रेनबो के पार: एक अद्वितीय आंतरिक डिजाइन अभियान

डिजाइनर वेंग जो-जंग द्वारा रचित एक अद्वितीय घर का निर्माण

इस लेख में, हम वेंग जो-जंग द्वारा डिजाइन किए गए एक अद्वितीय आंतरिक डिजाइन परियोजना, "रेनबो के पार" का विश्लेषण करेंगे। यह परियोजना नई ताइपेई शहर, ताइवान में स्थित है और मई 2020 में पूरी हुई थी।

वेंग जो-जंग ने इस परियोजना के लिए अपनी प्रेरणा घर के मालिकों के व्यक्तिगत स्वाद से ली। पुरुष मालिक को परिष्कृत और थोड़ा पुरुषाग्रही औद्योगिक शैली पसंद है, जबकि महिला मालिक को सुरुचिपूर्ण, हल्की, और विलासिता भरी अमेरिकी नव-क्लासिकी शैली पसंद है। इसलिए, एक सार्वजनिक स्थल पर, विभिन्न रंग प्रस्तुतिकरण, सामग्री के भिन्नताओं, क्लासिक रेखाओं, और आंतरिक सजावट शब्दावली के लचीले उपयोग के माध्यम से दोनों शैलियों के बीच के संघर्ष को सुलझाने का प्रयास किया गया है।

इस केस में एकल-तल आवासीय योजना है। मालिक की आवश्यकता के अनुसार, दीवारों की रेखाओं को सावधानीपूर्वक समायोजित किया गया है, जिससे प्रत्येक इकाई का अनुपात ठीक से निर्धारित हो सके। एक विशाल प्रवेश द्वार, एक पारदर्शी और अनिरोधित सार्वजनिक क्षेत्र, एक पूर्ण भोजन और रसोई क्षेत्र, और अपेक्षाकृत अखंड कार्यों की सृजना की गई है। सर्कुलेशन के अनन्य खंडों के साथ, मुख्य बेडरूम और दूसरे बेडरूम ने एक डिजाइन और मानवता वाले आधुनिक घर के लिए एक सुंदर प्रोफ़ाइल और अच्छी शारीरिक बनाई है।

टीवी दीवार का दिखावा सादा और साफ़ है, और बिल्ट-इन अलमारी को अध्ययन से खोला या बनाए रखा जा सकता है। चूंकि अध्ययन में ऊपरी रेल के साथ दोहरी खुलने वाले धातु स्लाइडिंग दरवाजे का उपयोग किया गया है, इसलिए सीलिंग में भार-सहन की सुरक्षा को पहले ही मजबूत करने के अलावा, बड़े आयाम के कारण, इसे विशेष बफर हार्डवेयर के साथ सुसज्जित करना पड़ा, जिससे हिलने को कम किया जा सके। इसके अलावा, दृश्य सौंदर्य और व्यावहारिक कार्य के लिए, फ्रेम लाइन द्वारा स्लाइडिंग दरवाजे को छह बराबर भागों में विभाजित किया गया। हालांकि, प्रत्येक खुलने पर केवल एक दरवाजे की चौड़ाई बढ़ेगी, और शेष आधा स्थिर पत्रक पर ओवरलैप होगा बिना स्लाइड किए, जिससे अधिक स्थिरता मिलेगी।

इस घर की डिजाइन में वेंग जो-जंग ने अपनी कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल किया है, जो मजबूत तकनीकी और सर्जनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है। इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Weng Jo-Jung
छवि के श्रेय: Ar Her Kuo Photography Studio
परियोजना टीम के सदस्य: WENG, JO-JUNG
परियोजना का नाम: Over the Rainbow
परियोजना का ग्राहक: Weng Jo-Jung


Over the Rainbow IMG #2
Over the Rainbow IMG #3
Over the Rainbow IMG #4
Over the Rainbow IMG #5
Over the Rainbow IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें