ऑस्टिन लैंड: बच्चों के लिए एक खुशनुमा खेल का मैदान

डिजाइनर येन-जंग लाई द्वारा बच्चों के लिए एक अद्वितीय खेल का मैदान

ऑस्टिन लैंड, एक बच्चों के खेल का मैदान, जिसे डिजाइनर येन-जंग लाई ने तैयार किया है, एक अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन है। इसका प्रेरणा स्रोत ऑस्टिन, एक बाहरी अंतरिक्ष का मास्कॉट है, जो सभी प्रकार की चीजों के प्रति उत्सुक है और जिसका यान पृथ्वी पर अनजाने में उतर गया।

यह परियोजना बच्चों के मनोरंजन के लिए एक स्थल है। इसकी पृष्ठभूमि में खुशी की ऊर्जा, अंतरिक्ष यान, मास्कॉट ऑस्टिन आदि कई तत्व शामिल हैं। और सबसे महत्वपूर्ण मूल्य है 'बच्चों के लिए एक खेल का मैदान बनाना'। जब पृष्ठभूमि का रंग एकल होता है, तो मानव सिलुएट स्पष्ट हो जाता है। यह डिजाइन बच्चों के खेलते समय खतरे की संभावना को कम कर सकती है।

इस परियोजना का निर्माण बुने हुए कालीन, उच्च घनत्व वाले फोम, कृत्रिम लॉन, लोहा, बेंजामिन मूर धारण करने वाला पेंट, लकड़ी की फर्श, टेराज़ो, लकड़ी की धार, दर्पण, लाइटिंग, वॉलपेपर आदि सामग्री का उपयोग करके किया गया है।

यह 892.5 वर्ग मीटर की परियोजना एक विभागीय स्टोर के पांचवें तल पर है। यहां गतिशील और स्थिर गतिविधियों की एक विस्तृत विविधता है। उदाहरण के लिए, यहां प्रवेश मोजेक कला दीवार, कला चित्रण दीवार, शंख बालू तालाब, कल्पना पोशाक क्षेत्र, वन परिवार खेल क्षेत्र, मेलोडी का घर, इंजीनियरिंग घर, पठन घर, शिशु क्षेत्र, सपने की ट्रेन, ऑस्टिन सिटी, ऑस्टिन पार्क, 80,000 बॉल पूल आदि हैं।

इस परियोजना के लिए अनेक अध्ययनों का सहारा लिया गया है। ऑस्टिन से संबंधित कई तत्वों को अंतरिक्ष में देखा जा सकता है, जिसमें खुशी की ऊर्जा और अंतरिक्ष यान शामिल हैं। इसके अलावा, हल्के रंग का माहौल बच्चों को अंतरिक्ष में सबसे जीवंत भूमिका देता है। इस परियोजना का केंद्र बिना किसी सीमा के खेलने पर है। बच्चों को खुद कैसे खेलना है, इसका निर्णय लेने का अधिकार है, और सुविधाएं सिर्फ स्थान को भरने के लिए नहीं होती हैं, बल्कि वे अंतरिक्ष के अंदर एकीकृत हो सकती हैं और प्राकृतिक और स्वतः सिद्ध डिजाइनों में से एक बन सकती हैं।

इस परियोजना के लिए कई सृजनात्मक, तकनीकी या अनुसंधान संबंधी चुनौतियों को सामना करना पड़ा। कई बच्चों के खेल के मैदानों में प्रत्येक स्थल को एक अलग खेल स्थल बनाया जाता है, लेकिन इस परियोजना में प्रत्येक स्थल को एक खुली योजना में बदल दिया गया है, ताकि बच्चे प्रत्येक खेल सुविधा की सीमाओं से मुक्त हो सकें।

ऑस्टिन, जिसमें पूरी उत्सुकता और साहसिक आत्मा है, ने हर बच्चे के लिए अपनी सपनों की दुनिया बनाई है। हर कोने में, बच्चों की खुशी की उत्पादन करने वाली ऊर्जा का प्रतीक वाले वक्रों की छवि है। इसके साथ ही, प्राकृतिक प्रकाशन ने स्थल को जीवन्तता से भर दिया है। डिजाइनर ने हर कोने में वृत्त और अनंतता की अवधारणाओं का उपयोग किया है। अंतरिक्ष में कम से कम सीधे कोने हैं और अधिक गोल और सामंजस्यपूर्ण हैं। ऑस्टिन एक छोटी ट्रेन चलाता है जो बॉल पूल में खुशी की ऊर्जा इकट्ठा करती है, जब तक अंतरिक्ष यान ठीक नहीं हो जाता।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्यचकिति, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yen-Jung Lai
छवि के श्रेय: Er-Si Interior Design
परियोजना टीम के सदस्य: Yen-Jung Lai
परियोजना का नाम: Austin Land
परियोजना का ग्राहक: Yen-Jung Lai


Austin Land IMG #2
Austin Land IMG #3
Austin Land IMG #4
Austin Land IMG #5
Austin Land IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें