शरीर स्वर: नृत्य की गतियों को संगीत में बदलने वाला अद्वितीय उपकरण

लीहसिंग वांग और युलिन त्साई द्वारा डिजाइन किया गया इनोवेटिव डिवाइस

संगीत और नृत्य, दोनों कला के रूप में माने जाते हैं, लेकिन नृत्य अक्सर संगीत के ताल का पालन करता है। नृत्य का सृजन अन्य, संगीतकारों, और काम पर आधारित होता है। यह दूसरे सृजन के लिए योगदान देता है। अगर नृत्य संगीत का पालन करने वाला एक चलन नहीं होता बल्कि संगीत बनाता है, तो कैसा रहेगा? शरीर स्वर संगीत और नृत्य के बीच सांप्रदायिक संबंध को उलट देता है, नृत्य की गतियों का विश्लेषण करके स्वतंत्र सृजन की संभावनाओं को पुनः परिभाषित करता है, और इसे संगीत में बदलता है।

शरीर स्वर एक प्रौद्योगिकी संचालित उपकरण है, जो नृत्यांगनों को अपने नृत्य की चालों के माध्यम से संगीत बनाने की अनुमति देता है। शरीर स्वर एक सेट का डिजाइन है, जिसमें क्लिप्स, एक ऐप, और एक ब्लूटूथ स्पीकर शामिल हैं। वायरलेस ब्लूटूथ क्लिप्स मोशन सेंसर होते हैं जो कहीं भी नृत्यांगन के शरीर पर क्लिप होते हैं ताकि वे उनके गतियों को डिजिटल रूप में एकत्र कर सकें और उन्हें मोबाइल फोन में भेज सकें। उपयोगकर्ता इसे एक ऐप पर संशोधित करता है जहां गतियों को संगीत में बदलता है और ब्लूटूथ स्पीकर पर चलाता है।

वायरलेस क्लिप्स जायरो-सेंसर और त्वरण सेंसर का उपयोग करते हैं ताकि वे नृत्य की चालों को खोज सकें और फिर उन्हें ब्लूटूथ 3.0 चिप के माध्यम से मोबाइल फोन में प्रेषित कर सकें। क्लिप्स वायरलेस रूप से चार्ज की जाती हैं। और ऐप यूनिटी सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित होता है जो गतियों को ध्वनियों में बदलता है। स्पीकर ब्लूटूथ द्वारा मोबाइल फोन से जुड़ता है।

शरीर स्वर का उपयोग करने के लिए आपको शरीर स्वर के ऐप को खोलना होगा ताकि आप अपने फोन को क्लिप्स के साथ जोड़ सकें। आप क्लिप्स को अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर लगा सकते हैं, आमतौर पर हाथों और पैरों पर, ताकि आपकी गतियां प्राप्त कर सकें और उन्हें एक ऐप पर विश्लेषण के लिए प्रेषित कर सकें जहां आप एक नृत्य चाल को ध्वनि के साथ मेल खाने का परिभाषित कर सकते हैं, अपने कार्यों और संगीत ट्रैक्स को अनुकूलित कर सकते हैं। आप सोलो मोड या संगीत समूह मोड चुन सकते हैं ताकि आप खुद ही इसे चला सकें या दोस्तों के साथ। सोलो स्मार्टफोन पर चलता है, लेकिन संगीत समूह को प्रत्येक उपयोगकर्ता के फोन को कंप्यूटर से जोड़ने की आवश्यकता होती है और यूनिटी पर चलाने की।

यदि नृत्य संगीत का पालन करने वाला एक चलन नहीं होता बल्कि संगीत बनाता है? संगीत और नृत्य, सामान्य दृष्टिकोण में, आमतौर पर संगीत के ताल का पालन करते हैं। हमारा मस्तिष्क संगीत के संकेत को प्रसंस्करण करता है और शरीर के माध्यम से प्रतिक्रिया करता है। हालांकि, क्या इस प्रक्रिया को पलटने की संभावना है? दूसरे शब्दों में, क्या हमारे नृत्य की चालें या हस्ताक्षर ध्वनियों और संगीत को उत्पन्न कर सकते हैं? शरीर स्वर एक सेट का डिजिटल उपकरण है जिसके लिए नृत्यांगनों को अपने नृत्य के माध्यम से संगीत बनाने की अनुमति होती है। प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित, एक पहनने योग्य उपकरण नृत्य की कला में नई संभावनाओं को प्रकट करता है।

इस डिजाइन को 2021 में A' डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस डिजाइन पुरस्कार का ब्रॉन्ज पुरस्कार प्राप्त हुआ। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को समर्पित होता है जो अनुभव और संचालन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करते हुए, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Lihsing Wang
छवि के श्रेय: Image #1:Designer Lihsing Wang, Body Voice, 2018. Image #2:Designer Lihsing Wang, Body Voice, 2018. Image #3:Designer Lihsing Wang, Body Voice, 2018. Image #4:Designer Lihsing Wang, Body Voice, 2018. Image #5:Designer Lihsing Wang, Body Voice, 2018
परियोजना टीम के सदस्य: Lihsing Wang Yulin Tsai
परियोजना का नाम: Body Voice
परियोजना का ग्राहक: Lihsing Wang


Body Voice IMG #2
Body Voice IMG #3
Body Voice IMG #4
Body Voice IMG #5
Body Voice IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें