माउंटेन कोर्ट अपार्टमेंट: एक अद्वितीय और समकालीन डिजाइन

XLMS द्वारा रचित एक अद्वितीय और समकालीन अपार्टमेंट डिजाइन

माउंटेन कोर्ट अपार्टमेंट, एक अद्वितीय और समकालीन डिजाइन, जिसे XLMS ने तैयार किया है, यह एक अद्वितीय और समकालीन अपार्टमेंट डिजाइन है जिसे खासतौर पर एक परिवार की आवश्यकताओं और इच्छाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

1985 में न्यू वर्ल्ड डेवलपमेंट द्वारा इस इमारत के मूल लेआउट में 2 बेडरूम थे, लेकिन ग्राहक ने 3 बेडरूम लेआउट की मांग की थी, जिसमें बहुत सारी स्टोरेज की सुविधा भी हो। इसके अलावा, मालिक को मेहमानों का मनोरंजन करना पसंद है, इसलिए उन्होंने ओपन किचन डिजाइन की योजना बनाई है, जिसे वे खाना पकाने या परिवार के समय के दौरान बंद कर सकते हैं।

इस अपार्टमेंट के डिजाइन में Maxalto बार चेयर, B&B Italia Husk और De Castelli फर्निशिंग का मिश्रण शामिल है, जो लिविंग और डाइनिंग स्पेस को क्लासिक लेकिन समकालीन बनाता है।

इमारत में ध्वनि रोधकता के लिए हल्के वजन की ईंट का इस्तेमाल किया गया है, जिसके कारण इसकी कम सीलिंग का निर्माण हुआ है। इसके लिए डिजाइन दृष्टिकोण यह था कि एक दोहरी वक्रीय कोव सीलिंग बनाई जाए, जिससे प्रकाश को सीलिंग पर नैसर्गिक रूप से मिलाया जा सके और प्रकाश का एक सहज मिश्रण बनाया जा सके।

मास्टर बेडरूम को एक आरामदायक वातावरण में बदल दिया गया है, जिसमें केवल B&O साउंड बार नजर आता है, जिससे आरामदायक संगीत सुनने और मनोरंजन के लिए फिल्में देखने का अवसर मिलता है।

इसके अलावा, इस अपार्टमेंट के डिजाइन में एक शावर वॉक थ्रू को जापानी शैली के स्नानघर में बदल दिया गया है। इसके लिए इटली की Gessi स्वच्छता सामग्री का चयन किया गया है।

जबकि भाई-बहन अभी काफी छोटे हैं, माता-पिता चाहते हैं कि वे जब तक वे छोटे हैं, तब तक अधिक से अधिक समय साझा करें और जब वे बड़े होते हैं, तो उन्हें गोपनीयता के लिए मूवेबल पार्टीशन के साथ बंद करने का अवसर मिलता है।

इस अपार्टमेंट के डिजाइन में Casalis Slumber pouffes का मिलान Magis Rocky horse के साथ किया गया है, जिसे Andrew Martin वॉल कवरिंग्स के साथ मिलान करके एक खेलने योग्य और अर्थपूर्ण बनाया गया है, क्योंकि भाई-बहन को घोड़ों से प्यार है।

इसके अलावा, FLOS ICT1 टेबल संस्करण को पढ़ने के लिए लैंप के रूप में इस्तेमाल किया गया है।

इस अपार्टमेंट के डिजाइन में एक यूके आयात सामग्री को Forresso के नाम से डाइनिंग टेबल के रूप में बनाया गया है, जिसका मिलान डिस्प्ले शेल्फ के पीछे किया गया है।

इस अपार्टमेंट का निर्माण 1380sqft में किया गया है। इसके अलावा, इसका निर्माण 6 महीने में होमांटिन, हांगकांग में किया गया है।

इस डिजाइन को तैयार करने के लिए खुले योजना जीवन शैली का अनुसरण किया गया है, जो घर के भीतर हवा के प्रवाह को बढ़ाने और प्राकृतिक प्रकाश को विभिन्न जीवन क्षेत्रों में फैलाने के लिए आदर्श है। दीवारों या दरवाजों के रूप में कोई बाधा न होने के कारण, घर के चारों ओर की खिड़कियों से आने वाली हवा और सूर्य प्रकाश बिना बाधा के फिल्टर हो सकती है।

इस डिजाइन को पूरा करने में सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि बजट के भीतर और समय पर निर्माण पूरा करना।

इस अपार्टमेंट के डिजाइन को A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड 2023 में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करती हैं, जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देती हैं।

इस अपार्टमेंट के डिजाइन की छवियों के लिए बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट्स XLMS लिमिटेड और स्टीवन को फोटोग्राफी को दिए गए हैं। इसके अलावा, इस डिजाइन के लिए पेटेंट्स, बौद्धिक संपदा, ट्रेडमार्क या पंजीकृत कॉपीराइट्स के लिए डिजाइनर के नोट्स XLMS लिमिटेड को दिए गए हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ian Hau - XLMS Limited
छवि के श्रेय: XLMS Limited Steven Ko photography
परियोजना टीम के सदस्य: Leslie Au Yeung Noel Chan Furniture by Colour of Living
परियोजना का नाम: Mountain Court Apartment
परियोजना का ग्राहक: Ian Hau - XLMS Limited


Mountain Court Apartment IMG #2
Mountain Court Apartment IMG #3
Mountain Court Apartment IMG #4
Mountain Court Apartment IMG #5
Mountain Court Apartment IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें