टेंटागोन: एक नवाचारी और हल्का इन्फ्लेटेबल टेंट

वेई चेन और ची-युंग ली द्वारा डिज़ाइन किया गया टेंटागोन

टेंटागोन, एक दो व्यक्ति का हल्का टेंट, जिसका फ्रेम इन्फ्लेटेबल है, मुख्य रूप से कैम्पिंग के शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया है। बाजार में उपलब्ध इन्फ्लेटेबल टेंट्स की तुलना में, टेंटागोन हल्का और अधिक तकनीकी है।

टेंटागोन की प्रेरणा अतीत में धातु ब्रैकेट्स के साथ टेंट्स से आई है, जो कैम्पिंग के शुरुआती लोगों के लिए संगठन और संग्रहण में पर्याप्त सुविधाजनक नहीं थे। इसलिए, हमने इन्फ्लेटेबल तकनीक का उपयोग करके टेंट का डिज़ाइन किया। वर्तमान में बाजार में उपलब्ध सभी इन्फ्लेटेबल टेंट्स एक-अक्ष तकनीक का उपयोग करते हैं। यह तकनीक रूप और संरचनात्मक स्थिरता में सीमित है, इसलिए हमने टेंटागोन का डिज़ाइन किया और इन्फ्लेटेबल फ्रेम का निर्माण करने के लिए उच्च फ़्रीक्वेंसी सीलिंग प्रसंस्करण तकनीक का उपयोग किया।

टेंटागोन का फ्रेम इन्फ्लेटेबल तरीके से बनाया गया है। उच्च फ़्रीक्वेंसी सीलिंग तकनीक का उपयोग करते हुए, दो नायलॉन कपड़े को उच्च तापमान और उच्च दबाव के माध्यम से सीलिंग और चिपकाने के द्वारा बनाया जाता है, और संबंधित लूप्स इन्फ्लेटेबल स्तंभ में जोड़े जाते हैं। टेंट के अंदर और बाहर का कपड़ा विंड रेसिस्टेंस, उच्च वॉटरप्रूफ कोएफिशिएंट और यूवी रेसिस्टेंस वाले कपड़े से बनाया गया है, ताकि पूरा टेंट कठोर जलवायु पर्यावरण में उपयोग किया जा सके।

टेंटागोन का डिज़ाइन करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण बात इन्फ्लेटेबल धुरी संरचना का डिज़ाइन था। त्रिधातुवीय इन्फ्लेटेबल संरचना को कोणों, निर्माण प्रक्रियाओं, डिज़ाइन, आदि के हिसाब से ध्यान में रखना पड़ता है। जैसे ही कोई समस्या नहीं होती, इन्फ्लेटेबल संरचना डिफ्लेट हो जाती है, इसलिए हमने कई मॉडल बनाए और फिर हमने त्रिधातुवीय वायु स्तंभ के लिए सबसे उपयुक्त संरचना का डिज़ाइन किया।

टेंटागोन एक इन्फ्लेटेबल टेंट है जिसकी संरचना त्रिधातुवीय है। बाहरी रूप एक पंचभुजीय बेल्ट वॉच के आधार पर है, जो बाएं और दाएं झुके कोणों के माध्यम से अंदरी टेंट से जुड़ता है, और गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके अंदरी टेंट और वायु स्तंभ के बीच एक संतुलन स्थापित करता है। टेंटागोन एक क्लासिक आकार बनाता है साधारण ज्यामितीय रूप से, और एक ही समय में विभिन्न कोणों और चेहरों के साथ जीवन को आकर्षित करता है। इसकी आशा है कि उपयोगकर्ता साहसिक रूप से आराम क्षेत्र से बाहर निकलें और जीवन की दृष्टि का व्याख्यान करें!

इस डिज़ाइन को 2022 में A' कैम्पिंग गियर और आउटडोर उपकरण डिज़ाइन अवॉर्ड में सिल्वर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिज़ाइन अवॉर्ड: शीर्षोत्कृष्ट, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो शानदार विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिज़ाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wei Chen and Chi-Yung Li
छवि के श्रेय: Image#1:Creator Wei Chen , Chi-Yung Li ,2022 Image#2:Creator Wei Chen , Chi-Yung Li ,2022 Image#3:Creator Wei Chen , Chi-Yung Li ,2022 Image#4:Creator Wei Chen , Chi-Yung Li ,2022 Image#5:Creator Wei Chen , Chi-Yung Li ,2022
परियोजना टीम के सदस्य: Designer:Chi Yung Li Designer:Wei Chen Guiding Mentor:Yu Chih Chang
परियोजना का नाम: Tentagon
परियोजना का ग्राहक: Wei Chen and Chi-Yung Li


Tentagon IMG #2
Tentagon IMG #3
Tentagon IMG #4
Tentagon IMG #5
Tentagon IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें