एक पक्षी गिरने के बाद: शु वेई चांग की अद्वितीय पुस्तक डिजाइन

मृत्यु और जीवन के दो पहलुओं को दर्शाती है यह कला

एक पक्षी की मृत्यु के बाद बीजों के अंकुरण की कथा को बयां करती है शु वेई चांग की यह पुस्तक। यह जीवन का अंत और शुरुआत दोनों को दर्शाती है।

डिजाइनर शु वेई चांग ने इस पुस्तक को बनाते समय छिद्र पुस्तकों और पॉप-अप पुस्तकों की संरचना को मिलाया। इस पुस्तक की विशेषता यह है कि इसमें "पुस्तक पृष्ठों की मात्रा" को कथा में शामिल किया गया है। पाठक प्रत्येक पृष्ठ पलटते समय छिद्र को बड़ा होते और अंकुर ऊँचा होते देख सकते हैं।

इस पुस्तक का आकार एक पक्षी के मृत शरीर के बराबर है। पाठक प्रत्येक पृष्ठ पलटते समय पक्षी के शरीर को धीरे-धीरे गायब होते हुए महसूस कर सकते हैं।

इस पुस्तक के रंग के प्रति शु वेई चांग का विशेष ध्यान रहा है। पूरी पुस्तक को सबसे अधिक सफेद रंग में रखने की कोशिश की गई है। इस खालीपन के माध्यम से पाठकों को "समय" की अनुभूति हो सकती है, जिसे हम देख नहीं सकते, लेकिन महसूस कर सकते हैं।

इस पुस्तक की बांधने की प्रक्रिया को वास्तविक रूप में लागू करना सबसे कठिन भाग था। अंतिम संस्करण से पहले, डिजाइन को तीन या चार बार संशोधित किया गया था।

इस डिजाइन को 2022 में A' प्रिंट और प्रकाशित मीडिया डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। यह अवार्ड उन अद्वितीय और रचनात्मक डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। ये डिजाइन कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करती हैं, और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाती हैं, दुनिया को बेहतर बनाती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Shu-Wei Chang
छवि के श्रेय: Shu-Wei Chang
परियोजना टीम के सदस्य: Shu-Wei Chang
परियोजना का नाम: After a Bird Fell Down
परियोजना का ग्राहक: Shu-Wei Chang


After a Bird Fell Down IMG #2
After a Bird Fell Down IMG #3
After a Bird Fell Down IMG #4
After a Bird Fell Down IMG #5
After a Bird Fell Down IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें