अल्माना: एक आधुनिक चिकित्सा केंद्र की अद्वितीय डिजाइन

मुहम्मद एल सेपेय की अद्वितीय और उपचारात्मक डिजाइन

अल्माना, एक आधुनिक चिकित्सा केंद्र, जिसकी डिजाइन मुहम्मद एल सेपेय ने की है, रोगियों के लिए एक उपचारात्मक और आत्मनिर्भर वातावरण प्रदान करता है।

अल्माना की डिजाइन का मुख्य ध्येय रोगियों की चिंता और तनाव को कम करना, उनके रिकवरी की गति को तेज करना, अस्पताल में उनके ठहरने के दिनों को कम करना, दवाओं के उपयोग को कम करना, दर्द को कम करना, और उन्हें एक अच्छी भावना देना है। संगठनात्मक स्तर पर, उपचारात्मक वातावरण कर्मचारियों की भर्ती, संतुष्टि, उत्पादकता, और निर्वासन में सुधार कर सकता है।

इसकी डिजाइन प्राकृतिक प्रकाश और प्राकृतिक सामग्री पर आधारित है। उच्च प्रदर्शन वाली ग्लेजिंग सिस्टम को दिन के प्रकाश का स्वस्थ उपयोग करने के लिए चयनित किया गया है। बाहरी क्लैडिंग के लिए टेराकोटा टाइल्स का चयन किया गया है।

यह चिकित्सा केंद्र 14,000 वर्ग मीटर का है और इसमें 2 तहखाने के फ्लोर्स और 5 मंजिलें हैं। इसमें 75 क्लिनिक, रेडियोलॉजी विभाग, प्रयोगशाला विभाग, और फार्मेसी शामिल हैं।

यह डिजाइन गतिविधियों के क्षेत्रों के स्पष्ट विभाजन को उत्पन्न करती है, जिसमें विभागों और कार्यों को एक्सेस पॉइंट की समीपता, प्रवाह, और रास्ता खोजने के आधार पर स्थित किया गया है। इमारत की डिजाइन मॉड्यूलर है इसलिए समझने, चलने और आवश्यक खंड को खोजने में आसानी है।

यह परियोजना 2017 से 2019 तक चली और इसका स्थान दक्षिण राकाह, पूर्वी क्षेत्र, KSA है।

वास्तविक चुनौती यह थी कि डिजाइन को कैसे अनुकूलित किया जाए ताकि एक उपचारात्मक वातावरण बनाया जा सके जो बारी-बारी से रोगियों की चिंता और तनाव को कम करता है, रिकवरी की गति को तेज करता है, अस्पताल में ठहरने के दिनों को कम करता है, दवाओं के उपयोग को कम करता है, दर्द को कम करता है, और अच्छी भावना पैदा करता है। संगठनात्मक स्तर पर, उपचारात्मक वातावरण कर्मचारियों की भर्ती, संतुष्टि, उत्पादकता, और निर्वासन में सुधार कर सकता है।

यह डिजाइन रोगियों की चिंता और तनाव को कम करने, उनके रिकवरी की गति को तेज करने, अस्पताल में उनके ठहरने के दिनों को कम करने, दवाओं के उपयोग को कम करने, दर्द को कम करने, और उन्हें एक अच्छी भावना देने के लिए एक अच्छी तरह से डिजाइन किए गए उपचारात्मक पर्यावरण का लक्ष्य रखती है। स्थानों को पोषण और उपचारात्मक बनाया गया है। संगठनात्मक स्तर पर, डिजाइन कर्मचारियों की संतुष्टि, उत्पादकता और निर्वासन में सुधार करने में मदद करती है। इमारत के रूप में स्थान, वायु और प्रकाश की प्राकृतिक प्रवाह की अनुमति दी गई है। डिजाइन में प्रकाश, दिन की प्रकाश, HVAC और जल उपचार प्रणालियों के लिए उन्नत प्रथाओं का संयोजन किया गया है जो सामान्य रूप से कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Muhammed El Sepaey
छवि के श्रेय: Image #1 : Designer / Photographer Muhammed El Sepaey, AMC perspective, 2022. Image #2 : Designer / Photographer Muhammed El Sepaey, AMC perspective, 2022. Image #3 : Designer / Photographer Muhammed El Sepaey, AMC perspective, 2022. Image #4 : Designer / Photographer Muhammed El Sepaey, AMC perspective, 2022. Image #5 : Designer / Photographer Muhammed El Sepaey, AMC perspective, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Muhammed El Sepaey
परियोजना का नाम: Almana
परियोजना का ग्राहक: Muhammed El Sepaey


Almana IMG #2
Almana IMG #3
Almana IMG #4
Almana IMG #5
Almana IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें