खेलने वाले बाल देखभाल: एक आधुनिक बाल चिकित्सालय द्वारा योशियाकी तनाका

बालों के लिए एक आदर्श और आकर्षक चिकित्सालय

योशियाकी तनाका ने एक बाल चिकित्सालय को पुनर्निर्माण करने का प्रोजेक्ट किया है जो कई वर्षों से इस स्थल पर संचालित हो रहा है। उन्होंने समुदाय के साथ संबंध को ध्यान में रखते हुए एक स्थान डिज़ाइन किया है जो स्थानीय बच्चों के लिए प्यारा हो।

यह इमारत अपनी आँखों को भरने वाली छत के साथ एक बाल चिकित्सालय है। रोगी लकड़ी की गर्माहट और मोड़ने वाले डिजाइन से शांत होते हैं। चित्र पुस्तकों की दीवार से दीवार तक की बुकशेल्फ बच्चों की चिंताओं को कम करती है। इन्फेक्शन से बचने के लिए प्रतीक्षा क्षेत्रों को तीन स्थानों में वितरित किया गया है, लेकिन वक्रित सतहें और अट्रियम आकाशीय संबंध की भावना पैदा करती हैं।

इस इमारत की डिजाइन करते समय, संक्रामक रोग नियंत्रण को महत्वपूर्ण विचार माना गया था। नर्सेज रोगियों को उनके लक्षणों (संक्रामक और गैर-संक्रामक) के आधार पर विभिन्न प्रतीक्षा क्षेत्रों की दिशा देती हैं। जो प्रतीक्षा क्षेत्र बाहर की ओर मुँह करता है और जांच कक्षों को घेरता है, वह दो स्नेहील रूप से परिभाषित प्रतीक्षा क्षेत्रों को बनाता है। यह तथ्य कि वे दीवारों द्वारा अलग नहीं किए गए हैं, इसका लाभ भी है कि नर्सेज रोगी की अचानक हालत में बदलाव के लिए त्वरित रूप से प्रतिक्रिया कर सकती हैं।

इस इमारत की छत का आकार संरचनात्मक डिजाइनर के साथ गहरी चर्चाओं के माध्यम से प्राप्त किया गया था। हमने एक प्रक्रिया से गुजरने की कोशिश की थी जिसमें वह आकार खोजा गया था जो इमारत के सामने की सड़क से देखने पर सबसे सुंदर लगता है। तीव्रता से मोड़ी हुई छत एक चुनौती थी, लेकिन परिणामस्वरूप, आंतरिक स्थान विशाल महसूस होता है और स्थान की प्रभावशालीता को परिभाषित करता है। इसके अलावा, टिप्स को सुंदर बनाने के लिए, गटर्स को विशेष रूप से बनाया गया था बजाय आम उपयोग करने के।

योशियाकी तनाका ने तीन डिजाइन रणनीतियों में तीन परतों के साथ एक विशिष्ट छत डिजाइन की है। पहला है कि यह रोगी को स्नेहीलता से लपेटता है। अगला, स्थान संक्रामक रोगों और गैर-संक्रामक रोगों में विभाजित करता है, और स्थान को एकता की भावना महसूस करने के लिए डिजाइन किया गया है। अंत में, छत में दरारों में खिड़कियों से आने वाली रोशनी छत की छत को रोशनी देती है, जिससे अंदर की गतिविधियों का एक झलक मिलती है।

इस डिजाइन को ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में 2022 में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन की गई, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yoshiaki Tanaka
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer ToLoLo studio Image #2: Photographer ToLoLo studio Image #3: Photographer ToLoLo studio Image #4: Photographer ToLoLo studio Image #5: Photographer ToLoLo studio
परियोजना टीम के सदस्य: Yoshiaki Tanaka
परियोजना का नाम: Playful Child Care
परियोजना का ग्राहक: Yoshiaki Tanaka


Playful Child Care IMG #2
Playful Child Care IMG #3
Playful Child Care IMG #4
Playful Child Care IMG #5
Playful Child Care IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें