मार्बल कला के साथ ज़ेन: एक चार पीढ़ी का आवास

डिजाइनर Hsu Tzu Hung और Chou Hau Ting द्वारा रिज़िडेंशियल अपार्टमेंट का अद्वितीय डिजाइन

चार पीढ़ियों के लिए एक घर जो पहाड़ों में स्थित है, इसकी आसपास की खिड़कियों से नदी के विशाल दृश्य मिलते हैं। दो इकाइयों के बीच की दीवारें हटाई गई हैं ताकि एक बड़ा यू आकार का अपार्टमेंट बनाया जा सके।

इस अद्वितीय डिजाइन का प्रेरणा स्रोत व्यक्तिगत संतुलन खोजने की इच्छा थी, जिसमें सभी पीढ़ियों के व्यक्तियों को समावेश किया गया है। बेडरूम्स को पंखों में समूहित किया गया है, जहां दादा-दादी और ससुराल वाले कमरे निजी गलियारों के अंत में हैं। खुले संकल्प क्षेत्र में कई समूहों की आसानी से व्यवस्था की जा सकती है।

यह घर, जो पहाड़ों में स्थित है, अपनी आसपास की खिड़कियों से नदी के विशाल दृश्य प्रदान करता है। दो इकाइयों के बीच की दीवारें हटाई गई हैं ताकि एक बड़ा यू आकार का अपार्टमेंट बनाया जा सके। विशेष, बहुमुखी मार्बल स्तंभ नदी के दृश्यों के साथ कुशलतापूर्वक मिलते हैं। रंग योजना की विभिन्न छायाएँ प्राकृतिक प्रकाश और चित्रांकन-समान नदी दृश्य को इकाई में आमंत्रित करती हैं।

मालिकों की प्रिय मार्बल का उपयोग करके दो संरचनात्मक स्तंभों को बहुमुखी संस्थापनाओं में परिवर्तित किया गया है, जिनमें नदी के दृश्यों के साथ मिलने वाला व्यक्तित्व है। लकड़ी के जाल की गर्म भावना और सीधी रेखाएँ मार्बल के साथ एक आकर्षक विपरीतता बनाती हैं।

दीवारों, अलमारियों, और छत में डायटोमेसियस अर्थ का उपयोग पहाड़ी हवा की नमी को कम करने के लिए किया गया है। स्टोरेज स्थान को प्रत्येक निवासी की पसंद के अनुसार सेट किया गया है। नए साझा वॉशरूम की चौड़ी प्रवेश द्वार और कम दहलीज व्हीलचेयर को सुविधा प्रदान करती है।

खुले संकल्प डिजाइन ने अवरोधित दृश्य बनाए, जबकि मार्बल की कलात्मक संभावनाओं ने बाहर की प्राकृतिक सुंदरता की गूंज उत्पन्न की। एक आधुनिक उदाहरण के रूप में, यह घर दृश्य और फेंगशुई को मिलाकर सामाजिकता और गोपनीयता की आवश्यकताओं को पूरा करता है।

यह परियोजना 2019 के जून में ताइपेई में शुरू हुई थी, और दिसंबर में समाप्त हुई। फेंगशुई की व्यवस्था के माध्यम से स्थान को दादा-दादी की आवश्यकताओं, बच्चों के फुर्सत के समय, और प्रत्येक परिवार के सदस्यों की गोपनीयता को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे एक सुविधाजनक, कार्यात्मक, और पहुंच-योग्य घर बनाया गया है।

स्तंभों को एक शक्तिशाली कला संस्थापन में परिवर्तित करने के लिए कोणीय मार्बल तकनीक का उपयोग किया गया है। इसी तकनीक का उपयोग बार के लिए किया गया है, जिससे आदर्श झुकने का कोण और पैर आराम करने की जगह बनाई गई है, यह सौंदर्य और व्यावहारिकता की चरम सीमा है।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: YOU LIANG LIN
छवि के श्रेय: LIANG DESIGN & CO.
परियोजना टीम के सदस्य: Director: Hsu Tzu-Hung, Designer: CHOU HAU TING
परियोजना का नाम: Marble Art With Zen
परियोजना का ग्राहक: YOU LIANG LIN


Marble Art With Zen IMG #2
Marble Art With Zen IMG #3
Marble Art With Zen IMG #4
Marble Art With Zen IMG #5
Marble Art With Zen IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें