बिल्डिंग ब्लॉक्स: एक अद्वितीय और आवासीय घर की डिजाइन

शेंग-युआन चेन द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और आवासीय घर

बिल्डिंग ब्लॉक्स, एक अद्वितीय और आवासीय घर की डिजाइन, जिसे शेंग-युआन चेन ने डिजाइन किया है, दिन की रौशनी और उच्च छतों के लाभ को अधिकतम करने के लिए बनाया गया है।

इस डिजाइन में हर अनियमित स्थान को एक संग्रहण कोने में बदल दिया गया है। इसके साथ ही, इसमें एक खुला सार्वजनिक क्षेत्र है जिसमें संग्रहण की सुविधा है, जो बिल्डिंग ब्लॉक्स की तरह होता है। ये परतें एक-दूसरे से बिखरी हुई होती हैं लेकिन एक-दूसरे से जुड़ी होती हैं, जिससे माता-पिता और बच्चों को घर में एक साझा आराम और मनोरंजन क्षेत्र मिलता है, जिससे एक-दूसरे के बीच बातचीत की आवृत्ति बढ़ती है।

इस डिजाइन की अद्वितीयता इसमें बड़े आंतरिक फ्रेंच खिड़कियों का होना है, जो प्रकाश को कमरे के हर कोने तक पहुंचा सकती हैं। साथ ही, लकड़ी के नरम दाने का टेक्सचर आंतरिक स्थान को अधिक समन्वित और गर्म बनाता है। इस कमरे में बीम को जीतने के लिए मेज़ानिन की सतह पर एक झुकी हुई स्पर्श रेखा का उपयोग किया गया है। इस डिजाइन की वजह से, बीम को न सिर्फ टाला जा सकता है, बल्कि दो मंजिलों का दृश्य भी बहुत चौड़ा किया जा सकता है। इसके अलावा, बीम के उभार को लकड़ी की विनियर कवरिंग, एम्बेडेड लाइट बार और छत के आकार के साथ समन्वित किया गया है।

इस डिजाइन को पुरा करने के लिए सामग्री और स्थान कार्य के बीच संबंध को बल देने के लिए, हमने कंक्रीट पॉलिशिंग के साथ सीढ़ी बनाई है। जब आप दूसरी मंजिल पर चढ़ते हैं, तो आप लैमिनेट फ्लोरिंग देख सकते हैं जो पूरे वातावरण को स्पष्ट रूप से संक्रमण देता है। और अनियमित संरचना को मंजिलों के अंतर द्वारा अच्छी तरह से छिपाया गया है। सीढ़ी के नीचे ग्रिड-लाइन द्वार से सजाई गई एक छिपी हुई कमरा है। इसके अलावा, सीढ़ीयों के अंत में अदृश्य संग्रहण स्थान है।

डाइनिंग रूम, यह एक ऐसी जगह है जहां परिवार सबसे अधिक समय बिताता है। हमने सार्वजनिक स्थान में एक खुले रसोई के साथ एक भावनात्मक क्षेत्र बनाया है। परिवार इस आत्मीय क्षेत्र में दृष्टि संवाद शुरू कर सकता है। यह भावनात्मक अंतरक्रिया को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। ऊपरी अध्ययन कक्ष के प्रवेश की ऊचाई को ध्यान में रखते हुए, द्वीप के ऊपर छत बनाई गई है। छत को झुकाया गया है ताकि यह ऊपरी और निचली मंजिलों की सबसे आरामदायक संरचना को बनाए रख सके।

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 2019 में ताइवान में जनवरी में हुई थी और मई 2019 में ताइवान में समाप्त हुई। सार्वजनिक क्षेत्रों के बीच संबंध निवासियों के भावनात्मक संवाद के साथ एक करीबी संबंध रखता है। ठहरने का समय और सुविधा को बढ़ाने के लिए कैसे बढ़ाया जाए, यह निवासियों की आवश्यकताओं को एकीकृत करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण डिजाइन दिशा है।

स्थान संरचना के मामले में, सीमित ऊचाई और बीम और स्तंभों द्वारा लाए गए बाधाओं, प्रत्येक स्थान में अच्छी रौशनी प्राप्त करने के लिए और उपरोक्त स्थितियों को पार करने के लिए, कई मंजिलों की ऊचाई का प्रयोग किया गया है।

बड़े आंतरिक फ्रेंच खिड़कियों के कारण प्रकाश को कमरे के हर कोने तक पहुंचाया जा सकता है। इसके साथ ही, लकड़ी के नरम दाने का टेक्सचर आंतरिक स्थान को अधिक समन्वित और गर्म बनाता है। इस कमरे में बीम को जीतने के लिए मेज़ानिन की सतह पर एक झुकी हुई स्पर्श रेखा का उपयोग किया गया है।

यह डिजाइन 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में लोहे का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी। लोहे का A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: CHEN SHENG-YUAN
छवि के श्रेय: Photographer /Desinger Chen sheng yuan
परियोजना टीम के सदस्य: designer:CHEN SHENG YUAN designer:HUANG TZU TING designer:LIU CHIA FA
परियोजना का नाम: Building Blocks
परियोजना का ग्राहक: CHEN SHENG-YUAN


Building Blocks IMG #2
Building Blocks IMG #3
Building Blocks IMG #4
Building Blocks IMG #5
Building Blocks IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें