घेरा: एक अद्वितीय आवासीय डिजाइन

यी जू लियाओ द्वारा रचित अद्वितीय आवासीय स्थल

यी जू लियाओ ने घर की सामान्य बाधाओं को तोड़कर एक अद्वितीय आवासीय डिजाइन बनाया है, जिसमें योग स्थल, पुस्तकालय, और निजी कक्ष शामिल हैं।

घर वह स्थान होता है जहां हमारा ह्रदय आराम करता है, जहां स्मृतियाँ बंधनों को मजबूत करती हैं। सामान्य जीवन स्थल की योजनाओं के विपरीत, डिजाइनर ने कार्यात्मक क्षेत्रों की व्यवस्था अन्यों से अलग की है। पर्याप्त सूर्य प्रकाश और सुविधाजनक गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए, बैठक कक्ष को घर के पिछले हिस्से में रखा गया है। प्रवाह अपेक्षाकृत नवीन है, जो प्रवेश द्वार से शुरू होता है जिसमें एक हवाई योग स्थल के साथ एक दीवार दर्पण शामिल है। प्रत्येक संक्रमण को सुचारु और स्वच्छ सुनिश्चित किया गया है।

प्रवेश द्वार पर योग स्थल को एक विशाल दीवार दर्पण के साथ सजाया गया है। जबकि आकाशीय अनुभूति को विस्तारित करते हुए, सूर्य प्रकाश अंदर चमकता है और परावर्तित होता है जिससे स्थान अधिक प्रकाशित होता है। छत के बीच में बड़ी बीम को किनारे पर वक्रीय आकार में गोलाई दी गई है, जिससे बुल्किनेस और तीक्ष्णता कम हो जाती है। सामान्य स्थल को अर्ध-खुला डिजाइन किया गया है ताकि प्राकृतिक प्रकाश बना रहे। केंद्रीय विभाजन को प्रमुख विभाजन के रूप में रखकर, प्रवाह अधिक सुचारु और तरल हो सकता है।

धूमिल कांच की प्रदर्शनी एक पारदर्शिता की भावना देती है, दृष्टि को घेरे में छिपे कोने की दिशा में मार्गदर्शन करती है। प्रत्येक संक्रमण को सुचारु और स्वच्छ सुनिश्चित किया गया है, जिससे योग स्थल विभिन्न कोनों को जोड़ने का केंद्र बन सकता है।

इसके अलावा, अतिरिक्त परिवार कक्ष बेडरूम क्षेत्र का पुनर्निर्माण करता है, सामान्य स्थल को विस्तारित करके परिवार के बंधनों को मजबूत करता है। डिजाइनर ने उच्च छत वाली सीढ़ियों का भी अच्छा उपयोग किया है, एक पुस्तकालय दीवार बनाते हुए, जिसमें मालिकों को अपने कॉमिक्स और मॉडल संग्रहित करने के लिए स्थान मिलता है।

योग स्थल को वार्डरोब के साथ एक अलमारी में भी जोड़ा गया है। दीवार और वार्डरोब पर ग्रे पैलेट का योगदान एक परिपक्व वाइब देता है। व्यवस्था मालिक को बैग के संग्रह के लिए एक प्रदर्शनी शेल्फ देती है, जिससे दुकान में खरीदारी करने जैसे कोने बनते हैं। दूसरे मंजिल के बेडरूम से कुछ हरियाली देखी जा सकती है, जिससे निवासी के लिए स्थान अच्छा और शांत होता है।

निर्माण सामग्रियों का चयन पर्यावरण के अनुकूल, ऊर्जा कुशल, और सतत संकल्पों के आधार पर किया गया है। ऊर्जा समृद्धि को प्राप्त करने के लिए गर्मी संरक्षण विरोधी-यूवी कांच सामग्रियों का उपयोग किया गया है। इसके अलावा, एयर कंडीशनर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, और एलईडी लाइट्स के चयन के साथ-साथ इन सबका उपयोग बिजली की बर्बादी को कम करता है। पूरी इमारत में जल नली प्रणाली को नवीनीकृत किया गया है ताकि जल रिसाव रोका जा सके, जबकि नल का डिजाइन खोलने और बंद करने का समय छोटा करता है ताकि जल बर्बादी कम हो।

घर वह स्थान होता है जहां हमारा ह्रदय आराम करता है, जहां स्मृतियाँ बंधनों को मजबूत करती हैं। सामान्य जीवन स्थल की योजनाओं के विपरीत, डिजाइनर ने कार्यात्मक क्षेत्रों की व्यवस्था अन्यों से अलग की है। पर्याप्त सूर्य प्रकाश और सुविधाजनक गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए, बैठक कक्ष को घर के पिछले हिस्से में रखा गया है। प्रवाह अपेक्षाकृत नवीन है, जो प्रवेश द्वार से शुरू होता है जिसमें एक हवाई योग स्थल के साथ एक दीवार दर्पण शामिल है। प्रत्येक संक्रमण को सुचारु और स्वच्छ सुनिश्चित किया गया है। कुल मिलाकर, यातायात प्रवाह डिजाइन एक सामंजस्यपूर्ण गोल आकार बनाता है, जो पूरे परिवार के संबंधों को जोड़ता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की दिशा में योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: YI JU LIAO
छवि के श्रेय: Chiu Chuang Hsi
परियोजना टीम के सदस्य: YI JU LIAO
परियोजना का नाम: Surround
परियोजना का ग्राहक: YI JU LIAO


Surround IMG #2
Surround IMG #3
Surround IMG #4
Surround IMG #5
Surround IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें