अमूर्त धरोहर: चीन की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर को जीवंत करने का एक अद्वितीय दृष्टिकोण

डिजाइनर ज़ोउ शियाओशू का अद्वितीय योगदान

चीन की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर को समकालीन डिजाइन भाषा में बदलने का प्रयास।

चीन की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर और आधुनिक डिजाइन का संघर्ष इस यात्रा की प्रेरणा बना है। पारंपरिक संस्कृति के आधार पर, अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर को कंप्यूटर प्रौद्योगिकी द्वारा आधुनिक डिजाइन भाषा में बदला गया है, जिसे इंटरनेट, प्रिंट मीडिया, पुस्तकें, फ़ोटो एल्बम, प्रचार पृष्ठ और अन्य अभिव्यक्ति के रूपों में लागू किया गया है। इसका उद्देश्य चीन की उत्कृष्ट पारंपरिक संस्कृति को फैलाना और सांस्कृतिक नवाचार की उपलब्धियों को प्रदर्शित करना है।

इस परियोजना का विषय है ज़िगोंग लांटर्न फेस्टिवल, पिपा कला और लोंगक्वान सेलाडोन। ये चीन की अमूल्य अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर हैं। कंप्यूटर द्वारा तीन कलात्मक चित्रण बनाए गए हैं जो इन संस्कृतियों के सार को रचनात्मक रूप से दिखाते हैं। कंप्यूटर प्रौद्योगिकी और पारंपरिक कला का संयोजन सृजनात्मकता, डिजाइन और अनुप्रयोग की विशेषताओं का प्रतिपादन करता है। इस कार्य संग्रह का उद्देश्य है कि जनता को चीन की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के बारे में अधिक जानकारी मिले और पारंपरिक संस्कृति का संरक्षण किया जाए।

इस चित्रण संग्रह को इलस्ट्रेटर वेक्टर डिजाइन सॉफ़्टवेयर द्वारा बनाया गया है। यह अत्यधिक स्तरीय मुद्रण प्रौद्योगिकी और निर्माण प्रौद्योगिकी से मिलकर बना है, जिससे पोस्टर का दृश्य प्रभाव उभरता है और सूक्ष्म और सुंदर चित्रण विवरण दिखाई देते हैं।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि यह शानदार दृश्य प्रभावों के साथ जनता को आकर्षित करता है, और समकालीन सौंदर्यशास्त्रीय चित्रण और पारंपरिक संस्कृति का संयोजन जनता की सौंदर्य रुचि को आकर्षित करता है।

अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर जातीय लोगों में गहरी जड़ें बना रही है। पिपा कला, लोंगक्वान सेलाडोन और ज़िगोंग लांटर्न फेस्टिवल चीन की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के महत्वपूर्ण प्रतिनिधि हैं। कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के माध्यम से एक श्रृंखला की चित्रण बनाने के माध्यम से पारंपरिक संस्कृति की सार को रचनात्मक रूप से विरासत और प्रदर्शन किया जाता है, और अमूर्त धरोहर को जनता के दृष्टिक्षेत्र में लाया जाता है। कंप्यूटर प्रौद्योगिकी और अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के संयोजन में सृजनात्मकता और अनुप्रयोग की विशेषताएं हैं। कार्यों को आधुनिक सौंदर्यशास्त्र के अनुसार प्रचारित और विरासत किया जाता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' ग्राफिक्स, चित्रण और दृश्य संचार डिजाइन पुरस्कार में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन पुरस्कार: उन शीर्ष स्तरीय, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Xiaoshu Zhou
छवि के श्रेय: Image #1 : Illustration Zhou Xiaoshu&Huo kai, 2022. Image #2 : Illustration Zhou Xiaoshu, 2022. Image #3 : Illustration Zhou Xiaoshu, 2022. Image #4 : Illustration Zhou Xiaoshu, 2022. Image #5 : Illustration Zhou Xiaoshu, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Xiaoshu Zhou
परियोजना का नाम: Intangible Heritage
परियोजना का ग्राहक: Xiaoshu Zhou


Intangible Heritage IMG #2
Intangible Heritage IMG #3
Intangible Heritage IMG #4
Intangible Heritage IMG #5
Intangible Heritage IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें