म्यूज़ियमिज़्म: एक अद्वितीय आवासीय अंतरिक्ष डिजाइन

चेंग ली यू द्वारा रचित एक अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन

म्यूज़ियमिज़्म, चेंग ली यू द्वारा रचित एक अद्वितीय और आकर्षक आवासीय अंतरिक्ष डिजाइन है, जिसे घर के रूप में परिभाषित किया गया है, जहां हम परिवार के साथ पल बांटते हैं।

चेंग ली यू ने इस प्रोजेक्ट को भौतिकी के विज्ञान के साथ मिलाकर डिजाइन किया है, जिसमें वे घटनाओं की पथ को परिभाषित करते हैं जो इस प्रोजेक्ट के आकार को निर्धारित करती है और इसके शीर्षस्थानीय रूप को समझाती है, जिसमें कलात्मक और भावनात्मक आकर्षण शामिल है। इस अंतरिक्ष डिजाइन की विशेषता यह है कि इसमें अत्यधिक डिजाइनिंग का परहेज़ किया गया है और इसने एक मजबूत और सादगी भरी पहचान बनाई है।

इस डिजाइन को बनाने के लिए 244 वर्ग मीटर का उपयोग किया गया है, जिसमें एक परिवार के तीन सदस्यों के लिए एक सुसंगठित लेआउट तैयार किया गया है, जिसमें 50% साझा क्षेत्र और 50% निजी कमरे शामिल हैं। इस डिजाइन में निम्न संतृप्त रंगों के बैकड्रॉप्स का उपयोग किया गया है, जिनमें कोई भी सजावटी क्लैडिंग नहीं है, और घुमावदार और चिकनी लगातार सतहें दीवारों और क्षेत्र सीमाओं के साथ सर्पित होती हैं, जो न केवल स्थानीय पहचान को संकेत करती हैं, बल्कि सौंदर्य और उपविभाजन कार्य भी प्रदान करती हैं।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि इसमें दो अलग-अलग रहने के क्षेत्र शामिल हैं, जो निवासियों को अधिक लचीलापन प्रदान करते हैं। इसके अलावा, इस डिजाइन में एक सनरूम भी शामिल है जो डाइनिंग द्वीप के साथ लगातार जुड़ता है और यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक निवासी के पास आराम करने के लिए एक खुला स्थान हो।

इस डिजाइन को बनाने में बहुत सारी चुनौतियाँ आईं, जैसे कि स्वतंत्र रूपों और जैविक आकृतियों को सहजतापूर्वक दिखाने में, जिसके लिए हर जोड़ को पार करने के लिए सूक्ष्म गणना और अनुभवी शिल्पकारी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इस डिजाइन को बनाने के दौरान अन्य चुनौतियाँ भी थीं, जैसे कि एक सतत गतिशील ताल का निर्माण करना, जिसे कलात्मक और व्यावहारिक उद्देश्यों के साथ योजनाबद्ध किया गया था।

इस डिजाइन को 2022 में ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रमाणीकरण करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होता है, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Li-Yu Cheng
छवि के श्रेय: YHLAA
परियोजना टीम के सदस्य: Li Yu, Cheng Yu Chen, Chen
परियोजना का नाम: Museumism
परियोजना का ग्राहक: Li-Yu Cheng


Museumism IMG #2
Museumism IMG #3
Museumism IMG #4
Museumism IMG #5
Museumism IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें