चांद की अंधेरी ओर: एक प्रेम पत्र की अद्वितीय डिजाइन

मारिया-लुइसा उथ द्वारा रचित एक अद्वितीय प्रेम पत्र

चांद की अंधेरी ओर, एक प्रेम पत्र, जो एक पारंपरिक चीनी प्रेम कहानी को न केवल शब्दों से, बल्कि पैकेज को खोलने के तरीके, मुद्रण प्रौद्योगिकी के चयन, उपयोग की गई सामग्रियों, ग्राफिक डिजाइन और चित्रांकन द्वारा भी कहता है।

यह अनावास्य परियोजना में हमने प्रिंट डिजाइन, कहानी सुनाने, चित्रांकन, ग्राफिक डिजाइन और सामग्रियों के प्रति हमारे प्यार को जोड़ा है। लक्ष्य था कि एक पुस्तक के पारंपरिक रूप के बिना एक कहानी सुनाई जाए। पत्र पर एक व्यक्तिगत संदेश के लिए स्थान है, यह कहानी किसी के साथ साझा की जा सकती है/चाहिए और इसे फिर से आधुनिक जीवन के साथ पुरानी कहानियों से जोड़ सकते हैं। पत्र को 'पॉकेट पर्स' की तरह तह किया गया है - एक जापानी तह तकनीक जो 18वीं शताब्दी में यूरोप में प्रेम पत्र लिखने के लिए लोकप्रिय हुई।

चांद की अंधेरी ओर की अद्वितीयता इसमें है कि यह प्रेम पत्र एक पारंपरिक चीनी प्रेम कहानी को न केवल शब्दों से, बल्कि पैकेज को खोलने के तरीके, मुद्रण प्रौद्योगिकी के चयन, उपयोग की गई सामग्रियों, ग्राफिक डिजाइन और चित्रांकन द्वारा भी कहता है। कहानी सुनाना पैकेज को खोलते ही शुरू होता है: सामने का पूर्ण चंद्रमा कम होता है, चंद्रमा की अंधेरी ओर दिखाई देती है। कहानी पत्र के तह खोलने के साथ ही खुलती है, पाठक को अध्याय से अध्याय मार्गदर्शन करती है।

चूंकि पत्र तह वाला कागज है, इसलिए कागज की आवश्यकता होती है कि वह कई बार तह और तह खोलने के बिना फट जाए, इसलिए हमने दुपोंट कागज का चयन किया, जिसे फाड़ा नहीं जा सकता और जो पारदर्शी होता है - प्रेम के दो गुण जो होने चाहिए। प्रेम कहानी सूरज और चंद्रमा के बारे में होती है, इसलिए पत्र में भी सूरज और चंद्रमा का स्थान होता है। कागज की पारदर्शिता सूरज के खिलाफ उठाए जाने पर पत्र के दोनों पक्षों को मिलाने देती है। यदि आप पत्र को पढ़ते समय नीचे रखते हैं, तो आप दूसरी ओर नहीं देख सकते।

यह प्रेम पत्र एक उपहार है, जिसमें व्यक्तिगत संदेश जोड़े जा सकते हैं, जबकि यह एक पुरानी प्रेम कहानी का नया डिजाइन का उपयोग करके दस्तावेजीकरण भी है।

चूंकि हम एक पैकेज डिजाइन स्टूडियो हैं, इसलिए हमें कागज में रुचि है। ग्राहकों के लिए वाणिज्यिक परियोजनाएं अक्सर विशेष कागज और मुद्रण तकनीकों का उपयोग करने का अवसर नहीं देती हैं। पैकेज फैक्ट्रियों का दौरा करते समय हम नए कागजों की खोज कर सकते हैं और उनका उपयोग करने के तरीकों के बारे में सोच सकते हैं और डिजाइन के माध्यम से कहानियों के साथ सामग्रियों को जोड़ सकते हैं। 'पॉकेट पर्स' तह विधि का उपयोग करने की आवश्यकता थी, जो जापान में उत्पन्न हुई, लेकिन 18वीं शताब्दी में यूरोप में प्रेम पत्र तह विधि के रूप में लोकप्रिय हुई, इसने कागज के चयन और लेआउट को चुनौतीपूर्ण बनाया, लेकिन यह भी डिजाइन की प्रमुख घटक बन गई। चूंकि यह केवल एक रचनात्मक डिजाइन परियोजना ही नहीं है, बल्कि एक वास्तविक उत्पाद भी है जिसे हम बेचते हैं, इसलिए इस तह विधि के लिए उपयुक्त निर्माता की खोज करना कठिन था।

चांद की अंधेरी ओर एक प्रेम पत्र है जो एक पारंपरिक चीनी प्रेम कहानी को सुनाता है। यह परियोजना अच्छी पुरानी प्रिंट डिजाइन का जश्न मनाती है जिसमें टाइप, चित्रांकन, ग्राफिक डिजाइन और सामग्रियों पर ध्यान केंद्रित होता है। पत्र का पैकेज खुलता है और चंद्रमा की अंधेरी ओर दिखाई देती है। पत्र को 'पॉकेट पर्स' की तरह तह किया गया है, जो जापान से आई एक तह विधि है जो 18वीं शताब्दी में यूरोप में प्रेम पत्र तह विधि के रूप में लोकप्रिय हुई। उपयोग किए गए कागज, जो फटने के बिना तह किए जा सकते हैं और जो पारदर्शी होते हैं, रोशनी के खिलाफ उठाए जाने पर पत्र के दोनों पक्षों को मिलाने देते हैं।

यह डिजाइन 2023 में A' ग्राफिक्स, चित्रांकन और दृश्य संचार डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Maria-Luisa Uth
छवि के श्रेय: Qianli Ma, Maria-Luisa Uth
परियोजना टीम के सदस्य: Maria-Luisa Uth
परियोजना का नाम: The Dark Side of The Moon
परियोजना का ग्राहक: Maria-Luisa Uth


The Dark Side of The Moon IMG #2
The Dark Side of The Moon IMG #3
The Dark Side of The Moon IMG #4
The Dark Side of The Moon IMG #5
The Dark Side of The Moon IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें