चीनी पारंपरिक स्थापत्य कला के आधार पर बनी यिवु की सेल्स सेंटर

क्रिस लिन द्वारा डिजाइन की गई यह परियोजना, चीनी स्थापत्य कला के कैसन पैटर्न से प्रेरित है

यिवु, चीन में स्थित एक समुदाय की यह सेल्स सेंटर, अपने अद्वितीय स्काईलाइट के डिजाइन के लिए जानी जाती है। इसका डिजाइन चीनी पारंपरिक स्थापत्य कला के कैसन की सजावट के आधार पर किया गया है।

यह परियोजना चीन के यिवु शहर के चौजियांग स्ट्रीट के केंद्रीय क्षेत्र में स्थित है, जो कि केंद्रीय पुराने शहर का हिस्सा है। यह एक समुदाय सेल्स सेंटर है। प्रकाश की अपर्याप्तता को हल करने के लिए, डिजाइनर ने स्काईलाइट को चीनी पारंपरिक स्थापत्य की छत की सजावट कला, कैसन के साथ जोड़ा। इससे फंक्शन और सौंदर्य की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

यह परियोजना 2020 के जनवरी में यिवु में शुरू हुई थी और 2020 के अक्टूबर में यिवु में समाप्त हुई, और अक्टूबर 2020 में यिवु में प्रदर्शित की गई थी। डिजाइनर ने चीनी पारंपरिक स्थापत्य में कैसन की संरचना का गहन अध्ययन किया, कुएं के संरचना रूप का चयन किया, और इसे विलक्षण रूप से विकृत किया। इसे निकालकर और स्काईलाइट के साथ जोड़कर इसे विकृत किया गया है। इससे कमरे में प्रकाश आता है। हमेशा बदलते हुए प्रकाश और छाया लोगों को जीवन, भय और अंतरिक्ष की आकांक्षा के साथ संघर्ष करने के लिए प्रेरित करते हैं।

परियोजना के डिजाइनर का सामना सबसे बड़ी समस्या से हुआ था कि आंतरिक स्थान अपेक्षाकृत गहरा है। साथ ही, भवन के बाहरी हिस्से पर कोई बड़ा ग्लास कर्टेन वॉल नहीं है, जो प्राकृतिक प्रकाश को रोकता है और इसके परिणामस्वरूप आंतरिक प्रकाशन खराब होता है। डिजाइन की रणनीति यह है कि स्काईलाइट का उपयोग करें और पांचवीं फ़ासद के माध्यम से प्राकृतिक प्रकाश को अंदर लाएं, जिससे आंतरिक स्थान में प्रकाश की कमी का समाधान किया जा सकता है।

इस डिजाइन को 2021 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में गोल्डन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। गोल्डन A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और ज्ञान को दर्शाती हैं। वे आदरणीय उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिबिंब करते हैं और अपनी वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kris Lin
छवि के श्रेय: Image #1, 2, 3, 4, 5: Photographer KLID 2020 Video Credits: followed by KLID
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director:Kris Lin Design Director:Anda Yang
परियोजना का नाम: Skylight
परियोजना का ग्राहक: Kris Lin


Skylight IMG #2
Skylight IMG #3
Skylight IMG #4
Skylight IMG #5
Skylight IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें