ऐतिहासिक कार्यशाला की पुनर्नवीनी: विली यांग आर्किटेक्ट्स और प्लानर्स द्वारा एक अद्वितीय डिजाइन प्रयास

औद्योगिक और आधुनिक वास्तुकला के बीच एक समन्वय

विली यांग आर्किटेक्ट्स और प्लानर्स द्वारा तैवान के एक पुराने कागज निर्माण कंपनी के वर्कशॉप को ऐतिहासिक प्रदर्शनी में परिवर्तित करने के लिए एक अद्वितीय डिजाइन प्रयास।

विली यांग आर्किटेक्ट्स और प्लानर्स ने तैवान के झोंगशिंग सांस्कृतिक और सृजनात्मक पार्क में स्थित इस स्थल को चुना, जो एक बार तैवान की एक कागज निर्माण कंपनी का घर था। जब यह संचालित था, तो ये गोदाम कारख़ाने के लिए मेटल और लकड़ी के काम के वर्कशॉप थे, इसलिए संरचनाओं को विशेष रूप से वर्कशॉप के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिससे गोदाम को विशेषताओं की पहचान मिली। इस नवीनीकरण परियोजना का उद्देश्य था कि स्थल को एक ऐतिहासिक प्रदर्शनी में पुनर्नवीनीत करें और एक बार मौजूद रहने वाली कागज फैक्ट्री की ऐतिहासिक मूल्यवानता को बढ़ावा दें।

ऐतिहासिक संरचना की सराहना के रूप में, डिज़ाइन का उद्देश्य केवल संरक्षण करने का नहीं था, बल्कि ऐतिहासिक तत्व को ध्यान में रखकर संरचना को स्पॉटलाइट में लाने का भी था। नए स्टील फ्रेम्स जो स्थान को आउटलाइन करते हैं, वे मूल संरचना की सुरक्षा करते हैं, और लाइटिंग डिज़ाइन के साथ भी संरचना को प्रदर्शित करते हैं, जिससे स्थान स्वयं को औद्योगिक वास्तुकला के लिए एक प्रदर्शनी बन जाता है। डिज़ाइन ने स्थान में एक आधुनिक विशेषता लाई है जो आधुनिक और औद्योगिक के बीच एक ओवरलैपिंग संबंध बनाती है।

औद्योगिक सामग्री, स्टील फ्रेम्स, ग्लास ईंटें, पारदर्शी पॉलीकार्बोनेट का उपयोग करके इस डिज़ाइन को बनाया गया है। यह प्रोजेक्ट यीलान काउंटी, ताइवान में स्थित है और इसकी अवधि 5 महीने थी।

डिज़ाइन का सबसे कठिन हिस्सा यह था कि कैसे एक ऐतिहासिक स्थल में नए डिज़ाइन तत्वों को डाला जाए, ताकि पुराने और नए तत्वों का सह-अस्तित्व बना रहे बिना ऐतिहासिक मूल्य को कम न करें।

इस डिज़ाइन को 2022 में A' सांस्कृतिक धरोहर और संस्कृति उद्योग डिज़ाइन पुरस्कार में सिल्वर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिज़ाइन अवॉर्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिज़ाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सराहा जाता है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रस्तुत करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय करवाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tsung Wei Yang
छवि के श्रेय: Image #1 : Photographer / Tsung Wei Yang, Janmichael Antoni Image #2 : Photographer / Tsung Wei Yang, Janmichael Antoni Image #3 : Photographer / Tsung Wei Yang, Janmichael Antoni Image #4 : Photographer / Tsung Wei Yang, Janmichael Antoni Image #5 : Photographer / Tsung Wei Yang, Janmichael Antoni
परियोजना टीम के सदस्य: Tsung Wei, Yang Tzu Hsiang, Lin Janmichael Antoni Zi Ling, Wei
परियोजना का नाम: Warehouse 20 21 22 23
परियोजना का ग्राहक: Tsung Wei Yang


Warehouse 20 21 22 23 IMG #2
Warehouse 20 21 22 23 IMG #3
Warehouse 20 21 22 23 IMG #4
Warehouse 20 21 22 23 IMG #5
Warehouse 20 21 22 23 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें