चाइम का अनुभव डिजाइन: एक अद्वितीय इंटरैक्टिव प्रोजेक्शन

लिनफेंग ज़ांग: चाइम के अनुभव को जीवंत करने का एक नवाचारी तरीका

संग्रहालयों में संस्कृति और कला को जीवंत करने के लिए इंटरैक्टिव प्रोजेक्शन का उपयोग करते हुए, लिनफेंग ज़ांग ने चाइम के अनुभव को जीवंत करने का एक नवाचारी तरीका विकसित किया है।

लिनफेंग ज़ांग के अनुसार, उन्होंने इंटरैक्टिव प्रोजेक्शन और संगीत इंटरैक्टिव दीवार को लंबे समय से ध्यान में रखा था। संग्रहालयों की यात्रा के दौरान, उन्होंने देखा कि बहुत सारी वस्तुएं शीशे के केस में रखी जाती हैं, और उनमें और दर्शकों के बीच अभाव होता है। जब उन्होंने चाइम्स को देखा, तो उन्हें उन्हें बजाने की इच्छा हुई और उनकी ध्वनि को सुनने की, लेकिन स्थिति ने ऐसा करने की अनुमति नहीं दी, जिसने उन्हें एक अवसर दिया कि वे अपने आप से पूछें, क्यों ना इंटरैक्टिव प्रोजेक्शन को उसके साथ जोड़ें?

यह डिजाइन चाइम का बुद्धिमान इंटरैक्टिव अनुभव डिजाइन कहलाता है। डिजाइनर ने इंटरैक्टिव प्रोजेक्शन प्रौद्योगिकी को चीनी संगीत वाद्ययंत्र, चाइम्स, के साथ जोड़ा, ताकि दर्शक चाइम्स को बजा सकें और एक ही समय में कुछ सांस्कृतिक ज्ञान का अन्वेषण स्वतंत्र रूप से कर सकें। सांस्कृतिक धरोहर की पारंपरिक प्रदर्शनी से अलग, यह अनिवार्य और मनोरंजन करने वाला प्रदर्शनी का तरीका शास्त्रीय संस्कृति की जीवंतता को नवीनीकरण कर सकता है।

डिजाइन का हार्डवेयर प्रोजेक्टर, रडार, कंप्यूटर, और स्पीकर शामिल है। इस डिजाइन में कोई ठोस उत्पाद नहीं है, और इसका प्रोजेक्शन आकार 90cm×258cm है।

पूरे सिस्टम में, सभी चमकती हुई छवियाँ क्लिक की जा सकती हैं, जिसमें चाइम पर छिद्र, मेनू बार, प्रत्येक इंटरफ़ेस की विभिन्न छोटी छवियाँ, आदि शामिल हैं। चाइम पर छिद्र दर्शकों को एक धुन बजाने के लिए मार्गदर्शन करते हैं। मेनू बार में आइकन पर क्लिक करने के बाद, आइकन कुछ समय के लिए प्रकाशित होगा, और फिर यह अगले इंटरफ़ेस में संक्रमण करेगा। उदाहरण के लिए, इतिहास इंटरफ़ेस में, झिलमिलाते झंडे और व्यक्तित्व क्लिक किए जा सकते हैं। क्लिक करने के बाद, वे प्रकाशित होंगे, और फिर पाठ प्रकट होगा।

यह परियोजना 2021 में चीन के अन्हुई में हेफ़ेई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में शुरू हुई, उसी वर्ष के जून में पूरी हुई, और मध्य जून में प्रदर्शित की गई।

संग्रहालय में भीड़ विविध होती है, और एक ही समय में सभी की देखभाल की आवश्यकताओं को पूरा करना बहुत कठिन होता है, जिसके लिए इंटरैक्टिव डिजाइन का परिचय देने की आवश्यकता होती है। प्रदर्शनी के लिए सूचना स्तर स्थापित करें और इंटरफ़ेस को वर्गीकृत करें ताकि विभिन्न समूहों की सामान्य आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। प्रत्येक स्तर में अधिक सूचना होती है और दर्शक स्वतंत्र रूप से अन्वेषण कर सकते हैं। पुराने और नए को एक साथ बुनने का यह तरीका न केवल सांस्कृतिक धरोहर की सुरक्षा कर सकता है, बल्कि लोगों को सांस्कृतिक धरोहर के करीब ला सकता है और शास्त्रीय संस्कृति की जीवंतता को नवीनीकरण कर सकता है।

डिजाइनरों को दो मुख्य कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। एक तो ग्राफिक सामग्री का डिजाइन और यह कैसे सार्वजनिक को स्वीकार्य बनाया जा सकता है; दूसरा प्रौद्योगिकी और हार्डवेयर का उपयोग करना, और पूरे इंटरैक्टिव सिस्टम को कैसे बनाया जा सकता है।

यह डिजाइन चाइम का बुद्धिमान इंटरैक्टिव अनुभव डिजाइन कहलाता है। डिजाइनर ने इंटरैक्टिव प्रोजेक्शन प्रौद्योगिकी को पारंपरिक चीनी संगीत वाद्ययंत्र, और चाइम्स के साथ जोड़ा, ताकि दर्शक चाइम्स को बजा सकें और एक ही समय में कुछ सांस्कृतिक ज्ञान का अन्वेषण स्वतंत्र रूप से कर सकें। सांस्कृतिक धरोहर की पारंपरिक प्रदर्शनी से अलग, यह अनिवार्य और मनोरंजन करने वाला प्रदर्शनी का तरीका शास्त्रीय संस्कृति की जीवंतता को नवीनीकरण कर सकता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' सांस्कृतिक धरोहर और संस्कृति उद्योग डिजाइन पुरस्कार में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आयरन A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Linfeng Zhang
छवि के श्रेय: Linfeng Zhang
परियोजना टीम के सदस्य: Linfeng Zhang
परियोजना का नाम: Experience Design of Chime
परियोजना का ग्राहक: Linfeng Zhang


Experience Design of Chime IMG #2
Experience Design of Chime IMG #3
Experience Design of Chime IMG #4
Experience Design of Chime IMG #5
Experience Design of Chime IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें