चीनी राशिचक्र की प्रेरणा से बने बुकमार्क: "द ज़ोडियाक"

डिजाइनर वेन्सियन लियू द्वारा अद्वितीय और संवेदनशील डिजाइन

चीनी राशिचक्र की प्रेरणा से बने बुकमार्क "द ज़ोडियाक" ने आर्ट और स्टेशनरी सप्लाई डिजाइन अवार्ड 2023 में आयरन अवार्ड प्राप्त किया है। इस अद्वितीय डिजाइन का निर्माण चीन के शेंज़न में एक वर्ष की अवधि में हुआ।

चीनी राशिचक्र, जो एक प्राचीन चीनी लोक दर्शन से आता है और आज तक इस्तेमाल हो रहा है, 12 अलग-अलग जानवरों से बना होता है, प्रत्येक वर्ष को 12-वर्षीय चक्र में एक जानवर द्वारा प्रतिष्ठित किया जाता है। यह राशिचक्र भी चीनी जीवन का एक सरलीकृत पारिस्थितिकी है, जहां बारह जानवरों में से प्रत्येक का अपना व्यक्तित्व होता है और वे एक-दूसरे के साथ सहजता से रहते हैं।

पुस्तक, मानव ज्ञान का वाहक होती है, जबकि बुकमार्क, पठन का एक छोटा उपकरण होता है, साथ ही पाठक के स्वाद का प्रतिबिंब भी होता है। डिजाइनर वेन्सियन लियू ने राशिचक्र के चित्रण को पुनः डिजाइन किया और उन्हें बुकमार्क में बदल दिया, मानो जानवर पुस्तक के अंदर घूम रहे हों। पैकेजिंग पर, उन्होंने राशिचक्र के चित्रण का उपयोग करके एक वृत्ताकार पैटर्न बनाया, जो चीनी राशिचक्र संस्कृति की पारिस्थितिकी को दर्शाता है और पूर्णता का प्रतीक होता है।

वे चीनियों के पसंदीदा रंगों का उपयोग करते हैं: सोने और लाल, जो खुशी और आशीर्वाद का प्रतीक होते हैं। यह बुकमार्क उच्च-कठोरता वाले स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है, जिसे सीएनसी नक्काशी प्रक्रिया में 18के सोने से इलेक्ट्रोप्लेट किया गया है। इसकी सबसे बारीकी 0.3 मिमी तक पहुंच सकती है।

बारह जानवरों में से प्रत्येक का अपना व्यक्तित्व होता है, जैसे कि छोटे चूहे, बड़े बैल, घोड़े और यहां तक कि काल्पनिक ड्रैगन। इन जानवरों को जिनकी आकृतिगत विशेषताएं अलग-अलग होती हैं, एक श्रृंखला में डिजाइन करना और उन्हें एकीकृत रखते हुए उनकी विशेषताओं को बनाए रखना, यह सबसे बड़ी चुनौती थी। इसे सरलीकृत रेखाओं और आधुनिक डिजाइन तकनीकों के साथ दूर किया गया है।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि यह व्यावसायिक और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती है। यह उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करती है और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के साथ, यह पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करती है, जो एक बेहतर दुनिया की ओर योगदान करती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wenxian LIu
छवि के श्रेय: Wenxian LIu
परियोजना टीम के सदस्य: Wenxian LIu
परियोजना का नाम: The Zodiac
परियोजना का ग्राहक: Wenxian LIu


The Zodiac IMG #2
The Zodiac IMG #3
The Zodiac IMG #4
The Zodiac IMG #5
The Zodiac IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें