ब्लैक स्प्रूस: औद्योगिक शैली की सूक्ष्मता

यी हसियन चियांग का नवीनतम आवासीय डिजाइन

एक अनूठे और आकर्षक आवासीय परियोजना की यात्रा

जब आवासीय डिजाइन की बात आती है, तो यी हसियन चियांग का नाम एक विशेष पहचान रखता है। 'ब्लैक स्प्रूस' उनकी नवीनतम परियोजना है, जो कि ग्राहक की व्यक्तिगत पसंद और जीवनशैली को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है। ग्राहक की गहरे रंगों के प्रति वरीयता को समझते हुए, चियांग ने एक ऐसा अंतरिक्ष बनाया है जो सुरक्षा और स्थिरता का अहसास दिलाता है।

इस आवासीय परियोजना में औद्योगिक शैली की बारीकियों को शामिल करते हुए, चियांग ने धातु, चमड़ा और कांच के उपयोग से एकल रंग प्रणाली को संतुलित किया है। इसके अलावा, प्रकाश व्यवस्था और फर्नीचर के संयोजन के माध्यम से डिजाइन की सूक्ष्मता को बढ़ाया गया है।

डिजाइन की अनूठी विशेषताएं इसके 'एनवेलपिंग' और 'पेनिट्रेशन' गुणों में निहित हैं। चियांग ने मैक्रो और माइक्रो दृष्टिकोण से आवासीय डिजाइन को वर्गीकृत किया है। मैक्रो स्तर पर, आवास निवासियों को विश्राम का अहसास प्रदान करता है, जबकि माइक्रो स्तर पर, विस्तार और दैनिक जीवन के विवरणों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

डिजाइन की वास्तविकता तकनीक में स्टुको, मोरु ग्लास, रस्टी मिकाडो क्वार्ट्ज, टाइल्स, विशेष पेंट, शैंपेन-रंगीन मोज़ेक, स्टील-ब्रश्ड लकड़ी की विनीर आदि शामिल हैं। स्टुको का उपयोग इंटीरियर डिजाइन में आम है, जिसकी बनावट सूक्ष्म, रंग विविध और प्लास्टिसिटी मजबूत होती है।

इस परियोजना का शोध 'ब्लैक स्प्रूस' नाम पर आधारित है, जो उच्च अक्षांश के जंगलों में आम पेड़ प्रजाति है। इसकी कठोर बनावट और सुगंध के कारण, इसे अक्सर क्रिसमस ट्री या कठोरता के प्रतीक के रूप में उपयोग किया जाता है। चियांग ने इसी प्रेरणा से एक ऐसा घर विकसित किया है जो 'एनवेलपिंग' और 'पेनिट्रेशन' दोनों अनुभवों को प्रदान करता है।

इस परियोजना को ताइवान में फरवरी 2024 में पूरा किया गया था और इसे 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में 2024 में ब्रोंज पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इस डिजाइन के लिए विजुअल सामग्री के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट 'एमआई स्टूडियो' के पास हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: YI-HSIEN CHIANG
छवि के श्रेय: MI Studio
परियोजना टीम के सदस्य: YI-HSIEN CHIANG
परियोजना का नाम: Black Spruce
परियोजना का ग्राहक: MI Studio


Black Spruce IMG #2
Black Spruce IMG #3
Black Spruce IMG #4
Black Spruce IMG #5
Black Spruce IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें