नवाचारी बोतल डिजाइन: Noxx बोतल डिजाइन

डिजाइनर: रेस जिनिकर

यह बोतल डिजाइन पैकेजिंग के रूप में विशेष रूप से उत्कृष्ट है। डिजाइनर रेस जिनिकर ने इसे H.P. लवक्राफ्ट और अन्य कॉमिक्स और चित्रण पुस्तकों से प्रेरणा लेकर तैयार किया है। थॉमस ओट ने उन्हें प्रेरित किया था कि वे मोटिफों को अंधेरे और भयानक रूप से प्रकाशित करें।

नई शुरुआत करने वाली ईसबॉक ब्रूअरी ने ग्राफिक डिजाइनर और चित्रकार रेस जिनिकर से पैकेजिंग डिजाइन के लिए अनुरोध किया। शुरुआती बिंदु नाम NOXX और काली बोतल थी। डिजाइन को सीधे ग्लास पर मुद्रित किया गया था और प्रत्येक प्रकार के लिए सफेद के अलावा एक विशेष रंग चुना गया था। रात के जितने काले (NOXX), एक श्रृंखला बनाई गई थी जिसमें भयानक प्राणियां थीं जो कल्पना को उत्तेजित करती थीं।

यह डिजाइन स्क्रीन प्रिंटिंग के माध्यम से ग्लास पर की गई थी। बोतल की ऊंचाई 226.5mm, परिधि 189mm, और मुद्रण योग्य क्षेत्र 189x79mm था। इस डिजाइन को निर्माण करने के लिए विशेष रूप से क्राफ्टबीयर, स्क्रीनप्रिंट, बोतल, स्विट्जरलैंड, क्रीपी, प्राणियों जैसे शब्दों का उपयोग किया गया था।

यह पैकेजिंग तुरंत ध्यान आकर्षित करनी चाहिए और उपभोक्ता के रूप में नाम और उपस्थिति के साथ चिपकनी चाहिए। यह परियोजना 2017 में जनवरी में स्विट्जरलैंड के जुग में शुरू हुई थी और जून 2018 में पूरी श्रृंखला के समापन के साथ समाप्त हुई थी।

विशेष रूप से बीयर उद्योग में, एक नई उत्पाद के बारे में ध्यान आकर्षित करना होता है। उत्कृष्ट बीयर को माध्यम डिजाइन में पैक करने का कोई अर्थ नहीं है। ग्राहक की मांगें स्पष्ट थीं - उन्हें दोनों को उत्कृष्ट स्तर पर चाहिए था। अनुसंधान में, H.P. लवक्राफ्ट की कहानियाँ उभरीं जिनकी भयानक दुनिया थी। इस भावना को पैकेजिंग पर स्थानांतरित करना था। ग्राहक के साथ जीवंत आदान-प्रदान हुआ, जहां विभिन्न राक्षसों पर चर्चा की गई और कई स्केच आदान-प्रदान किए गए। यह साकार होने का काम क्लिप स्टूडियो पेंट और एडोब इलस्ट्रेटर के साथ हुआ।

ग्राहक पक्ष के साथ विचार-विमर्श काफी आसान था और हम जल्दी से इस दिशा पर सहमत हो गए जिसमें हम जा रहे थे। सबसे कठिन हिस्सा था बोतल पर अप्राकृतिक भावना को संचारित करना। प्राणियों के विवरण पर बहुत काम किया गया था और विभिन्न संस्करणों को त्याग दिया गया था।

यह डिजाइन 2021 में A' पैकेजिंग डिजाइन अवार्ड में चांदी का पुरस्कार जीतने वाली रही है। चांदी का A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो अद्वितीय विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की गई है, जो उत्कृष्टता का अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Res Zinniker
छवि के श्रेय: Res Zinniker
परियोजना टीम के सदस्य: Res Zinniker
परियोजना का नाम: Noxx Bottle Design
परियोजना का ग्राहक: Res Zinniker


Noxx Bottle Design IMG #2
Noxx Bottle Design IMG #3
Noxx Bottle Design IMG #4
Noxx Bottle Design IMG #5
Noxx Bottle Design IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें