जाने की इच्छा से आया था। एक समय जब हस्तशिल्प और प्राकृतिक सामग्री अधिक सामान्य थी और अधिक उपयोग की जाती थी। मैं उसका एक हिस्सा उच्च प्रौद्योगिकी वाली आधुनिक दुनिया में लाना चाहता था।

श्वुड डेस्क लैंप को डिजाइन करने की चुनौती यह थी कि इसे एक डिजिटल संकल्पना के भीतर प्रकृति और सरल जीवन की भावना को प्रस्तुत करना। मैंने 3D मॉडलिंग में अपनी कुशलता को बढ़ाने के लिए अधिक सीखा जब तक मैंने एक मॉडल पूरा नहीं किया जिससे मैं खुश था।

श्वुड डेस्क लैंप लकड़ी की कारीगरी को ऊंचाई पर ले जाना चाहता है और आपकी तनाव स्तर को कम करने में मदद करता है। इसे चलाने के लिए आपको लकड़ी की सतह को स्पर्श करना होगा, जब आप केंद्रीय स्तंभ को बाहरी संरचना के माध्यम से स्लाइड करते हैं। इससे दो सख्त लकड़ी के टुकड़ों की स्लाइडिंग की ध्वनि उत्पन्न होती है, जबकि प्रकाश हल्के से ऊपर या नीचे डिम होता है। यह लैंप स्वाइप करने की गतियों, 5G या AI का उपयोग नहीं करता है। यह प्रकाश और एक शांतिपूर्ण अनुभूति प्रस्तुत करने के लिए आपके साथ खड़ा होता है।

यह डिजाइन 2023 में A' लाइटिंग प्रोडक्ट्स और फिक्सचर्स डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Joakim Rydén
छवि के श्रेय: Joakim Rydén
परियोजना टीम के सदस्य: Joakim Rydén
परियोजना का नाम: Shwood
परियोजना का ग्राहक: Joakim Rydén


Shwood IMG #2
Shwood IMG #3
Shwood IMG #4
Shwood IMG #5
Shwood IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें