रेन समुदाय: एक अद्वितीय कला गैलरी

वेई ज़ोउ द्वारा डिज़ाइन की गई एक अद्वितीय कला गैलरी

रेन समुदाय, वेई ज़ोउ द्वारा डिज़ाइन की गई एक अद्वितीय कला गैलरी, प्रकृति के तत्वों का उपयोग करती है और वास्तुकला को प्रकृति के साथ एकीकृत करती है।

वेई ज़ोउ ने जापानी वास्तुकार तदाओ अंदो के वास्तुकला दर्शन की प्रेरणा ली है, जिन्होंने कहा था, "वास्तुकला को चुप रहना चाहिए और प्रकाश और हवा को अभिव्यक्ति करने देना चाहिए।" गैलरी को एक अंतर्मुखी स्थान के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जहां बिखरी हुई सड़कें दिखाई नहीं देती हैं, लेकिन सामने और पीछे के हॉल में स्काईलाइट्स स्थान को एक पवित्र भाव देते हैं।

वेई ज़ोउ ने इस गैलरी को तीन हॉलों: सामने, मध्य और पीछे में विभाजित किया है। विभिन्न स्थान एक दूसरे के साथ घुसने और बहने का कार्य करते हैं, जिससे कई अस्पष्ट स्थान बनते हैं; ऊचाई और घेराव के परिवर्तन के माध्यम से स्थानीय ताल की अनुभूति दी जाती है।

पूरी गैलरी को सफेद माइक्रोसीमेंट में बनाया गया है ताकि यह दृश्यमान रूप से शुद्ध दिखाई दे। यह अपनी विविधता को भी दिखाती है, जो स्थान की विविधता और प्राकृतिक प्रकाश की प्रवाह के साथ आती है। इस प्रकार, पूरा स्थान अंततः शुद्ध और विविध दिखाई देता है।

इस डिज़ाइन की प्रेरणा मुख्य रूप से दो कलाकारों से आई है, एक है कला कार य्वेस क्लाइन और दूसरा है जापानी वास्तुकार तदाओ अंदो। क्लाइन नीला एक गहरा और शुद्ध रंग है, जिसे संग्रहालय के डिज़ाइन में लागू करके स्थान को एक प्रकार की जीवनशक्ति दी गई है, तदाओ अंदो की डिज़ाइन दर्शन ने मुझे गहरी छाप छोड़ी है, बहुत सारे लोगों और प्रकृति, लोगों और समाज के बीच के संबंध को निकाल सकते हैं, इस सोच के प्रारंभिक बिंदु से, ताकि डिज़ाइन का अर्थ एक और स्तर पर पहुंच सके।

डिज़ाइन की चुनौती यह थी कि एक बहुत ही छोटे स्थान में डिज़ाइनर द्वारा स्थान के पुनर्निर्माण के माध्यम से एक बहुत ही समृद्ध स्थानीय अनुभव बनाया जाए।

यह परियोजना 60 वर्ग मीटर का तल क्षेत्र है और ग्राहक चाहता है कि इसे एक समुदाय कला गैलरी में परिवर्तित किया जाए। स्थान 13 मीटर लंबा, 4.2 मीटर चौड़ा, और 5.4 मीटर ऊचा पट्टी का स्थान है। प्रवेश को कोने में रखा गया है ताकि दर्शकों को सबसे लंबी दूरी का स्थान अनुभव मिल सके। लंबे धुरी पर, इसे सामने, मध्य, और पीछे में तीन हॉलों में विभाजित किया गया है, और आंशिक स्थान को दो मंजिलों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक स्थान एक दूसरे में घुसता है और एक दूसरे के साथ बहता है, जिससे कई अस्पष्ट स्थान बनते हैं। ऊचाई, परिवर्तन के माध्यम से घेराव की अनुभूति दी जाती है।

इस डिज़ाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिज़ाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज़ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज़ A' डिज़ाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिज़ाइनों पर प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बना रहे हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wei Zhou
छवि के श्रेय: Image #1: Zhang Jianing - Hanmo photograph, Ren Community Art Gallery, 2021 Optional Image #1: Zhang Jianing - Hanmo photograph, Ren Community Art Gallery, 2021 Optional Image #2: Zhang Jianing - Hanmo photograph, Ren Community Art Gallery, 2021 Optional Image #3: Zhang Jianing - Hanmo photograph, Ren Community Art Gallery, 2021 Optional Image #4: Zhang Jianing - Hanmo photograph, Ren Community Art Gallery, 2021
परियोजना टीम के सदस्य: Xin Bu
परियोजना का नाम: Ren Community
परियोजना का ग्राहक: Wei Zhou


Ren Community IMG #2
Ren Community IMG #3
Ren Community IMG #4
Ren Community IMG #5
Ren Community IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें