शताब्दी की शर्मीन: ऐतिहासिक इमारत का नवीनीकरण

Way Architects द्वारा शर्मीन द्वीप की एक ऐतिहासिक इमारत का पुनर्जीवन

शर्मीन द्वीप की एक 159 वर्ष पुरानी इमारत को Way Architects ने एक बहु-कार्यात्मक सांस्कृतिक स्थल में परिवर्तित कर दिया है, जो कि सांस्कृतिक कला प्रदर्शनी और समुदाय के लिए एक चाय घर की भूमिका निभा सकता है।

शर्मीन द्वीप की केंद्रीय धुरी पर स्थित इस परियोजना का निर्माण 1862 में हुआ था। ऐतिहासिक इमारतों की संरक्षण और पुनः उपयोग की अवधारणा का पालन करते हुए, Way Architects ने इसे एक बहु-कार्यात्मक संयुक्त सांस्कृतिक स्थल में परिवर्तित कर दिया है।

इमारत के बाहरी हिस्से में मूल शैली को बनाए रखा गया है: सममित रूप में, दरवाजों और खिड़कियों के सटीक अनुपात, और समृद्ध मोल्डिंग लाइनों के भीतर। अब, आयामी अनुभव को खोलने के लिए गेट में कदम रखने पर एक नया अनुभव मिलेगा।

260 वर्ग मीटर के कमरे में 4.55 मीटर की उच्चता का लाभ उठाते हुए, एक स्टील इंटरलेयर डाला गया है जिसने अलग-अलग स्तर जोड़े हैं। इसने स्थानीय रूप से एक स्वतंत्र फ्रेम संरचना के साथ एक मेजनाइन स्थल जोड़ा है जिससे मौजूदा स्थान का पूरी तरह से उपयोग करके अधिक संभावनाओं का निर्माण किया जा सकता है।

नई सामग्री, नई डिजाइन के रूप, और नवीनतम प्रकाशन तकनीकों को शास्त्रीय अंतरिक्ष में जोड़ा गया है, पुराने स्तंभ प्रणाली के साथ अंतर्क्रियात्मक; नई चीजें पुराने संरचने से चिपकी नहीं होती हैं, और नई और पुराने के बीच का संबंध स्पष्ट होता है।

परियोजना का आरंभ मई 2020 में हुआ था और यह जनवरी 2021 में शर्मीन द्वीप, गुआंगज़ोऊ, चीन में समाप्त हुई। इस ऐतिहासिक इमारत की दीर्घकालिक निद्रा को जगाने के लिए, यह शहरी संदर्भ में एक खुली सार्वजनिक स्थल में परिवर्तित हो गई है और समुदाय को पुनः जोड़ रही है। अंतरिक्ष की भाषा संक्षिप्त और जीवंत है, और अंतरिक्ष अभी भी सजावट की शुद्ध सुंदरता का निभाव कर रही है।

प्रवेश के लिए एक अंतरिक्ष का एक खंड का उपयोग करने के लिए, पुराने रूप की भावना से बाहर निकलने; प्रवेश में स्थानिक परिवर्तन के उपयोग पर, इसने नई सामग्री और डिजाइन तकनीकों को जोड़ा ताकि अंतर जोर दिया जा सके, और इस प्रकार पुराने और नई शैली के बीच की टक्कर शुरू हो गई।

ऐतिहासिक स्मारक संरक्षण क्षेत्र में स्थित, इमारत का इतिहास 150 वर्ष का है। ऐतिहासिक इमारतों की संरक्षण और पुनः उपयोग की अवधारणा का पालन करते हुए, यह परियोजना इसे एक बहु-कार्यात्मक संयुक्त सांस्कृतिक स्थल में परिवर्तित करती है जो विभिन्न दृश्यों को समयोजित कर सकती है, जैसे कि सांस्कृतिक कला प्रदर्शनी, और समुदाय के लिए चाय घर। इस ऐतिहासिक इमारत की दीर्घकालिक निद्रा को जगाने के लिए, यह एक खुली सार्वजनिक स्थल में परिवर्तित हो गई है जो शहरी संदर्भ में एकीकृत है और समुदाय को पुनः जोड़ रही है।

यह डिजाइन 2022 में A' Interior Space, Retail and Exhibition Design Award में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। लोहे का A' Design Award: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया गया जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का प्रदान करते हैं, बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: WAY Architects
छवि के श्रेय: WAY Architects
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director: Keven Wong Design Director: Fanmie Lead Designer: Chow Hou Hong
परियोजना का नाम: Centennial Shameen
परियोजना का ग्राहक: WAY Architects


Centennial Shameen IMG #2
Centennial Shameen IMG #3
Centennial Shameen IMG #4
Centennial Shameen IMG #5
Centennial Shameen IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें