घर की तलाश: एक अद्वितीय आवासीय डिजाइन

डिजाइनर यु लंग ली की अद्वितीयता और प्रेरणा

यु लंग ली ने पारंपरिक आवासीय अंतरिक्ष की व्यवस्था को तोड़कर एक खुले अंत की अंतरिक्ष की डिजाइन की है। इस डिजाइन में संरक्षित दीवारें, जालसा दरवाजे की डिजाइन, वक्र और रंग का विरोधाभास एक-दूसरे की प्रतिध्वनि करते हैं। विशाल खिड़की ने सफेद, ग्रे और लकड़ी के टोन की शुद्धता को उभारने वाली धूप को अंदर लाया है। डिजाइनर ने इस गैलरी जैसे निवास को सादगी वापस दी है, जिससे प्रत्येक दृश्य और कोने को उपयोगकर्ताओं द्वारा सराहा और आनंदित किया जा सकता है।

इस आवासीय डिजाइन की विशेषता है कि इसने पारंपरिक निवासों के नियमों को तोड़कर मूल आधार को खोल दिया है; केवल एक बेडरूम क्षेत्र बनाया गया है जो द्वितीयक बेडरूम से जुड़ता है, जिससे संरचना और अधिक विस्तृत होती है। निजी क्षेत्र में एक जालसा दरवाजा और ग्रे रंग के सीमेंट पेंट का उपयोग किया गया है, जो लिविंग रूम की टेलीविजन दीवार को दर्शाता है। इस क्षेत्र की आवश्यकता वाणिज्यिक उपयोग के लिए होती है; इसलिए, सार्वजनिक क्षेत्र की योजना विकर्ण विधियों का उपयोग करके बनाई गई है और काउंटर और डाइनिंग टेबल को कार्य टेबल के रूप में रखा गया है, जिससे उपयोगकर्ता खुले अंत के क्षेत्र में एक निजी क्षेत्र को बनाए रख सकते हैं।

इस डिजाइन को हार्डवेयर तत्वों, सीमेंट पेंट्स, लकड़ी के टुकड़े, लाइटिंग, डिमिंग रोलर शेड्स, दोहरी परत वाले शीर्स, मेलामाइन ओवरले प्लाईवुड, जंग अनुकरण ईंटें, षट्कोणीय ईंटें, द्वारा विधियाँ, लैमिनेट हार्ड प्लास्टिक शीट ग्रे टोन में उपयोग करके बनाया गया है।

इस डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं में क्षेत्र विभाजन और बीम-स्तंभों को कोमल करने के लिए कई तरीकों से वक्र डिजाइन का उपयोग किया गया है; साथ ही, टेलीविजन दीवार की ओर बेडरूम, स्टोरज रूम, और अतिथि बाथरूम के जालसा दरवाजों पर धब्बेदार ग्रे सीमेंट पेंट का उपयोग किया गया है। सीमेंट पेंट धूप के कोण के अनुसार विभिन्न परतों की रोशनी और छायाओं को भी दिखाता है। सोफा दीवार को एक अर्ध लकड़ी की कैबिनेट के साथ मध्यवर्ती बनाया गया है जो तारों और बिजली के सॉकेट को एम्बेड करता है जिससे संग्रहण की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है। वक्र डिजाइन का उपयोग टेलीविजन दीवार और बीम स्तंभों के माध्यम से लागू और विस्तारित किया गया है।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि इसने मुख्य रूप से शुद्ध और अनियंत्रित संकल्प का उपयोग किया है। अंतरिक्ष में कई तरीकों से सीमेंट पेंट्स का उपयोग किया गया है, जिससे विभिन्न प्रकाश के परावर्तन को अलग-अलग परतों की रोशनी और छायाओं को दिखाया जा सकता है। साथ ही, वक्र आकार की डिजाइनिंग विधियाँ, रेखाओं और रेखीय प्रकाश के माध्यम से, एक तोड़ मरोड़ के साथ आधुनिक माहौल बनाने के लिए उपयोग की गई हैं। यातायात प्रवाह व्यवस्था और वक्र विस्तार के माध्यम से एक निरंतर भावना उत्पन्न की गई है; समान रंग के टोन में सामग्री चयन ने भी एक सामंजस्यपूर्ण भावना उत्पन्न की है।

इस डिजाइन को प्रतिष्ठित ए' डिजाइन अवार्ड 2022 में आवासीय अंतरिक्ष, खुदरा और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आयरन ए' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, जो बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yu-Lung Lee
छवि के श्रेय: Chuang-Chieh Chiu
परियोजना टीम के सदस्य: Yu-Lung Lee, Szu-Hui Wang
परियोजना का नाम: Yearning for Home
परियोजना का ग्राहक: Yu-Lung Lee


Yearning for Home IMG #2
Yearning for Home IMG #3
Yearning for Home IMG #4
Yearning for Home IMG #5
Yearning for Home IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें