बीतौ की गर्म झरनों से प्रेरित "द डॉन" नामक आवासीय डिजाइन

हाओयुन ची और ह्सिंगहंग चेन द्वारा तैयार की गई यह डिजाइन जपानी जेन और आधुनिक सौंदर्यशास्त्र के बीच की जगह बनाती है

बीतौ की ऐतिहासिक कहानियों, गर्म झरने की संस्कृति और प्राकृतिक संसाधनों से प्रेरित होकर ची और चेन ने जीवनशास्त्रीय और मानवतावादी तत्वों को अंतरिक्ष में एकीकृत करने के बारे में सोचा। लकड़ी, पत्थर, और गर्म झरने के तीन तत्वों का उपयोग करके उन्होंने एक आदर्श अंतरिक्ष बनाई है, जिसमें जीवन है, सांस लेने की क्षमता है, प्रकृति और मानवतावाद से बातचीत करने की क्षमता है।

इस डिजाइन की अद्वितीयता इसमें है कि इसने प्राकृतिक संसाधनों को अंतरिक्ष में एकीकृत करने का प्रयास किया है। इसके लिए उन्होंने ग्रेनाइट पत्थर, बगीचे, जल सुविधाएं, और अंतरिक्ष की छत से प्राकृतिक प्रकाश का परिचय दिया है, जिससे प्राकृतिक पत्थर की गुफाओं का माहौल और अंतरिक्ष की सौंदर्यशास्त्रीयता बनाई गई है। टीम ने वास्तुकला तत्वों और अंदरूनी अंतरिक्ष के बीच संबंध का विचार किया, और ठोस लकड़ी, हवा से सामना करने वाला कंक्रीट, प्राकृतिक पत्थर सामग्री, और प्रकाश का उपयोग किया।

इस परियोजना की चुनौती यह थी कि कैसे अद्वितीय प्राकृतिक संसाधनों को अंदरूनी अंतरिक्ष को सजाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। टीम ने सोचा कि घर के विभिन्न क्षेत्रों के कार्यात्मक विभाजन उपयोगकर्ताओं को एक उद्यमी अनुभव कैसे दे सकते हैं और टीम को ठोस लकड़ी का उपयोग करके एक गर्म स्पर्श और मृदु गंध प्राप्त करने की चुनौती थी। पत्थर से प्राप्त दृश्य पदानुक्रम को महसूस करें, और प्रकाश आत्मा को मार्गदर्शन करेगा।

इस डिजाइन को बीतौ-ताइपेई की ऐतिहासिक कहानियों, गर्म झरने की संस्कृति, और प्राकृतिक संसाधनों से प्रेरित किया गया है, वास्तुकला तत्वों और अंदरूनी अंतरिक्ष के बीच संबंध, और जीवनशास्त्रीय और मानवतावादी तत्वों को अंतरिक्ष में एकीकृत करने का प्रयास किया है। वे लकड़ी, पत्थर, और गर्म झरनों के तीन पहलुओं का उपयोग करके डिजाइन करते हैं और जपानी जेन और आधुनिक सौंदर्यशास्त्र के बीच एक आदर्श अंतरिक्ष बनाते हैं, जिसमें जीवन है, सांस लेने की क्षमता है, और प्रकृति और मानवतावाद से बातचीत करने की क्षमता है। शरीर और आत्मा की इच्छाओं को पूरा करने के लिए, प्रकृति की सुंदरता में डूबें।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hao-Yun, Chi and Hsing-Hung, Chen
छवि के श्रेय: Hao-Yun, Chi Hsing-Hung, Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Hao-Yun, Chi Hsing-Hung, Chen
परियोजना का नाम: The Dawn
परियोजना का ग्राहक: Hao-Yun, Chi and Hsing-Hung, Chen


The Dawn IMG #2
The Dawn IMG #3
The Dawn IMG #4
The Dawn IMG #5
The Dawn IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें