साइलेंस: एक अद्वितीय भाषा अनुवादक डिवाइस

गुआंगपेंग युए द्वारा डिजाइन किया गया एक अनोखा हस्तलिखित भाषा अनुवादक

साइलेंस, एक अद्वितीय डिवाइस है जो ध्वनिक संकेतों और हस्तलिखित भाषा के बीच अनुवाद कर सकती है। इसका उद्देश्य बहरों और सामान्य लोगों के बीच संचार बाधाओं को दूर करना है।

बहरों को दैनिक संचार में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। हस्तलिखित भाषा, अपनी सुविधा के कारण, पाठ्य भाषा की तुलना में अधिक बार उपयोग की जाती है, इसलिए, विभिन्न देशों के बहरों के बीच संचार में एक हस्तलिखित भाषा अनुवादक डिवाइस अनिवार्य है। साइलेंस इसे साकार कर सकती है।

साइलेंस की अद्वितीयता इसमें है कि यह अनुवादित हस्तलिखित भाषा का होलोग्राफिक प्रोजेक्शन प्रदान करती है जिससे बहरे लोगों को दूसरों को समझने में मदद मिलती है। इससे संचार तेज और आसान हो जाता है।

इस डिवाइस का निर्माण अनोडाइज्ड एल्युमिनियम ऑक्साइड का उपयोग करके किया गया है। इसमें चार भाग होते हैं, सामने की तरफ सोमातोसेंसरी पहचान का मॉड्यूल होता है, पीछे की तरफ आवाज की प्लेबैक और रिकॉर्डिंग का मॉड्यूल होता है, ऊपर होलोग्राफिक प्रोजेक्शन का मॉड्यूल होता है, और अंदर भाषा सूचना अनुवाद और प्रसंस्करण का मॉड्यूल होता है।

इसका उपयोग करने की प्रक्रिया इस प्रकार है: हस्तलिखित भाषा को साइलेंस के सामने प्रस्तुत किया जाता है, साइलेंस इसे लक्षित ध्वनि भाषा में अनुवादित करती है और श्रोताओं को देती है, जानकारी प्राप्त करने के बाद, श्रोताओं ने साइलेंस में ध्वनि संदेश दर्ज किया, अनुवाद प्रक्रिया के बाद, साइलेंस हस्तलिखित भाषा आउटपुट करती है, इस प्रकार, पूरी संवाद प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

यह परियोजना 2021 में शुरू हुई थी और चीन के शेनयांग, लियाओनिंग, लु सुन फाइन आर्ट्स अकादमी में सम्पन्न हुई थी।

साइलेंस एक उत्पाद है जिसे सुनने और भाषा विकलांग लोगों के लिए डिजाइन किया गया है ताकि वे होलोग्राफिक प्रोजेक्शन, हस्तलिखित भाषा अनुवाद, ध्वनि परिवर्तन, क्रिया पहचान और कैप्चर आदि की तकनीक के माध्यम से दूसरों के साथ सुचारु रूप से संवाद कर सकें। साइलेंस के आगमन ने बहरों और दूसरों के बीच संचार बाधाओं को तोड़ा है, संचार को आसान बनाया है, उनके जीवन में अनेक असुविधाओं का समाधान किया है।

डिजाइन प्रक्रिया में मुख्य समस्या यह थी कि कैसे हस्तलिखित भाषा की क्रिया को पकड़ा जाए, हस्तलिखित भाषा को समझा जाए, हस्तलिखित भाषा को ध्वनि में बदला जाए, ध्वनि सामग्री की छवि कैसे बनाई जाए, और छवि का रूप क्या होगा, क्या छवि का अर्थ सही है आदि। अंत में, कैप्चर समस्या को किनेट द्वारा हल किया गया, हस्तलिखित भाषा के परिवर्तन की समस्या को एक पूर्ण सेट की प्रक्रियाओं के साथ हल किया गया, छवि की समस्या को जेड-टाइप होलोग्राफिक प्रोजेक्शन छवि डिवाइस के साथ हल किया गया।

साइलेंस एक अनुवादक डिवाइस है जो होलोग्राफिक प्रोजेक्शन और शरीर की गतिविधि प्रौद्योगिकी पर आधारित है। यह बहरों और सामान्य लोगों के बीच सुचारु संवाद को पूरा कर सकती है। यह ध्वनिक संकेतन और हस्तलिखित भाषा के बीच की बाधा को सफलतापूर्वक तोड़ती है। शरीर की गतिविधि प्रौद्योगिकी के उपयोग से यह हस्त गतिविधियों को सटीक रूप से पकड़ती है और इसे लक्षित भाषा की ऑडियो सूचना में डिकोड करती है, वाणी पहचान प्रणाली ध्वनि संकेतों को प्रसंस्करण करती है और होलोग्राफिक प्रोजेक्शन प्रौद्योगिकी के माध्यम से हस्तलिखित भाषा में परिवर्तित करती है, इस प्रकार सामान्य संवाद पूरा हो सकता है।

इस डिजाइन को 2022 में ए' डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड: इसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को समर्पित किया जाता है जो अनुभव और संचार को प्रमाणित करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Guangpeng Yue
छवि के श्रेय: Guangpeng Yue
परियोजना टीम के सदस्य: Weizhi Cao Guangpeng Yue Hang Yin Fengze Li Meng Zhang Jiayi Zhu Jinsheng Zhao Xueqiang Zhang Xiaolong Yin Jiaqi Cui Zixuan Meng Yanlei Huang Yingyi Li
परियोजना का नाम: Silence
परियोजना का ग्राहक: Guangpeng Yue


Silence IMG #2
Silence IMG #3
Silence IMG #4
Silence IMG #5
Silence IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें