द्विपक्षीय विचारधारा: मु-चिन चियांग के "द री वेन्यू"

चीनी मिंग वंश की कुर्सियों की रूपरेखा को उद्धार करते हुए, एक अद्वितीय कार्यस्थल का निर्माण

एक सूर्य के तालाब की चमक वृक्षों के शिखरों और खिड़की के फ़ासाद के माध्यम से चमकती है, अधिकतम प्रकाश और छायाओं की परतें एक शांत और काव्यात्मक परिदृश्य को अंकित करती हैं। इस कार्यस्थल का उद्देश्य अंतर्दृष्टि डिजाइन का काम करना है और यह कई कार्यों की सेवा करने का उद्देश्य रखता है, इसलिए इसमें पेशेवर सार्वजनिक व्यक्तित्व और शैलीशास्त्रीय सौंदर्यशास्त्र दोनों प्रदर्शित होते हैं।

चियांग का "द री वेन्यू" नामक कार्यस्थल न केवल ग्राहकों के लिए एक सलाहकार के रूप में कार्य करता है, बल्कि बहुसांस्कृतिक कला और शास्त्रीय विषयों का समर्थन भी करता है। यह कार्यस्थल चीनी वु शिंग दर्शनशास्त्र में पानी का प्रतीक होता है, जो इस कार्यस्थल को शोरगुल भरे कंक्रीट जंगल से अलग करता है, और दृश्य और शांति को अंदर घुसने की अनुमति देता है। इसके अलावा, इस कार्यस्थल की विशेषता यह है कि इसने चीनी मिंग वंश की कुर्सियों के रूपों को तोड़कर और उधार लेकर, वर्गों और वृत्तों को पुन: संयोजित करके इस स्थानीय संरचना को पुन: रचा है।

इस कार्यस्थल को तीन खंडों में विभाजित किया गया है: एक सम्मेलन कक्ष, एक पर्यवेक्षक कार्यालय, और एक खुला कार्यस्थल। बाहरी हरियाली की बहुतायत वाले घने पौधों का जोड़ा सम्मेलन कक्ष में मौजूद ओरिएंटल मोर की जीवनशक्ति के साथ बनता है। डिजाइन टीम के लिए अधिकांश कमरे को खाली छोड़ दिया गया है, जो दैनिक कार्यों के लिए लचीलापन बनाए रखता है और कभी-कभी अंतर्विषयी घटनाओं की मेजबानी करता है। पर्यवेक्षक कार्यालय ने बहादुरी से गहरे हरे और लाल रंग का पैलेट उपयोग किया है ताकि "कलिग्राफी में चित्रण" का एक गहन ओरिएंटल अर्थ निर्धारित किया जा सके।

इस कार्यस्थल का निर्माण करने के लिए, मौजूदा संरचना को कम से कम तोड़ा गया, और तत्पर उपयोग के लिए उपलब्ध सामग्री का उपयोग किया गया, ताकि अपशिष्टों को कम किया जा सके और सततता के प्रति जागरूकता का समर्थन किया जा सके। इसके साथ ही, चीनी पारंपरिक नक्काशी की यिन मुहरों और यांग मुहरों के बीच दृश्य को सूक्ष्मता से सुधारा गया है।

इस कार्यस्थल का निर्माण अगस्त 2022 में पूरा हुआ, जो ताइपेई शहर, ताइवान में स्थित है। इसके निर्माण में सांस्कृतिक संकेतों को समंजस्य में मिलाने का प्रयास किया गया है। उदाहरण के लिए, स्याही के टेक्सचर वाले पूर्वी बरगंडी पृष्ठभूमि पर लटके हुए पश्चिमी मोल्डिंग फ्रेम, जो डिजाइन टीम की सांस्कृतिक संग्रहणों पर मूल्यांकन का आधार बनते हैं।

इस कार्यस्थल की डिजाइन की चुनौती यह थी कि एक छोटे पैमाने पर कार्यस्थल में सौंदर्य और व्यावहारिकता के बीच संतुलन स्थापित करना। संकुचित कॉफी स्टेशन जंगली घासक्षेत्र वॉलपेपर और हस्तनिर्मित सिरेमिक टाइलिंग के नीचे डूबता है, जो सुनिश्चित करता है कि कोई भी सीमांत स्थान अप्रयुक्त न हो।

इस कार्यस्थल की डिजाइन का अधिकार इमराल्ड डिजाइन कंपनी लिमिटेड के पास है। इस डिजाइन को 2023 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज़ अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज़ ए' डिजाइन अवार्ड: उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mu-Chin Chiang
छवि के श्रेय: Hey!Cheese Photography
परियोजना टीम के सदस्य: Mu Chin Chiang
परियोजना का नाम: The Re Venue
परियोजना का ग्राहक: Mu-Chin Chiang


The Re Venue IMG #2
The Re Venue IMG #3
The Re Venue IMG #4
The Re Venue IMG #5
The Re Venue IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें