कागज का हवाई जहाज: एक छोटे घर की बड़ी शैली

ह्सियांग-चेन लु का अद्वितीय और बहु-कार्यक्षम आवासीय डिजाइन

बच्चों के कागज से विमान बनाने की कला और उड़ते हुए कागज के हवाई जहाज की छवि से प्रेरित होकर, डिजाइनर ने एक आशावादी घर का निर्माण किया है, जो एक बेहतर भविष्य का प्रतीक है।

ह्सियांग-चेन लु ने अर्द्ध-औद्योगिक शैली की सुरुचिपूर्णता को बहु-कार्यक्षम स्थानिक डिजाइन के साथ मिलाकर "छोटी जगह, बड़ी शैली" की संभावना को साकार किया है। एक हल्के रंग की योजना कुछ गर्म और जीवंत रंग ब्लॉक के सजावट के साथ अच्छी तरह से मिलती है। विभिन्न प्रकार के लकड़ी और पत्थर के सामग्री स्थान में एक जैविक माहौल बनाते हैं।

जबकि उच्च स्थान, जैसे कि प्रवेश द्वार पर छत, आमतौर पर अच्छी तरह से उपयोग नहीं किया जाता है, डिजाइनर इसे एक लंबवत अतिरिक्त-संग्रहण कक्ष में बदल देते हैं, जिससे छोटे घर को साफ-सुथरा और स्वच्छ रखा जा सकता है। मालिकों के अनुसार, 16 मीटर वर्ग के सार्वजनिक क्षेत्र में एक भोजन की मेज, बैठक कक्ष, अध्ययन और एक व्यायाम स्थल शामिल होना चाहिए। इस प्रकार, डिजाइनर ने प्रत्येक स्थान को समान रूप से और प्रभावी ढंग से व्यवस्थित किया है, वे भोजन और व्यायाम क्षेत्र को एक ही स्थान बनाने के लिए फोल्डिंग हिडन टेबल्स का उपयोग करते हैं।

दो कार्यक्षम स्थानों को ओवरलैप करके और समय और स्थिति के आधार पर उपयोग विभाजित करके, स्थान उपयोग को सुधारा जा सकता है। समग्र डिजाइन इस प्रकार प्रवेश से अंत तक समय और स्थिति के आधार पर स्थान का उपयोग कैसे किया जाता है, इसे परिभाषित करता है।

यह परियोजना 43 वर्ग मीटर है। इसके अंतर्गत आवासीय डिजाइन, औद्योगिक, गर्म, छोटे घर जैसे टैग्स शामिल हैं। डिजाइनर: चेन-लु ह्सियांग और डिजाइनर: चेंग-चेन ट्सुंग ने इस परियोजना में सहयोग दिया है।

डिजाइनर ने बच्चों की कागज की कला का अभ्यास करने की अवधारणा ली है, उच्च तक उड़ने की छवि को छत पर लागू करते हैं। यह व्यवस्था सार्वजनिक क्षेत्र की आकृति और वाइब को रूपरेखित करती है। अनियमित झुकाव वाली विनियर एक तरलता की भावना पैदा करती है। एक उच्च निवेशित छत गलियारे के अनुरूप होती है, इस क्षेत्र की समग्र डिजाइन इस क्षेत्र में उदासीनता की भावना का कारण नहीं बनती, बल्कि निवासियों को ताजगी देती है।

यह परियोजना जून 2021 में नई ताइपेई शहर में समाप्त हुई थी। एक बड़ी मात्रा में पर्यावरण अनुकूल प्लाईवुड, जिसे फॉर्मल्डिहाइड उत्सर्जन के राष्ट्रीय मानक के अनुसार CNS-F1 के रूप में ग्रेड किया गया है, स्थान में उपयोग किया गया है। इसे फैक्टरी में प्रसंस्करण करके, यह साइट पर अपशिष्ट और धूल को कम करता है। यदि आवश्यक हो, तो कोई इसे अलग करके कहीं और स्थापित कर सकता है, भविष्य में संभावित अपशिष्ट को न्यूनतम करता है।

चूंकि स्थान सामान्य से छोटा है, डिजाइनर द्वारा स्थानीय अनुभूति को विस्तारित और बढ़ाने के लिए दो तकनीकों का उपयोग किया गया है: लंबवत विकास और लचीला सार्वजनिक स्थान उपयोग। पारंपरिक पार्टीशन के उपयोग को कम करके, सामग्री के उपयोग, फर्नीचर की स्थितियां, बहु-कार्यक्षम डिजाइन और गलियारे की व्यवस्था स्वतः ही स्थान को विभिन्न क्षेत्रों में विभाजित करती हैं।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है, जो अनुभव और संगठनात्मकता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए प्रशंसित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hsiang-Chen Lu
छवि के श्रेय: Hsiang-Chen Lu
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Chen-Lu Hsiang Designer: Tsung-Cheng Chen
परियोजना का नाम: Paper Plane
परियोजना का ग्राहक: Hsiang-Chen Lu


Paper Plane IMG #2
Paper Plane IMG #3
Paper Plane IMG #4
Paper Plane IMG #5
Paper Plane IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें