हुई हाउस: चीनी वास्तुकला की एक अनूठी विरासत

युमेंग ली द्वारा रचित वास्तुकला प्रदर्शनी पुस्तक

इस परियोजना में हुई-शैली की वास्तुकला की अक्षीय समरूपता और खंड विस्तार का गहराई से पता लगाया गया है, जो जटिल सामने के दृश्यों द्वारा प्रस्तुत किया गया है लेकिन एक समरूप पार्श्व दृश्य रखता है। जब ये "खिड़कियाँ" एकत्रित होती हैं, तो वे अंतरिक्ष संदर्भों के साथ गहराई-परतदार चित्रण के रूप में एक आकर्षक लघु हुई घर बनाती हैं, जो एक 3D शिक्षण यात्रा का निर्माण करती है, वास्तुकला विरासत को संरक्षित करने और समझने के लिए एक अनूठा शैक्षिक और प्रदर्शनी उपकरण।

यह कला पुस्तक हुई-शैली की वास्तुकला को चित्रित करती है, जो चीन की एक अनोखी प्राचीन वास्तुकला शैली है और एक लुप्त होती विरासत है जो हजारों वर्षों से चली आ रही सांस्कृतिक एकीकरण को प्रमाणित करती है। प्रत्येक पृष्ठ व्यापक लेकिन सुपाच्य जानकारी प्रदर्शित करता है और जब एक के ऊपर एक रखे जाते हैं, तो वे एक नाजुक 3D हुई-शैली के पैनोरमा में परिवर्तित होते हैं जो एक व्यापक दर्शक वर्ग को आकर्षित करते हैं, जो न केवल अंतरिक्ष संदर्भ और अनुपात के साथ वास्तुकला विवरणों का अनावरण करते हैं बल्कि हुई क्षेत्रीय संस्कृति के धुंधले परिदृश्य को भी प्रकट करते हैं।

ऐतिहासिक भवन सूचना मॉडलिंग (HBIM) के माध्यम से, जिसमें प्रामाणिक प्राचीन हुईझोउ निवासों की लकड़ी, पत्थर और ईंट की नक्काशी के पैटर्न के लिए 3D स्कैनिंग, बनावट कैप्चरिंग शामिल है, गहराई-परतदार 2D चित्रों को डिजिटल मॉडलों से काटा जाता है, और दृश्य गहराई और स्पष्टता को बढ़ाने के लिए एसीटेट फाइबर पेपर पर मुद्रित किया जाता है, जो हुई-शैली की इमारतों के अनुपातों के साथ बातचीत करने वाली "खिड़कियाँ" बनाता है, जो वास्तुकला विवरणों और अंतरिक्ष संबंधों की गतिशील खोज की अनुमति देता है।

सीमित संस्करण; प्रारूप: 280 मिमी x 25 मिमी x 216 मिमी; तितली बाइंडिंग, आधे फ्रेम वायर बाइंडिंग इंसर्ट, डाई कटिंग; कलात्मक बनावट 160g मैट पेपर, 100g एसीटेट पेपर, 96g सल्फ्यूरिक एसिड पेपर; सिल्क-स्क्रीन प्रिंटिंग, UV प्रिंटिंग।

कवर से पीछे तक एक देखने योग्य खिड़की पहली नज़र में पाठकों को हुई-शैली की वास्तुकला की ओर आकर्षित करती है। पृष्ठों के बदलने पर, प्रतीकात्मक खंडों के साथ कथाएँ और विस्तारित विवरण पाठकों को इमारत के माध्यम से एक स्व-गति यात्रा पर ले जाते हैं। परतदार पृष्ठ उपयोगकर्ताओं को दो खंडों के बीच ठहरने और विभिन्न दृष्टिकोणों और अंतरिक्ष संबंधों को देखने की अनुमति देते हैं। यह बातचीत प्राचीन, जटिल अवधारणाओं को सुलभ और आकर्षक बनाती है, जिससे हुई सांस्कृतिक विरासत को फैलाने में एक गहरा प्रभाव पड़ता है।

जनवरी 2023 में बोस्टन में लॉन्च किया गया, प्रोटोटाइप सुझोउ, चीन में बांधा गया। परियोजना अक्टूबर 2023 में समाप्त हुई और इसे हुईझोउ संग्रहालय, और बेंगबू संग्रहालय, चीन में प्रदर्शित किया गया।

हुई-शैली की वास्तुकला हुई सांस्कृतिक विरासत का एक केंद्रीय हिस्सा है, क्योंकि यह आवासों की मूर्त विरासत और निर्माण तकनीकों की अमूर्त विरासत दोनों को समेटे हुए है। वास्तुकला विश्लेषण के आधार पर, हुई शैली चीन की एकमात्र वास्तुकला परंपरा है जो दक्षिणी लॉफ्ट संरचनाओं को उत्तरी आंगनों के साथ मिलाती है, एक लुप्त होती विरासत जो मध्य मैदानी सभ्यता और प्राचीन युए संस्कृति के बीच एकीकरण को प्रमाणित करती है, जो चीनी सांस्कृतिक ताने-बाने का एक अनिवार्य हिस्सा है।

शोध से पता चलता है कि हुई अध्ययन, जो चीन में केवल तीन प्रमुख स्थानीय विद्वान परंपराओं में से एक है, इसके भूमि के भूगोलीय और ऐतिहासिक संदर्भों के कारण जोखिमों का सामना कर रहा है। क्षेत्रीय अनुसंधान से पता चलता है कि हुई वास्तुकला एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक विरासत के रूप में लुप्त हो रही है: उपेक्षा, खराब रखरखाव, और नीलामियों के कारण हुई वास्तुकला समूह धुंधले हुआंगशान और सामूहिक स्मृति से गायब हो रहे हैं। साथ ही, इसकी निर्माण कौशल, जो मूल अमूर्त सांस्कृतिक विरासत है, विलुप्त होने के कगार पर हैं।

यह डिजाइन 2024 के ए' कल्चरल हेरिटेज और कल्चर इंडस्ट्री डिजाइन अवार्ड में कांस्य पुरस्कार प्राप्त कर चुका है। कांस्य ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन की प्रमाणिकता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yumeng Li
छवि के श्रेय: Yumeng Li
परियोजना टीम के सदस्य: Yumeng Li
परियोजना का नाम: Hui House
परियोजना का ग्राहक: International Association of Hui Art & Studies


Hui House IMG #2
Hui House IMG #3
Hui House IMG #4
Hui House IMG #5
Hui House IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें