सोलदार क्रैकर: येकिन चेन द्वारा डिजाइन की गई अद्वितीय पैकेजिंग

उत्पाद की जानकारी को उपभोक्ताओं तक पहुँचाने का एक नया तरीका

येकिन चेन द्वारा डिजाइन की गई यह पैकेजिंग डिजाइन, उत्पाद की जानकारी को उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के साथ-साथ उनके भोजन की इच्छा को भी उत्तेजित करने का एक नया तरीका प्रस्तुत करती है।

खाद्य पैकेजिंग का मुख्य उद्देश्य उत्पादों की सुरक्षा के साथ-साथ उत्पाद की जानकारी को उपभोक्ताओं तक पहुँचाना होता है, और उनकी भोजन की इच्छा को उत्तेजित करना। वास्तव में, हमें दृष्टि, स्वाद, गंध, और अन्य संवेदनात्मक अनुभवों के माध्यम से भावनाओं का निर्माण करने और भोजन की इच्छा को उत्तेजित करने की आवश्यकता होती है। लेकिन पैकेजिंग केवल दृष्टिगोचर रेंडरिंग कर सकती है। इसलिए डिजाइन में, हमें दृष्टि का उपयोग करके अन्य संवेदनात्मक अनुभवों से कल्पना को उत्तेजित करने की आवश्यकता होती है।

इस डिजाइन की अद्वितीयता इसमें है कि यह उत्पाद को दृष्टिगोचर के केंद्र में रखती है। बाएं ओर, संक्षिप्त और स्पष्ट लेआउट और उत्पादों की दूर या नजदीक की व्यवस्था, सीमित स्थान में, एक दृष्टि को विस्तारित करने की दृष्टि प्रदान करती है। ऊपर से नीचे बारिश गिरने वाली चॉकलेट सॉस ने स्थिर से गतिशील स्थिति को साकार किया है। पैकेजिंग का समग्र रंग संयोजन ब्राउन को मुख्य रंग के रूप में चुनता है, जो दृष्टिगोचर अनुभव के साथ उत्पाद का स्वाद और विशेषताओं को प्रतिष्ठित करता है। संक्षिप्त डिजाइन और रंग संयोजन, स्पष्ट रूप से उत्पाद की जानकारी और भावनाओं का संचार करता है।

इस पैकेजिंग का निर्माण आइवरी बोर्ड के लिए पैकेजिंग सामग्री का उपयोग करके, और चुने गए तत्वों को मुद्रित करने के लिए सोने की छाप लगाने के द्वारा किया गया है।

बाहरी कार्टन का आकार भंडारण और परिवहन को सुगम बनाता है। उत्पादों को एक बॉक्स में स्वतंत्र पैकेजिंग के रूप में रखा जाता है, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि उपभोक्ताओं द्वारा बॉक्स खोलने के बाद, उत्पादों का स्वाद और स्वाद बाहरी कारकों से प्रभावित न हो, और बाहर जाते समय उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक हो।

यह परियोजना 2020 के मई में शुरू हुई और 2020 के जुलाई में शांतौ में पूरी हुई।

उपभोक्ताओं की जांच के माध्यम से, उन्हें पैकेजिंग से अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है, ताकि उन्हें मदद मिल सके कि उत्पाद उनकी मांग को पूरा करता है या नहीं। अधिकांश समय, उपभोक्ताओं को अमूर्त डिजाइन ग्राफिक्स दिखाई देते हैं, जो उन्हें खरीदारी के निर्णय में मदद नहीं करते हैं। वे केवल ब्रांड के आकार द्वारा खरीदने का निर्णय ले सकते हैं। हम उपभोक्ताओं की राय इकट्ठा करते हैं, उनसे सबसे अधिक उल्लेखित राय चुनते हैं, और समाधान ढूंढते हैं।

जब उपभोक्ता गलियारे से गुजरते हैं, तो उत्पादों को देखने का समय केवल 0.2 सेकंड होता है। हमारी चुनौती यह है कि इस संक्षिप्त क्षण में अधिकतम रूप से उपभोक्ताओं की भोजन की इच्छा को कैसे उत्तेजित किया जाए, साथ ही स्पष्ट रूप से उत्पाद की गुणवत्ता, विशेषताएं और स्वाद, आदि की जानकारी को उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाए।

मानव द्वारा प्राप्त की जाने वाली जानकारी का 90% दृष्टिगोचर होता है, दृष्टिगोचर निर्णय संवेदनात्मक मूल्यांकन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। अनावश्यक ग्राफिक तत्वों को सरलीकरण करें, उत्पाद को दृष्टिगोचर के केंद्र में रखें। बाएं ओर, संक्षिप्त और स्पष्ट लेआउट और उत्पादों की दूर या नजदीक की व्यवस्था, सीमित स्थान में, एक दृष्टि को विस्तारित करने की दृष्टि प्रदान करती है। ऊपर से नीचे बारिश गिरने वाली चॉकलेट सॉस ने स्थिर से गतिशील स्थिति को साकार किया है, सबसे आसानी से भोजन की इच्छा को साकार करने वाले टेलीप्रेजेंस का निर्माण करती है।

यह डिजाइन 2022 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्वितीय और सृजनशील डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करते हैं, वे मजबूत तकनीकी और सृजनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yeqin Chen
छवि के श्रेय: Yeqin Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Yeqin Chen, Font Designer: Pengfei Jiang, Photographer: Shukun Yang
परियोजना का नाम: Souldar Cracker
परियोजना का ग्राहक: Yeqin Chen


Souldar Cracker IMG #2
Souldar Cracker IMG #3
Souldar Cracker IMG #4
Souldar Cracker IMG #5
Souldar Cracker IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें