इंडोर गोल्फ: ताइवान का अनूठा गोल्फ सेंटर

हे-युन लु की डिजाइन नवीनता

गोल्फ के खेल को एक नई पहचान देते हुए

ताइवान में स्थित, यह इंडोर गोल्फ सेंटर न केवल गोल्फ उपकरणों का प्रदर्शन स्थल है, बल्कि इसे एक ऐसे स्थान के रूप में डिजाइन किया गया है जो सभी उम्र के लोगों के लिए गोल्फ के खेल को बढ़ावा देता है। हे-युन लु द्वारा डिजाइन किया गया यह स्पेस हल्के और ताज़ा रंगों में सजाया गया है, जो कि एक कैफे जैसा अनुभव प्रदान करता है। यहाँ हरियाली की भरमार है, जिससे एक ग्रीनहाउस जैसा अनुभव उत्पन्न होता है और लोगों में इस स्थान को खोजने की उत्सुकता जागृत होती है।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि ग्राहकों को उनकी उम्र के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में बाँटा गया है। डिजाइनर ने विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके फर्श बनाया है, जो कि क्षेत्रों को परिभाषित करते हुए दृश्य मार्गदर्शन और विस्तार की भावना प्रदान करता है। इसके अलावा, कैफे जैसे माहौल के साथ, यह स्थान गोल्फ को एक समृद्ध व्यक्ति के खेल के बजाय एक सामान्य जन के खेल के रूप में प्रस्तुत करता है।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए लोहे के पुर्जे, टाइटेनियम प्लेटेड मेटल, प्लास्टिक फ्लोरिंग, कृत्रिम घास, पर्यावरण-हितैषी लेटेक्स पेंट, लकड़ी की विनीर, एलईडी लाइट्स, भट्ठी में बदले गए क्रॉसरोड टाइल्स, कांच आदि सामग्री का उपयोग किया गया है। विशेष रूप से, भट्ठी में बदले गए क्रॉसरोड टाइल्स एक लोकप्रिय सामग्री हैं जो इंटीरियर डिजाइन बाजार में हाल ही में चर्चा में आई हैं।

यह परियोजना एक पूर्व-स्वामित्व वाले स्थान का नवीनीकरण है, जिसका क्षेत्रफल 363.6 वर्ग मीटर है। पहले यह स्थान एक रेस्टोरेंट था जिसकी छत में कई डक्ट्स थे। निर्माण के दौरान, पाइपिंग और नींव का काम पुनः योजनाबद्ध किया गया। डिजाइनर ने जब इस स्थान को संभाला, तो विभिन्न विभागों की योजना मालिक की जरूरतों के अनुसार बनाई गई। सामने का क्षेत्र एक काउंटर है, जबकि पिछला क्षेत्र खुले क्षेत्र, निजी कमरे, वीआईपी कमरे आदि में विभाजित है।

ताइवान में इंडोर गोल्फ कोर्स कम होने के कारण, यह खिलाड़ियों और मालिक दोनों के लिए नया अनुभव है। इसके अलावा, प्रक्षेपण प्रभाव को बढ़ाने के लिए, इंडोर हिटिंग रेंज आमतौर पर गहरे रंगों का उपयोग करते हैं, जो कि क्षेत्र की दबावपूर्णता को बढ़ाते हैं और सामान्य जनता को हतोत्साहित करते हैं। इसके विपरीत, डिजाइनर ने उज्ज्वल रंगों का उपयोग किया है जो कि अधिक लोगों को कोर्स की ओर आकर्षित करता है।

इस परियोजना को जुलाई 2023 में ताइवान में पूरा किया गया। डिजाइन टीम ने एक कैफे की अवधारणा के साथ इसका पुनर्निर्माण किया। सफेद, लकड़ी के अनाज के पृष्ठभूमि के साथ गर्म प्रकाश और हरियाली का बहुतायत से उपयोग करके एक आरामदायक, ग्रीनहाउस जैसा रूप बनाया गया है। विभिन्न उम्र के ग्राहकों की प्राथमिकताओं को सटीक रूप से पकड़ने के लिए, डिजाइन टीम ने पाठ्यक्रमों और निजी बूथों की योजना बनाई, जो कि सभी उम्र के मौजूदा और संभावित ग्राहकों के लिए अनुकूलित हैं।

इस डिजाइन को 'आयरन ए' डिजाइन अवार्ड' से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए हैं, व्यावहारिक हैं, और जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यह अवार्ड उन रचनाओं के लिए सम्मानित किया जाता है जो उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करते हैं, और जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: He-Yun Lu
छवि के श्रेय: Fullhouse Interior Design
परियोजना टीम के सदस्य: He-Yun Lu
परियोजना का नाम: Step
परियोजना का ग्राहक: Step


Step IMG #2
Step IMG #3
Step IMG #4
Step IMG #5
Step IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें