जापानी कुमानो कोडो: कला और संस्कृति का अद्वितीय संगम

डिजाइनर कियोका यमाज़ुकी का कला की दुनिया में अपना अद्वितीय योगदान

कुमानो कोडो, एक प्राचीन जापानी राजमार्ग, जिसे 2004 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में घोषित किया गया था, ने डिजाइनर कियोका यमाज़ुकी को प्रेरित किया। इस राजमार्ग की प्रकृति की उपासना और जीवन में जीने के त्योहारों की प्रेरणा से उन्होंने एक अद्वितीय कैलेंडर डिजाइन किया।

कियोका यमाज़ुकी ने एक कॉर्पोरेट कैलेंडर (निप्पन पेंट) के लिए एक चित्रण बनाया, जिसका प्रमुख ध्येय जापान के प्राचीन राजमार्गों को चित्रित करना था। इनमें ओशु हाईवे, टोकाईडो, सन्यो हाईवे, कुमानो कोडो, नागासाकी हाईवे और मिनोजी शामिल थे। इन विषयों के साथ, उन्होंने एक रंगीन कॉर्पोरेट कैलेंडर (निप्पन पेंट) तैयार किया।

कुमानो कोडो, जो जापान के केंद्र में स्थित है, हीयान काल (लगभग 908) से कुमानो की उपासना (प्रकृति की उपासना का स्थान) के लिए उपयोग किया जा रहा है, और आज भी लोगों द्वारा ध्यानपूर्वक उपयोग किया जाता है। यह एक ऐसा राजमार्ग है जिसे लोग अभी भी अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं।

यमाज़ुकी ने "नाची आग का त्योहार" और "नाची झरने" की प्रेरणा से एक चित्रण बनाया, जो कुमानो मंदिर के त्योहारों का हिस्सा हैं। उनका यह डिजाइन अक्रिलिक पेंट के साथ हाथ से बनाए गए चित्रण पर आधारित है।

यह कैलेंडर (6 पत्र वाला) 420 मिमी x 595 मिमी का है। इस डिजाइन परियोजना का निर्माण 2003 में जापान में हुआ था। यह डिजाइन निप्पन पेंट के कॉर्पोरेट कैलेंडर के लिए उपयोग किया गया था।

इस डिजाइन का कॉपीराइट कियोका यमाज़ुकी के पास है। इस डिजाइन को 2023 में A' ग्राफिक्स, चित्रण और दृश्य संचार डिजाइन पुरस्कार में सिल्वर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर:  KiyokaYamazuki
छवि के श्रेय: Illustration: Illustrator / Kiyoka Yamazuki Main image: Image # 1 Illustration / Illustrator Kiyoka Yamazuki Optional image: Image # 2 Illustration / Illustrator Kiyoka Yamazuki Optional image: Image # 3 Illustration / Illustrator Kiyoka Yamazuki Optional image: Image # 4 Illustration / Illustrator Kiyoka Yamazuki Optional image: Image # 5 Illustration / Illustrator Kiyoka Yamazuki
परियोजना टीम के सदस्य:  KiyokaYamazuki
परियोजना का नाम: Japanese Kumano Kodo
परियोजना का ग्राहक:  KiyokaYamazuki


Japanese Kumano Kodo IMG #2
Japanese Kumano Kodo IMG #3
Japanese Kumano Kodo IMG #4
Japanese Kumano Kodo IMG #5
Japanese Kumano Kodo IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें