सुरक्षित भोजन: एक नवीन संवाद

अल्बर्टो मार्च की अनूठी संपादकीय डिजाइन परियोजना

भोजन की सुरक्षा और उसके महत्व को नए आयाम देते हुए

खाद्य सुरक्षा का मुद्दा आज के समय में विश्व स्तर पर बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। अल्बर्टो मार्च द्वारा डिजाइन किए गए संपादकीय ब्रांड टुकड़े इसी महत्वपूर्णता को दर्शाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तकनीकी सलाहकार समूह की सलाह के अनुसार, इस डिजाइन की प्रक्रिया में खाद्य सुरक्षा की जानकारी को संप्रेषित और पहचानने की दिशा में काम किया गया है।

इस रिपोर्ट में पांच रणनीतियों का वर्णन किया गया है जो सदस्य राज्यों और सरकारी संस्थानों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, शैक्षिक संस्थानों, और गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से एकत्रित इनपुट को शामिल करते हैं।

डिजाइन की विशेषताओं में इसकी अनूठी तकनीक और उत्पादन प्रक्रिया शामिल है। इसमें ऑफसेट प्रिंटिंग, वेब के लिए पीडीएफ संस्करण, रिपोर्ट का सारांश, पावरपॉइंट प्रस्तुति, और सम्मेलनों के लिए रोलअप बैनर शामिल हैं। इसके डिजाइन में एडोब इंडिजाइन, इलस्ट्रेटर और फोटोशॉप जैसे एडोब प्रोग्रामों का उपयोग किया गया है।

डिजाइन की चुनौतियों में उचित लेआउट डिजाइन का चयन करना शामिल था जो रिपोर्ट के प्रत्येक खंड में उल्लिखित विशिष्ट विषयों को प्रभावी ढंग से चित्रित कर सके। इसके अलावा, प्रत्येक फोटो को वैज्ञानिक क्षेत्रों और निगरानी कार्यक्रमों से संबंधित खाद्य प्रणालियों की विशिष्ट श्रृंखला से जोड़ना भी एक चुनौती थी।

इस डिजाइन को 2024 में ए' प्रिंट और प्रकाशित मीडिया डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार का मतलब है कि यह डिजाइन व्यावसायिक और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करता है, और यह एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देने वाला है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Alberto March
छवि के श्रेय: Cover and layout design: Alberto March Cover image: DisobeyArtPh; Licensee: Alberto March Slide PPT #1: AlexRaths; Licensee: Alberto March Slide PPT #2: ckstockphoto; Licensee: Alberto March Page 11, #1: Seventyfourimages; Licensee: Alberto March Copyright content: World Health Organization
परियोजना टीम के सदस्य: Alberto March
परियोजना का नाम: Safer Food
परियोजना का ग्राहक: The World Health Organization


Safer Food IMG #2
Safer Food IMG #3
Safer Food IMG #4
Safer Food IMG #5
Safer Food IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें